Kasuri Methi Ke Fayde : जानिए कसूरी मेथी के 8 अमेजिंग फायदे ।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Kasuri methi ke fayde…हमारे किचन में कई सारे ऐसे मसाले मौजूद होते हैं जिनको प्रयोग खाना बनाते समय किया जाए तो वह खाने का फ्लेवर कई गुना अधिक बड़ा देते हैं। इन्हीं में से एक है कसूरी मेथी, खाने में इसका प्रयोग उसे एक स्ट्रांग फ्लवेर देने के साथ उसके स्वाद को भी कई गुना बड़ा देता है। इसे मेथी के पत्तो को सुखाकर तैयार किया जाता है। हमारे देश में कई सारे व्यंजन तो ऐसे हैं, जो यदि कसूरी मेथी का प्रयोग किये बगैर बनाये गए तो वह अधूरे ही माने जाते हैं। (Benefits of Kasuri Methi in Hindi) कसूरी मेथी के फायदे की बात करें तो यह सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने तक सीमित नहीं होते। कसूरी मेथी को अपनी डाइट में शामिल कर आप कई तरह के स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। कसूरी मेथी की बात करें तो यह अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरी होती है। इसका सेवन कई बीमारियों को दूर करने का कार्य करता है। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं (Kasuri methi ke fayde) कसूरी मेथी के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी।

Kasuri methi ke fayde
courtesy google

कसूरी मेथी के फायदे (Kasuri methi ke fayde) – Benefits of Kasuri Methi in Hindi

Kasuri methi ke fayde : पेट के लिए –

(Benefits of Kasuri Methi in Hindi) कसूरी मेथी के लाभ पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। इसमें डाइट्री फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। फाइबर पचने में अधिक समय लेता है और मेटाबोल्जिम रेट को भी बढ़ाने का कार्य करता है। पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में भी इसकी अहम भूमिका रहती है। यह डाइजेशन की प्रक्रिया को बढ़ावा देने का कार्य करता है। साथ ही कब्ज, अपच और पाचन से जुडी अन्य समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है।

Kasuri methi ke fayde : डायबिटीज में –

(Benefits of Kasuri Methi in Hindi) कसूरी मेथी के फायदे की बात करें तो डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक गुण ब्लड में गलूकोज की मात्रा का स्तर कम करने का कार्य करते हैं। जिससे ब्लड शुगर का लेवल सामान्य बना रहता है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके यह लाभ लेने के लिए आपको एक कप पानी में एक चम्मच मेथी दानों को भिगो कर रखना है और अगली सुबह आपको इस पानी को पी लेना है।

हींग खाने के फायदे (Hing Khane ke fayde) – Benefits of Hing (Asafoetida) in Hindi.

Kasuri methi ke fayde : कोलेस्ट्रोल के लिए –

(Benefits of Kasuri Methi in Hindi) कसूरी मेथी के स्वास्थ्य लाभ कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में लाने के लिए भी जाने जाते हैं। कोलेस्ट्राक की समस्या को दूर करने में इसका अर्क कारगर माना जाता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण और हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक प्रभाव खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं। जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य बना रहता है।

Kasuri methi ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(kasuri methi benefits in hindi) कसूरी मेथी का सेवन हृदय को स्वस्थ्य बनाने के लिए भी लिया जा सकता है। जैसा कि हमने आपको बताया कसूरी मेथी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का कार्य करती है। साथ ही यह ब्लड प्रेसर के स्तर को भी सामान्य बनाने का कार्य करती है। एक स्वस्थ्य हृदय के लिए कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेसर दोनों का सामान्य अवस्था में होना जरूरी होता है। हृदय के लिए इसके अन्य फायदों की बात करें तो इसमें मौजूद पोटैशियम और घुलनशील फाइबर भी हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहते हैं।

घी खाने के फायदे (Ghee khane ke fayde) – Benefits of Ghee in Hindi.

Kasuri methi ke fayde : स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए –

(kasuri methi benefits in hindi) कसूरी मेथी से मिलने वाले फायदे की बात करें स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी इसके लाभ ले सकती हैं। कसूरी मेथी में गैलेक्टगॉग नामक एक यौगिक मौजूद होता है। जिसका मुख्य काम महिलाओं के स्तन में दूध बढ़ाने का होता है। जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के बाद दूध बनने की कमी से जूझ रही हो उनके लिए इसे अपनी डाइट में जगह देना फायदेमंद रहता है।

Kasuri methi ke fayde : एनीमिया की समस्या में –

(kasuri methi benefits in hindi) कसूरी मेथी के स्वास्थ्य लाभ एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में खून की कमी होने लगती है। ऐसे में कसूरी मेथी को अपनी डाइट में शामिल कर शरीर में खून की आपूर्ति को बड़ा सकते हैं। इसमें आयरन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। आयरन शरीर में खून की कमी को दूर करने का कार्य करता है।

बादाम तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) – Benefits of Almond Oil in Hindi.

Kasuri methi : त्वचा के लिए –

(kasuri methi benefits in hindi) कसूरी मेथी त्वचा से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जानी जाती है। त्वचा पर इसका प्रयोग सूजन, जलन, धब्बे और पिम्पल्स की समस्या को दूर करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही यह डेड सेल्स को रिमूव करने का कार्य भी करती है। हल्दी के साथ इसका फेस पैक बना कर त्वचा में प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है।

Kasuri methi : बालों के लिए –

(kasuri methi benefits in hindi) कसूरी मेथी के लाभ बालों से जुडी समस्याओं में भी लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद लेक्टिन, विटामिन सी, प्रोटीन, और निकोटिन जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये भी बालों को मजबूती देने के साथ-साथ बालों के विकास में भी सहायता करते हैं। इसके अलावा बालों पर इसका प्रयोग बालों के झड़ने की समस्या को भी कम करता है।

आंवला पाउडर के फायदे (Amla powder ke fayde) – Amla powder benefits in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT