Khubani Khane Ke 8 Fayde : खुबानी खाने के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Apricot benefits in hindi…खुबानी का फल अपने खट्टे मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। गर्मियों के सीजन में इसकी बाजार में भारी डिमांड रहती है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें ये हर सीजन में खाना पसंद होता है। इसके लिए आप ड्राई खुबानी का सेवन कर सकते हैं। ये आपको हर सीजन में बड़ी आसनी से किसी भी परचून की दुकान में मिल जाएगी। खुबानी का प्रयोग जैम और चटनी बनाने में भी किया जाता है। (khubani ke fayde) खुबानी खाने के फायदे की बात करें तो इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे कई अन्य स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहता है। आप भी अपनी डाइट में खुबानी को जगह देकर इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। आईये जानते हैं (Apricot benefits in hindi) खुबानी खाने के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ एवं नुकसान के बारे में।

khubani khane ke fayde
courtesy google

खुबानी खाने के फायदे (khubani khane ke fayde) – Apricot benefits in hindi

Khubani khane ke fayde : हेल्दी डाइजेश के लिए –

(Apricot benefits in hindi) खुबानी का सेवन करना आपकी पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है। खुबानी में डाइट्री फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। इसमें मौजूद यह फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में सहयोग करता है। जिससे आपको पेट से जुडी समस्या जैसे कि कब्ज, एसिडिटी से छुटकारा मिलता है। अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए उन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने जिनमे फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद हो।

Khubani khane ke fayde : आँखों के लिए –

(Apricot benefits in hindi) खुबानी खाने के फायदे आँखों के स्वास्थ्य ले लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन नामक तत्व आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए भी आंखों से जुडी कई समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है। इसका सेवन करने से आँखों की रोशनी में कमी की समस्या और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

सरसों के बीज के फायदे (Sarson ke beej ke fayde) – Benefits Of Mustard Seeds In Hindi.

Khubani khane ke fayde : वजन कम करने के लिए –

क्या आप जानते हैं (Apricot benefits in hindi) खुबानी से मिलने वाले फायदे वजन कम करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। आपको बता दें की इसमें फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। फाइबर को पचने में अधिक समय लगता है और जिसका नतीजा यह होता है कि आपको अपना पेट लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। वजन कम करने के लिए यह बहुत जरूरी की अत्यधिक खाना खाने से बचें।

Khubani khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी खुबानी का सेवन (Apricot benefits in hindi) किया जाना फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य बनाने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फेनोलिक नामक फाइटोकेमिकल्स भी हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेसर को नियंत्रण में रख हृदय को स्वस्थ्य बनाने में अहम योगदान देता है। आप भी इसे अपनी डाइट में जगह देकर ये लाभ ले सकते हैं।

अंगूर के बीज के तेल के फायदे (angur ke beej ka tel) – Grapeseed oil benefits in hindi.

Khubani ke fayde : एनीमिया में –

(Benefits of apricot in hindi) खुबानी खाने के फायदे की बात करे तो यह एनीमिया यानि की शरीर में रक्त की कमी से होने वाले रोग की समस्या को भी दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। दरसल इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो की शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को मेंटेन रखने के साथ रक्त की कमी को दूर करने में भी सहयोग देता है। इसके साथ ही इसमें मौजदू फोलेट नामक तत्व भी एनीमिया की समस्या को दूर करने में सहायता करता है।

Khubani ke fayde : सूजन की समस्या में –

(Benefits of apricot in hindi) खुबानी का सेवन सूजन की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। यह एंटी-इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर होती है। इसके यह गुण सूजन आदि की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। सूजन दूर करने में सिर्फ खुबानी ही नहीं बल्कि इसमें मौजूद बीज का प्रयोग भी किया जा सकता है।

सेब खाने के फायदे (Seb khane ke fayde) – Benefits of apple in hindi.

Khubani ke fayde : ब्लड प्रेसर के लिए –

(Benefits of apricot in hindi) खुबानी खाने के फायदे ब्लड प्रेसर से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है और यह पोटैशियम शरीर में रक्त के प्रवाह को दुरुस्त करने का कार्य करता है। इन सबके साथ इसमें मौजूद फाइबर और मैग्नीशियम भी रक्त प्रवाह के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। ब्लड प्रेसर से जुडी समस्या में सुखी खुबानी का सेवन भी फायदेमंद रहता है।

Khubani ke fayde : अस्थमा में –

(Benefits of apricot in hindi) खुबानी का सेवन करना अस्थमा की समस्या में भी फायदेमंद रहता है। इस पर हुए कुछ शोध बताते हैं कि इसमें ऐसे शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो अस्थमा की समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं। इसमें मौजूद लाइकोपीन कैरोटीनॉयड नामक यौगिक अस्थमा की समस्या को कुछ हद तक कम करने में कारगर साबित होता है। आप भी अपनी डाइट में खुबानी को शामिल कर इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों का फायदा उठायें। हालांकि अस्थमा के मरीजों को इसका सेवन बिना डॉक्टर से सलाह लिये नहीं करना चाहिए।

खजूर खाने के फायदे (Khajur khane ke fayde) – Benefits of dates in hindi.

खुबानी के नुकसान – Side Effects of Apricot in Hindi

  • खुबानी में सल्फाइड नामक विषाक्त पदार्थ मौजूद होता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • खुबानी का सेवन करने से एलर्जी की समस्या पैदा हो सकती है।
  • सुखी खुबानी का सेवन दमा के मरीजों को नहीं करना चाहिए।

कसूरी मेथी के फायदे (Kasuri methi ke fayde) – Benefits of Kasuri Methi in Hindi.

अगर आपको ह