कम्प्लीट मेकअप के सामान की लिस्ट और इनके इस्तेमाल के तरीके।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Makeup ka saman with name in hindi…अपनी खूबसूरती पर चार चाँद लगाने के लिए लगभग सभी महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं। चेहरे पर सही तरीके से मेकअप करने के लिए आपको चाहिए मेकअप के सामान की लिस्ट की पूरी जानकारी। यदि आप किसी शादी, पार्टी या अन्य किसी समारोह में जाने वाली हैं तो आपके मेकअप किट में सभी जरूरी समान का होना अनिवार्य होता है। यदि मेकअप किट में कोई भी सामान कम रह जाए तो मेकअप अधूरा ही रह जाता है। खासकर उन महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है जो पहली बार मेकअप का सामान खरीद रही हों या पहली बार मेकअप किट तैयार कर रही हों। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं मेकअप के सामान की लिस्ट (Makeup ka saman with name in hindi) की पूरी जानकारी। जो आपको मेकअप का सामान खरीदने में मदद करेंगे।

मेकअप के सामान की लिस्ट
courtesy google

Contents

कम्प्लीट मेकअप के सामान की लिस्ट – Makeup ka saman with name in hindi.

मॉइस्चराइज़र –

मॉइस्चराइज़र मेकअप किट का सबसे अहम हिस्सा है। मेकअप करने से पहले इसका इस्तेमाल एक बेस की तरह किया जाता है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है। चाहे आपकी स्किन ड्राई हो या ऑयली इसका प्रयोग जरूर करें। यह त्वचा को हाइपरपिग्मेंटेशन से भी बचाता है।

कैसे करें प्रयोग – मेकअप करने से पहले चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं और इसके सूखने का इंतजार करें। इसके बाद चेहरे पर मेकअप करना शुरू करें।

Makeup ka saman with name : प्राइमर –

मॉइस्चराइज़र के बाद अगला सौंदर्य प्रसाधन आता है प्राइमर, यह मेकअप को दिन भर बनाये रखता है। हर किसी महिला के मेकअप किट में प्राइमर अवश्य होना ही चाहिए। यदि आप लांग लास्टिंग मेकअप की चाहत रखते हैं तो इसका प्रयोग जरूर करें। अपने मेकअप किट में आप सिलिकॉन बेस्ड, क्रीम बेस्ड प्राइमर को जगह दे सकते हैं।

प्राइमर का प्रयोग कैसे करें – Primer lagane ka sahi tarika.

इसे प्रयोग करने के लिए प्राइमर की थोड़ी सी मात्रा अपनी हथेली पर लें। इसके बाद इसे त्वचा पर मौजूद ओपन पोर्स पर लगाएं। आप चाहें तो इसे पूरे चेहरे पर भी इसे लगा सकती हैं। इसका प्रयोग त्वचा पर को चिकना और साफ बनाने का काम करता है।

मेकअप करना है रिमूव, इन आसान तरीको से घर पर बनाएं होम मेड मेकअप रिमूवर।

Makeup ka saman with name : कंसीलर –

मेकअप के सामान की लिस्ट में अगला सबसे अहम सामान है कंसीलर। इसका प्रयोग चेहरे से दाग धब्बे और डार्क सर्कल को हटाने के लिए किया जाता है। जिन लोगों को बहुत हैवी मेकअप करना पसंद नहीं होता उनके लिए कंसीलर का प्रयोग करना उचित रहता है।

कंसीलर कैसे लगाएं – Concealer kaise lagaye in Hindi.

कंसीलर का प्रयोग आप डार्क सर्कल्स को हाईड करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा इसे कवरेज के अनुसार नाक, माथे और गालों पर भी लगाया जा सकता है। इसके बाद ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से इसे ब्लेंड कर लें।

फाउंडेशन –

अपने मेकअप किट में फाउंडेशन को भी फाउंडेशन अनिवार्य रूप से शामिल करें। बिना इसके आपका मेकअप किट अधूरा रहता है। इसका मुख्य काम चेहरे से पिम्पल्स, दाग धब्बे, पिग्मेंटेशन और डलनेस हटाना है। यह त्वचा को चमकाने का कार्य करता है।

फाउंडेशन कैसे लगाएं – Foundation Kaise lagaye in Hindi.

अगर आपको ज्यादा अच्छा कवरेज चाहिए, तो फाउंडेशन का उपयोग जरूर करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए अपनी हथेली के पीछे वाले हिस्से पर थोड़ा सा फाउंडेशन लें। फिर एक वेट ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से पूरे चेहरे पर डॉट-डॉट बना लें। अब इसे अच्छे से अप्लाई कर लें।

जानिए कैसे इन आसान टिप्स की मदद से, घर पर तैयार करें DIY मेकअप रिमूवर।

कॉम्पेक्ट –

मेकअप को सेट करने के लिए अपने मेकअप किट में कॉम्पैक्ट को भी शामिल करें।

कॉम्पैक्ट कैसे लगाएं – Compact kaise lagaye in Hindi.

हमेशा ऐसा कॉम्पैक्ट यूज करें, जिसमें सनस्क्रीन हो। इसे लगाने के लिए कॉम्पैक्ट को हल्के हाथों से अपने चेहरे टैब करें।

फेस पाउडर –

इसका प्रयोग मेकअप को सेट करने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि इसे सेटिंग पाउडर के नाम से भी जाना जाता है। हालाँकि मौजूदा समय में इसका प्रयोग बहुत कम किया जाता है।

फेस पाउडर कैसे लगाएं – How to use a face powder in Hindi.

इसे लगाने के लिए ब्रश को पाउडर पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं और फिर इसे अपने फेस पर लगाएं।

कैसे करें गर्मी के मौसम में मेकअप का सही तरह से इस्तेमाल ?

हाइलाइटर –

मेकअप किट में एक और महत्वपूर्ण सामान होना चाहिए वो है हाइलाइटर। इसका मुख्य काम चेहरे को हाइलाइट करना होता है। खासकर गालों को, इसका प्रयोग कर चेहरे को चमकदार और फोटोजेनिक बनाया जा सकता है।

चेहरे पर हाईलाइटर कैसे लगाएं – Face par highlighter kaise lagaye in Hindi.

इसका प्रयोग चीक्स बोन, नाक के ऊपरी हिस्से, आईब्रो के नीचे, होठों के ऊपर वाले हिस्से पर किया जाता है। इसे लगाने के लिए आप फ्लफी व राउंड या फिर फ्लैट छोटे ब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आईब्रो जेल्स –

चेहरे के मेकअप के बाद बारी आती हैं आंखों के मेकअप की, इसके लिए आईब्रो जेल्स, आईब्रो पेंसिल और आईब्रो ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है। इनका प्रयोग आइब्रो की सुंदरता को निखारा जा सकता है। जिससे आपका चेहरा और अधिक सुंदर लगने लगता है।

आईब्रो जेल का इस्तेमाल कैसे करें – How to use eyebrow gel in Hindi.

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपनी आईब्रो के अनचाहे बालों को प्लकर की मदद से हटाएँ। इसके बाद आईब्रो ब्रश का प्रयोग करते हुए नीचे से ऊपर की तरफ ब्रश करते हुए इसे फिल करें। अंत में इनपर आईब्रो जेल लगाएं।

ब्यूटी पार्लर मेकअप सामान की लिस्ट : Makeup Saman List In Hindi.

आईलाइनर –

मेकअप के सामान की लिस्ट रेडी करते समय उसमें आईलाइनर को जगह देना न भूलें। आप अपने किट में जेल, लिक्विड या फिर पेंसिल आईलाइनर को शामिल कर सकती हैं। इनका प्रयोग कर आप अपनी आईज को अलग-अलग शेप, कैट, विंग का स्वरूप दे सकती हैं।

आईलाइनर कैसे लगाएं – Eyeliner kaise lagaye in Hindi.

इसे लगाने के लिए अपनी आंखों के ऊपरी हिस्से पर इनर कॉर्नर से लाइनर की बहुत पतली लेयर लगाएं, फिर आई विंग बनाएं। ठीक इसी प्रकार से आंखों की लोअर लाइन पर इसे लगाएं। हालाँकि इसे खुद से लगाना थोड़ा मुश्किल भरा काम होता है। इसलिए बेहतर होगा कि इसे लगाने के लिए आप ब्यूटी पार्लर जाएं। या फिर अपने किसी ऐसे दोस्त से मदद लें जो मेकअप करने की थोड़ी बहुत जानकारी रखती हो।

आईशैडो पैलेट –

मेकअप किट का एक और जरूरी सामान है आईशैडो पैलेट। खासकर जो लोग बहुत अधिक मेकअप के शौक़ीन होते हैं उन्हें अपने मेकअप किट में आईशैडो पैलेट को जरूर जगह देनी चाहिए। हमेशा ऐसे पैलेट चुनें, जिसमें मैट और शिमरी शेड्स का अच्छा कॉम्बिनेशन हो।

आईशैडो का इस्तेमाल कैसे करें – Eyeshadow kaise lagate hai in Hindi.

सबसे पहले आंखों की क्रीज पर लाइट ट्रांजीशन कलर अप्लाई करें, बाद में इसे इच्छानुसार डार्क कर लें। फिर ब्रश की मदद से ब्लेंड करें। अब डार्क आईशैडो का प्रयोग करते हुए क्रीज को डिफाइन करें। फिर लाइट कलर की मदद से ब्रोज को हाईलाइट कर सकती हैं। इसके बाद छोटे ब्लेंडिंग ब्रश का प्रयोग करते हुए दोनों कलर्स को ब्लेंड करें और आउटर कॉनर्स को हाईलाइट करने के लिए डार्क शेड इस्तेमाल करें।

चेहरे पर पार्लर जैसा निखार लाये घर पर बना एवोकाडो और ओट्स फेस स्क्रब।

Makeup ka saman with name : मस्कारा –

अपने मेकअप के सामान की लिस्ट में मस्कारा को जगह देना न भूलें। इसका प्रयोग आईलैशेज को और ज्यादा घना दिखाने का ।

मस्कारा लगाने का सही तरीका – How to use mascara in Hindi.

सबसे पहले मस्कारा बोतल में मस्कारा बोतल में ब्रश को डालें और फिर हल्के हाथों का प्रयोग कर लैशेज पर लगाएं। इसे लगाते हुए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यह सम्पूर्ण आई लैशेज पर अच्छी तरह से लगें।

काजल –

काजल एक ऐसा सौंदर्य प्रसाधन है जो आपके मेकअप के सामान की लिस्ट में जरूरी होना चाहिए। इसका इस्तेमाल आंखों खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है।

काजल कैसे लगाएं – Kajal Kaise lagaye in Hindi.

इसे लगाने के लिए काजल पेंसिल का इस्तेमाल करें। इसे आंखों की बाहरी तरफ से काजल लगाना शुरू करें और अंदर की ओर ले जाएं। अब काजल को स्मज करने के लिए स्मजिंग ब्रश का उपयोग करें।

घर पर आयुर्वेदिक काजल बनाने की विधि (Ghar Par Kajal Banane Ki Vidhi) – How To Make Homemade Kajal In Hindi.

Makeup ka saman with name : ब्लश –

ब्लश को भी आप अपने मेकउप किट में जगह दें सकते हैं। इसका प्रयोग गालों को फुला-फुला दिखाने के लिए किया जा सकता है। यह चेहरे को चमकार उसमें ग्लो लाने का काम करता है। हमेशा ऐसे ब्लश का प्रयोग करें जिसका रंग आपकी स्किन से मैच करे।

ब्लश का इस्तेमाल कैसे करें – Blush ka use Kaise kare in Hindi.

इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी मात्रा में ब्लश को ब्रश में डालें। अब हल्के हाथों का प्रयोग करते हुए सकुर्लर मोशन में इसे चेहरे पर लगाएं।

Makeup ka saman with name : लिपस्टिक –

कोई भी मेकअप के सामान की लिस्ट बिना लिपस्टिक के मानो अधूरी रह जाती है। इसलिए इसे अपनी मेकअप किट में जरूर शामिल करें। आप अपनी पसंद के अनुसार लिप्सटिक के शेड्स चुन सकती हैं।

लिपस्टिक कैसे लगाएं – Lipstick kaise lagaye in Hindi

सबसे पहले हल्के रंग की लिप पेंसिल की मदद से होठों के बाहरी भाग पर आउट लाइन बना लें। फिर इसमें लिपस्टिक का पहला कोट लगाएं। रंग हल्का लगे तो इसपर दूसरा शेड लगाएं।

मेकअप सेटिंग स्प्रे –

मेकअप को लम्बे समय तक बनाये रखने के लिए आपके मेकअप किट में मेकअप सेटिंग स्प्रे होना बेहद जरूरी है। इसका प्रयोग हर तरह की स्किन पर किया जा सकता है।

मेकअप सेटिंग स्प्रे कैसे यूज करें– How to use makeup setting spray in Hindi.

थोड़े से मेकअप स्प्रे को चेहरे पर छिड़कें और फिर बाद में ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से हल्का-हल्का टैब करें।

काजल लगाने के फायदे और नुकसान (Kajal lagane ke fayde) – Homemade kajal benefits in hindi.

Makeup ka saman with name : ब्यूटी ब्लेंडर –

इसका प्रयोग फाउंडेशन, हाईलाइटर, कंसीलर, ब्लश को ब्लेंड करने के काम आता है। इसका प्रयोग आईशैडो को ठीक करने के लिए किया जा सकता है।

ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल कैसे करें – Beauty blender kaise use kare in Hindi.

इसका प्रयोग करने के लिए ब्यूटी ब्लेंडर को सबसे पहले पानी में भिगोएं। जब यह फूल जाए तब पानी को निचोड़ लें। इसका प्रयोग करने के दौरान इसे चेहरे पर टैप करते हुए चलाएं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT