चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे : Chehre Par Haldi Lagane Ke Fayde.
TRENDING
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)
  • 5:31 PM » Liver detox foods in hindi : लिवर को डिटॉक्स करने वाले फूड्स।
  • 6:01 PM » Benefits of radish in hindi : मूली के फायदे (Muli khane ke fayde).
  • 6:18 PM » तांबे की बोतल साफ करने के आसान घरेलू नुस्खे।

Chehre par haldi lagane ke fayde…ये तो हम सभी जानते हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आज हम हल्दी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के ऊपर नहीं बल्कि चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे (turmeric benefits for face in hindi) के ऊपर बात करेंगे। हमारे देश की बात करें तो यहाँ सदियों से शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन की त्वचा पर हल्दी लगाई जाने की परम्परा चली जा रही है। माना जाता है है कि हल्दी त्वचा का रंग निखारने और त्वचा को साफ करने का काम करती है। चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे की बात करें तो इसके एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा से जुडी कई समस्याओं को दूर करने का कार्य करते हैं। लेकिन यदि अधिक समय तक लगातार त्वचा पर हल्दी लगाई जाये तो यह त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है। आईये जानते हैं (turmeric benefits for face in hindi) चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

चेहरे पर हल्दी लगाने
courtesy google

चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे (Chehre par haldi lagane ke fayde) – Turmeric benefits for face in hindi

फेस पर लाए ग्लो – Turmeric for glowing skin in hindi

(Chehre par haldi lagane ke fayde) फेस पर हल्दी लगाने के बेनिफिट्स की बात करें तो इसका प्रयोग चेहरे पर ग्लो लाने का काम भी करता है। इसके लिए हल्दी, शहद और दही फेस मास्क का प्रयोग कर सकती हैं। ये आपके चेहरे को निखारने के साथ-साथ उसमें ग्लो लाने का कार्य भी करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक बड़ी चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा पानी से धो लीजिए।

पिम्पल्स के लिए – Turmeric for pimples in hindi

चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे पिम्पल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे को बाह्य संक्रमण से बचाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक कम्पाउंड भी पिम्पल्स की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। पिम्पल्स की समस्या में इसका प्रयोग करने के लिए मुल्तानी मिट्टी, दही और गुलाब जल में थोड़ी सी मात्रा में हल्दी मिलकार इसका पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सुख जाए तब चेहरा पानी से धो लीजिए। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग जरूर करें।