क्या आप जानतें हैं? स्किन टैन हटाने के इन कारगर होममेड फेस पैक के बारे में।
TRENDING
  • 10:52 PM » Arthritis me kya nahi khana chahiye : आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:32 PM » 10 lines on durga puja in hindi : दुर्गा पूजा पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.

इसमें कोई दोराय नहीं कि गर्मियों के दिनों में सूरज के नीचे कुछ समय बिताने पर सनबर्न और स्किन टैन की समस्या हमे आ घरती है। ऐसे में जरुरी है, सूरज की किरणो में निकलने से पहले आप अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन का प्रयोग करें। यदि आप इसका प्रयोग किये बिना ही धूप में निकलती हैं तो आपकी स्किन धीरे धीरे टैन होने लगती है। आज हम आपके लिए लेकर आये हैं स्किन टैन हटाने के कुछ कारगर होममेड फेस पैक। ये न केवल टैन को हटाने में कारगर है बल्कि इनका प्रयोग कर आपको मिलती है एक निखरी हुए साफ त्वचा। आईये जानते हैं टैन हटाने के कुछ कारगर होममेड फेस पैक घर पर बनाने और इस्तेमाल करने की विधि।

टैन हटाने फेस पैक

courtesy google

टैन हटाने के कुछ कारगर होममेड फेस पैक – Homemade Face Packs To Remove Tan

नीबू, केसर और दूध फेस पैक – Saffron and Milk Face Pack

नीबू, केसर और दूध के सयोंजन से बना यह फेस पैक टैन हटाने में कारगर होता है। केसर का उपयोग त्वचा में चमक लाने के लिए आयुर्वेद में प्राचीन काल से किया जा रहा है। वहीं नीबू जैसा कि आप सभी जानते हैं, यह त्वचा की टैन को प्रभावी रूप से दूर करने में फायदेमंद होता है।

आवश्यक सामग्री –

* 4-5 बड़े चम्मच गर्म दूध
* नीबू के रस की दो से तीन बूंदें
* केसर की कुछ मात्रा

तरीका –

गर्म दूध में 2 से 3 बूंद नींबू का रस मिलाएं। दूध में केसर की कुछ मात्रा डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।अब इस मिश्रण से चेहरे पर अच्छी तरह से मालिश करें और इसे 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर रहने दें। इसके बाद चेहरा धो लें। इसे इस्तेमाल करने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर क्रीम लगा लें।

ये हैं सनबर्न हटाने के कारगर घरेलू नुस्खे, क्या आपने भी आजमाए?

खीरा और टमाटर का होममेड टैन रिमूवल फेस पैक –  Homemade Tan Removal Face Pack of Cucumber and Tomato

खीरे का उपयोग त्वचा को गोरा करने और चमकाने वाले उत्पादों में व्यापक रूप से किया जाता है। वहीं टमाटर टैन हटाने में उत्कृष्ट है, इसका उपयोग करने के लिए आपको बस इतना करना है कि टमाटर को स्लाइस में काट लें और इसे हल्के हाथों से त्वचा पर रगड़ें। लेकिन यहां हम आपको बातएंगे कैसे खीरे के साथ इसका प्रयोग कर आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री –

* बेसन
* खीरा
* टमाटर
* हल्दी
* मलाई / दही (यदि आपकी त्वचा तैलीय है दही का प्रयोग करें और यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो मलाई का प्रयोग करें)
* नींबू
* शहद

तरीका –

खीरे का एक स्लाइस और टमाटर के दो स्लाइस लें। उन्हें एक कटोरे में पीस लें। अब इसमें आधा चम्मच दूध की क्रीम, एक चुटकी हल्दी, 3-4 बूंदें नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं।अब इस मिश्रण में दो चम्मच बेसन मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

क्या आप भी गर्मियों के मौसम में त्वचा में टैंनिग की समस्या से रहतें हैं परेशान ?