Sendha Namak Ke 8 Fayde : जानिए सेंधा नमक खाने के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

Sendha namak ke fayde…हमारे देश में सेंधा नमक का प्रयोग अक्सर व्रत या अन्य खास मौकों पर करना बेहद लोकप्रिय है। स्वाद और रंग की बात करें तो इन दोनों में सेंधा नमक साधारण नमक से काफी अलग होता है। यह मैग्नीशियम और सल्फर के संयोजन से बनने वाला नमक है। इसका साइंटिफिक नेम सोडियम क्लोराइड (Nacl) है। यह एक प्रकार का खनिज नमक है इसलिए इसे शुद्ध नमक के रूप में भी जाना जाता है। (Rock Salt Benefits in Hindi) सेंधा नमक खाने के फायदे की बात करें तो इसमें ऐसे खनिज लवण मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने का कार्य करते हैं। इसका सेवन कई बिमारियों से आपके शरीर को बचाने के लिए भी जाना जाता है। आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे (Sendha namak ke fayde) सेंधा नमक खाने के फायदे, इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभ और साथ ही हम जानेंगे सेंधा नमक खाने के नुकसान के बारे में।

सेंधा नमक खाने के फायदे
courtesy google

सेंधा नमक खाने के फायदे (Sendha namak ke fayde) – Rock Salt Benefits in Hindi

सेंधा नमक खाने के फायदे मांसपेशियों की जकड़न दूर करे –

सेंधा नमक का प्रयोग मांसपेशियों की सूजन और ऐठन को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है, जिसका मुख्य काम नर्वस सिस्टम को दुरुस्त तरीके से काम करने के लिए प्रेरित करना होता है। साथ ही इसमें मौजूद मैग्नीशियम भी मासंपेशियों की जकड़न और सूजन की समस्या को दूर करने का कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप नहाने के पानी में इसे मिलकर स्नान करें और आप चाहें तो बाथ टब में इसे मिलाकर कुछ देर के लिए उसमे बैठ जाएँ। इसके अलावा एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ी सी मात्रा में सेंधा नमक मिलाकर पीने से भी इस प्रकार की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Sendha namak ke fayde : पाचन के लिए –

सेंधा नमक खाने के फायदे (Rock Salt Benefits in Hindi) पाचन से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद लोकप्रिय हैं। इसका सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त कर सभी प्रकार के पाचन संबंधी विकारों को दूर करने का कार्य करता है। यह एक प्राकृतिक लैक्सटिव की तरह कार्य करता है। इसका सेवन कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्या को दूर करने और पेट की सफाई करने का कार्य करता है।

मटर खाने के फायदे (Matar ke fayde) – Benefits of Green Peas in Hindi.

Sendha namak ke fayde : ओरल हेल्थ के लिए –

सेंधा नमक का प्रयोग ओरल हेल्थ के लिए भी किया जा सकता है। खासकर मसूड़ों और दांतों से जुडी कई समस्याओं को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण मसूड़ों की सूजन, मसूड़ों से खून आने की समस्या और दांतों में प्लाक की समस्या को दूर करने में सहयोग करते हैं। ओरल हेल्थ के लिए आप इसका प्रयोग माउथ वाश के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में रॉक साल्ट को मिला कर नियमित रूप से कुल्ला करें।

स्ट्रेस दूर करे –

(Rock Salt Benefits in Hindi) सेंधा नमक के फायदे स्ट्रेस यानि की तनाव की समस्या को दूर करने का कार्य भी करते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम स्ट्रेस, तनाव को दूर करने का कार्य करता है। साथ ही यह आपको अच्छी नींद प्रदान करने का कार्य भी करता है। इसके लिए सॉल्ट थेरेपी और हेलोथेरेपी का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार की थेरपी में सेंधा नमक युक्त पानी से नहाया जाता है। इसके अलावा सेंधा नमक से स्पा भी लिया जा सकता है। हालाँकि यह थेरेपी कितनी कारगर है इस दिशा में शोध लगातार जारी हैं।

पनीर के फायदे (Paneer khane ke fayde) – Paneer benefits in hindi.

वजन कम करने के लिए –

(Benefits of rock salt in hindi) सेंधा नमक खाने के फायदे बढ़ते वजन की समस्या को नियंत्रित करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। इसके लिए आप खाने में साधारण नमक की जगह रॉक सॉल्ट का प्रयोग करें। यह तेजी से फैट बर्न करने में सहयोग करता है। साथ ही इसका सेवन करने से भूख लगने की इच्छा भी कम हो जाती है। जो लोग डाइटिंग में है उन्हें तेजी से वजन कम करने के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर जगह देनी चाहिए।

मेटाबॉल्जिम रेट को बढ़ाये –

(Benefits of rock salt in hindi) सेंधा नमक खाने के फायदे मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने का कार्य भी करते हैं। इसमें मौजूद आयोडीन मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने का कार्य करता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए मेटाबॉलिज्म रेट का सही होना बहुत ज़रूरी होता है। यदि आपका मेटाबॉलिज्म रेट चुस्त-दुरुस्त रहेगा जो आपके द्वारा खाये जाने वाला भोजन फैट में कन्वर्ट होने की जगह पोषक तत्वों में तब्दील होकर शरीर को जरूरी पोषण देने का कार्य करेगा। जिससे आपका शरीर स्वस्थ्य और हृष्ट-पुष्ट बनेगा।

कोकोनट मिल्क के फायदे (Nariyal doodh ke fayde) – Coconut milk benefits in hindi.

गले की खरास में –

अक्सर बदलते मौसम या सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर गले में खरास की समस्या होना एक आम बात होती है। इसे दूर करने के लिए सेंधा नमक का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिला कर इससे गरारा करना होगा। यह गले की खरास को दूर करने के साथ जमे हुए बलगम को बहार निकलने में भी सहायता करता है।

त्वचा के लिए – Rock salt benefits for skin in hindi

सेंधा नमक का प्रयोग त्वचा को भी कई तरह के लाभ पहुंचने का कार्य करता है। इसका प्रयोग आप स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं। यह त्वचा से डेड सेल्स को रिमूव करने का कार्य करता है। साथ ही त्वचा की टिशूज को मजबूती प्रदान करने और त्वचा की चमक बढ़ाने का कार्य भी करता है। लेकिन यदि आपको त्वचा पर इसका प्रयोग करने से जलन आदि की समस्या होने लगे तो इसका प्रयोग न करें।

(सीतालफल) शरीफा के फायदे (Sitafal khane ke fayde) – Benefits Of Custard Apple In Hindi.

साधरण नमक और सेंधा नमक के बीच क्या अंतर है – Difference between rock salt and sea salt in Hindi

समुद्री नमक को समुद्र के पानी को वाष्पीकरण की प्रकिया से गुजार कर तैयार किया जाता है। यह सफेद रंग का होता है। समुद्री नमक को सोडियम क्लोराइड के अलावा अन्य खनिजों से युक्त माना जाता है। इसका स्वाद तीव्र नमकीन होता है। सेंधा नमक की बात करें तो यह प्राकृतिक रूप से पहले से ही तैयार ठोस रूप में पाया जाता है और इसका खनन किया जाता है। इस प्रकार के नमक को हैलाइट के रूप में भी जाना जाता है और यह अक्सर बड़े क्रिस्टल में आता है या इसमें मोटे बनावट होता है। इसका रंग हल्का गुलाबी, जामुनी या नीला होता है। स्वाद में यह कम नमकीन होता है।

कीवी के फायदे (Kiwi khane ke fayde) – Kiwifruit benefits in hindi.

सेंधा नमक के नुकसान – Side Effects of Rock Salt in Hindi

  • लम्बे समय तक इसका प्रयोग शरीर में आयोडीन की कमी का कारण बन सकता है।
  • गर्भवती महिलों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन वॉटर रिटेंशन समस्या का मुख्य कारण बन सकता है।

हल्दी खाने के फायदे (Haldi ke fayde in hindi) – Benefits of turmeric in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT