चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे : Chehre Par Haldi Lagane Ke Fayde.
TRENDING
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.
  • 11:21 PM » जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi.

Chehre par haldi lagane ke fayde…ये तो हम सभी जानते हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आज हम हल्दी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के ऊपर नहीं बल्कि चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे (turmeric benefits for face in hindi) के ऊपर बात करेंगे। हमारे देश की बात करें तो यहाँ सदियों से शादी से पहले दूल्हा और दुल्हन की त्वचा पर हल्दी लगाई जाने की परम्परा चली जा रही है। माना जाता है है कि हल्दी त्वचा का रंग निखारने और त्वचा को साफ करने का काम करती है। चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे की बात करें तो इसके एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा से जुडी कई समस्याओं को दूर करने का कार्य करते हैं। लेकिन यदि अधिक समय तक लगातार त्वचा पर हल्दी लगाई जाये तो यह त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है। आईये जानते हैं (turmeric benefits for face in hindi) चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे और नुकसान के बारे में।

चेहरे पर हल्दी लगाने
courtesy google

चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे (Chehre par haldi lagane ke fayde) – Turmeric benefits for face in hindi

फेस पर लाए ग्लो – Turmeric for glowing skin in hindi

(Chehre par haldi lagane ke fayde) फेस पर हल्दी लगाने के बेनिफिट्स की बात करें तो इसका प्रयोग चेहरे पर ग्लो लाने का काम भी करता है। इसके लिए हल्दी, शहद और दही फेस मास्क का प्रयोग कर सकती हैं। ये आपके चेहरे को निखारने के साथ-साथ उसमें ग्लो लाने का कार्य भी करता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक बड़ी चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा पानी से धो लीजिए।

पिम्पल्स के लिए – Turmeric for pimples in hindi

चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे पिम्पल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे को बाह्य संक्रमण से बचाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक कम्पाउंड भी पिम्पल्स की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। पिम्पल्स की समस्या में इसका प्रयोग करने के लिए मुल्तानी मिट्टी, दही और गुलाब जल में थोड़ी सी मात्रा में हल्दी मिलकार इसका पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सुख जाए तब चेहरा पानी से धो लीजिए। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग जरूर करें।

होममेड शकरकंद फेस मास्क – Sweet potato face mask in hindi.

एजिंग की समस्या के लिए – Turmeric for anti-aging in hindi

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक यौगिक चेहरे से झुर्रियों और झाइयों की समस्या को दूर करने में सहायता करता है। यह उम्र से पहले पड़ने वाले एजिंग के प्रभाव को कम करने का काम भी करता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक बड़ी चम्मच दही में आधा चम्मच नींबू का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लीजिए।

दाग-धब्बे और घाव दूर करे –

(Chehre par haldi lagane ke fayde) त्वचा पर हल्दी का प्रयोग दाग-धब्बे की समस्या को भी दूर करने का काम करता है। यह एंटी-सेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होती है। इसके यह गुण घाव भरने, संक्रमण हटाने, सूजन की समस्या दूर करने और दाग-धब्बे हटाने में भी सहयोग देते हैं।इसका प्रयोग करने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच ताजा मलाई और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

ड्राई स्किन के लिए – Turmeric for dry skin in hindi

ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। यह प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह कार्य करती है। इसका प्रयोग करने के लिए आधा कप दूध में एक चम्मच सेंडल वुड पाउडर और थोड़ी सी हल्दी डालकर एक पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें फिर चेहरा हल्के गर्म पानी से धो लें

चेहरे पर लाएं निखार अनार से बनने वाले यह होममेड फेस पैक।

फेस पर हल्दी लगाने से होने वाले नुकसान (Chehre par haldi lagane ke nuksan) – Side effects of turmeric on face in hindi

  • यदि इसका प्रयोग करने पर त्वचा में जलन आदि की समस्या होने लगे तो इसका प्रयोग न करें।
  • चेहरे पर कच्ची हल्दी का प्रयोग पीला निशान छोड़ सकता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: