काजल लगाने के फायदे और नुकसान : Homemade Kajal Benefits In Hindi.
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Kajal lagane ke fayde… काजल की बात करें तो इसकी गिनती उन कुछ चुनिंदा मेकअप समाग्री में होती है जो लगभग हर लड़की के मेकअप किट में जरूर मौजूद होते हैं। इसका प्रयोग महिलाएं अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए करती हैं। आंखों पर काजल लगाने के फायदे की बात करें तो यह आंखों की सुंदरता पर चार चाँद लगाने के लिए जाना जाता है। मौजूद समय में आपको बाजार में कई ब्रांड के काजल बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। लेकिन ये सभी काजल हानिकारक केमिकल्स का प्रयोग करके बनाये जाते हैं। इसलिए लम्बे समय तक लगातार इनका उपयोग करना नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे रेडीमेट काजल की जगह घर पर बने काजल का उपयोग करें। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं आंखों पर होममेड काजल लगाने के फायदे (homemade kajal benefits in hindi) और नुकसान से जुडी जानकारियाँ।

काजल लगाने के फायदे
courtesy google

काजल लगाने के फायदे (Kajal lagane ke fayde) – Homemade kajal benefits in hindi

Kajal lagane ke fayde : आंखों की खूबसरती बढ़ाये –

आंखों पर काजल का प्रयोग इनकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है। यह पलकों को घना काला रंग देता है जिससे आंखें और अधिक सुंदर दिखने लगती हैं। इसके अलावा यह आंखों को हाईलाइट भी करता है और आपकी खूबसूरती पर चार चाँद लगाने का कार्य करता है।

Kajal lagane ke fayde : आंखों से जुडी कई समस्याओं को दूर करे –

जैसा की हम सभी जानते हैं, काजल का मुख्य प्रयोग आखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आयुर्वेदिक तरीके से बनाये गए काजल का प्रयोग आंखों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का कार्य भी करता है। इस पद्धति से तैयार किये जाने वाले काजल में चांदी और पीतल का प्रयोग होता है जो आंखों से जुडी कई समस्याओं को दूर करने में सक्षम होता है।