Seb Khane Ke Fayde : जानिए सेब खाने के 8 अमेजिंग फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Seb khane ke fayde…सेब के बारे में मशहूर कहावत “एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे” आपने भी जरूर सुनी होगी। दरअसल स्वाद मीठा लगने वाला हम सब का पसंदीदा फल सेब, अपने स्वाद के साथ अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण भी बेहद लोकप्रिय बन चुका है। जहाँ एक तरफ रसीले मीठे सेब को खाकर आनंद की अनुभूति होती है वहीं दूसरी तरफ इसके औषधीय गुण स्वास्थ्य संबंधी अनेक समस्याओं को दूर करने का कार्य करते हैं। (benefits of apple in hindi) सेब के फायदे की बात करें तो इसका सेवन हृदय रोग, अस्थमा, कैंसर, डायबिटीज जैसे कई अन्य रोगों करने के लिए किया जा सकता है। विश्वभर में सेब की तकरीबन 7500 से अधिक प्रजातियां पायी जाती हैं। जिनमें से लाल और हरे रंग का सेब लोगों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय है। सेब में विटामिन, मिनरल, लिपिड, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे (Seb khane ke fayde) सेब खाने के फायदे और नुकसान से जुडी जानकारी।

Seb khane ke fayde

सेब खाने के फायदे (Seb khane ke fayde) – Benefits of apple in hindi

Seb khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(Benefits of apple in hindi) सेब के फायदे हृदय के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए भी जाने जाते हैं। सेब में मौजूद फायटोन्यूट्रियन्ट्स कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम की रक्षा करने का काम करते हैं। इनका मुख्य काम आक्सीडेशन से होने वाले डैमेज पर अंकुश लगा हृदय को बीमारियों के लगने से पहले ही सुरक्षा प्रदान करना होता है। इन सब के अलावा सेब का सेवन कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेसर के स्तर को सामान्य बनाने का कार्य करता है जिससे हृदय स्वस्थ्य बना रहता है।

Seb khane ke fayde : अस्थमा से बचाये –

(Benefits of apple in hindi) सेब खाने के फायदे की बात करे तो इसका सेवन अस्थमा की समस्या से भी बचाने का कार्य करता है। सेब में मौजूद फ्लावोनोइड और फेनॉलिक एसिड अस्थमा की समस्या से बचाव करने में सक्षम होता है। इन सबके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-अस्थमैटिक, एंटी-एलर्जिक गुण भी अस्थमा की समस्या में आराम दिलाने का कार्य करती है। आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

खजूर खाने के फायदे (Khajur khane ke fayde) – Benefits of dates in hindi.

Seb khane ke fayde : दिमाग के लिए –

(Benefits of apple in hindi) सेब के फायदे आप दिमाग को दुरुस्त बनाने के लिए भी ले सकते हैं। इसका सेवन दिमाग से जुडी कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। खासकर अल्जाइमर जैसी बीमारी में इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति चीजों को बहुत जल्दी-जल्दी भूलने लगता है। सेब में मौजूद क्वैरसैटिन और एंटी-ऑक्सीडेंट दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ्य बनाने का कार्य करते हैं। साथ ही यह दिमाग को उचित पोषण देने का कार्य भी करता है।

Seb khane ke fayde : आँतों के लिए –

(Apple benefits in hindi) सेब के फायदे आँतों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने का कार्य करते हैं। दरअसल सेब में फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो आंतों से जुडी समस्याओं को दूर करने में कारगर होती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आँतों के स्वास्थ्य के साथ-साथ कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्या को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। सेब में पाए जाने वाला पेक्टिन नामक डाइट्री फाइबर डायरिया और कब्ज जैसी समस्या को दूर करने का काम करता है।

कसूरी मेथी के फायदे (Kasuri methi ke fayde) – Benefits of Kasuri Methi in Hindi.

Seb khane ke fayde : कोलेस्ट्रॉल के लिए –

(Apple benefits in hindi) सेब के फायदे कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। सेब में मौजूद पेक्टिन फाइबर और पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का कार्य करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का कार्य करता है। इसके साथ ही धमनियों को सख्त होने से बचाता है जिससे शरीर में ब्लड का प्रवाह सुचारु तरीके से होता है। सेब का सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

Seb khane ke fayde : डायबिटीज की समस्या में –

(Apple benefits in hindi) सेब के फायदे डायबिटीज की समस्या में राहत पाने के लिए भी किया जा सकता है। सेब का सेवन ब्लड में गलूकोज की मात्रा को कम करने में सहयोग करता है। साथ ही यह शरीर में इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है। इस पर हुई एक स्टड़ी बताती है कि हफ्ते में नियमित रूप से यदि 3-4 सेब खाएं जाएँ तो टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है।

हींग खाने के फायदे (Hing Khane ke fayde) – Benefits of Hing (Asafoetida) in Hindi.

Seb khane ke fayde : त्वचा के लिए –

त्वचा के लिए (Apple benefits in hindi) सेब के फायदे की बात करें तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी चेहरे को टैनिंग की समस्या से बचाने का कार्य करते हैं। इसके साथ ही सेब में मौजूद विटामिन ए, सी और ई त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। यह त्वचा को एजिंग की समस्या से बचाने का कार्य भी करते हैं। साथ ही यह डार्क सर्कल को हटाने का कार्य भी करता है। त्वचा के लिए सेब का प्रयोग आप इसका फेस पैक और मास्क बना कर भी कर सकते हैं।

Seb khane ke fayde : दांतो के लिए –

सेब का सेवन दातों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। सेब में मौजूद मैलिक एसिड दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद करने का कार्य करता है। दांतों में पीलेपन की समस्या को दूर करने के लिए सेब के फायदे (Apple benefits in hindi) लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही सेब में मौजूद अन्य पोषक तत्व दातों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहते हैं।

घी खाने के फायदे (Ghee khane ke fayde) – Benefits of Ghee in Hindi.

सेब खाने के नुकसान – Side Effects of Apple in Hindi

  • खाली पेट सेब का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।
  • सेब के छिलके में मोम लगा हो सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।
  • सेब के बीज खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।
  • सेब खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है।

बादाम तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) – Benefits of Almond Oil in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest