Khajur Khane Ke 8 Fayde : क्या आप जानते हैं खजूर के फायदे ?
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Khajur khane ke fayde…खजूर एक ऐसा फल है जो लगभग सभी भारतीयों के बीच बेहद लोकप्रिय है। यह एक ऐसा फल है जो अपने मीठे स्वाद के मुकाबले अपने जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों के लिए अधिक लोकप्रिय है। मूलरूप से इसकी पैदावर मिश्र, इराक, साउदी अरब, उत्तरी अफ्रीका, मोरक्को और ईरान में होती है। हमारे देश भारत की बात करें तो दक्षिण भारत में भी इसकी खेती की जाती है। खजूर पाल्म ट्री प्रजाति का पेड़ है, यह नारियल की तरह पेड़ पर गुच्छों में लगता है। यह दिखने में गहरे भूरे रंग के और स्वाद में बेहद मीठे होते हैं। (benefits of dates in hindi) खजूर के फायदे की बात करें तो इनका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। खजूर में स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाने वाले लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। खजूर प्रोटीन, एनर्जी, फाइबर, कोलेस्ट्रॉल, शुगर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, थायमिन, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन के, विटामिन बी-6 और विटामिन ए जैसे गुणों से भरपूर होता है। आईये जानते हैं (Khajur khane ke fayde) खजूर खाने के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

खजूर के फायदे
courtesy google

खजूर के फायदे (Khajur khane ke fayde) – Benefits of dates in hindi

Khajur khane ke fayde : हृदय के लिए –

(Benefits of dates in hindi) खजूर के फायदे हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। खजूर में मौजूद एंटीआक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन करने में सहयोग देता है। इसका सेवन करने से एथेरोस्क्लेरोसिस की प्रकिया को रोका जा सकता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद पोटैशियम भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है। हृदय के स्वास्थ्य के लिए कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहना बहुत जरूरी होता है। हेल्दी हार्ट के लिए रोजाना 5-6 खजूरों का सेवन जरूर करें।

Khajur khane ke fayde : हड्डियों के लिए –

(Benefits of dates in hindi) खजूर के फायदे हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी लिए जा सकते हैं। खजूर में हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व हड्डियों को मजबूत करने और उनके विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा खजूर में मौजूद विटामिन के भी बॉन डेंसिटी बढ़ाने का कार्य करता है। इन सब के साथ ही खजूर में मौजूद बोरॉन नामक तत्व हड्डियों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। आप भी अपनी डाइट में खजूर को जरूर शामिल करें।

कसूरी मेथी के फायदे (Kasuri methi ke fayde) – Benefits of Kasuri Methi in Hindi.

Khajur khane ke fayde : ब्लड प्रेसर के लिए –

(Benefits of dates in hindi) खजूर खाने के फायदे की बात करें तो इसका सेवन ब्लड प्रेसर को नियंत्रण में लाने का कार्य भी करता है। खजूर में मौजूद पोटैशियम और अन्य मिनरल ब्लड प्रेसर को सामान्य बनाने का कार्य करते हैं। खजूर में मौजूद पोटैशियम की मात्रा अन्य किसी भी फल के मुकाबले अधिक होती है। इसलिए ब्लड प्रेसर की समस्या में इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी नियंत्रण में लाने का कार्य करता है।

Khajur khane ke fayde : एनर्जी के लिए –

(Dates benefits in hindi) खजूर के फायदे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का कार्य भी करते हैं। खजूर एनर्जी का अच्छा और प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से थकान और कमजोरी जैसी समस्या को को भी दूर किया जा सकता है। इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनसे शरीर को जरूरी ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

हींग खाने के फायदे (Hing Khane ke fayde) – Benefits of Hing (Asafoetida) in Hindi.

Khajur khane ke fayde : यौन स्वास्थ्य के लिए –

(Dates benefits in hindi) खजूर के फायदे की बात करें तो यौन समस्याओं के निवारण हेतु भी इसका प्रयोग प्राचीन काल से चला आ रहा है। खजूर में ऐसे एमिनो एसिड मौजूद होते हैं यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाते हैं। इसका सेवन यौन शक्ति को बढ़ाने का कार्य करता है। साथ ही यह प्रजनन क्षमता को बढ़ाने का कार्य भी करता है। इसके पराग का प्रयोग भी आयुर्वेद में यौन समस्याओं के निवारण के लिए किया जाता है। दूध में सूखे हुए डेट्स को कुछ देर पकाएं और फिर इस दूध को पी जाएँ।

Khajur khane ke fayde : इम्युनिटी के लिए –

(Dates benefits in hindi) खजूर के फायदे इम्यूनटी क्षमता को बढ़ाने के लिए भी लिए जा सकते हैं। खजूर में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और अन्य मिनरल्स प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में अहम योगदान देते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण भी कई प्रकार के संक्रमण से रक्षा करता है। आप भी खजूर को अपनी डाइट में शामिल कर ये फायदे ले सकते हैं।

घी खाने के फायदे (Ghee khane ke fayde) – Benefits of Ghee in Hindi.

Khajur khane ke fayde : पेट से जुडी समस्याओं के लिए –

(Dates benefits in hindi) खजूर के फायदे की बात करें तो पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी इसका सेवन किया जाना बेहद फायदेमंद रहता है। खजूर में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। फाइबर का सेवन पेट से जुडी कई समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। फाइबर मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने और पाचन क्रिया को सरल बनाने का कार्य करता है। जिसका परिणाम यह होता है कि खाने का पाचन अच्छी तरह से होता है और आपको कब्ज, एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है। पेट से जुड़ी समस्याओं में खजूर के गुदे का सेवन फायदेमंद रहता है।

Khajur khane ke fayde : दिमाग के लिए –

(Dates benefits in hindi) खजूर के फायदे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। इसका सेवन दिमाग को स्वस्थ्य रखने का कार्य करता है। साथ ही यह नर्वस सिस्टम से जुडी समस्याओं को दूर करने में भी अहम भूमिका निभाता है। दिमाग के लिए खजूर के अन्य फायदों की बात करें तो यह दिमाग की सूजन के इलाज में भी कारगर होता है। इसका सेवन कर ब्रेन पॉवर को बढ़ाया जा सकता है।

बादाम तेल के फायदे (Badam tel ke fayde) – Benefits of Almond Oil in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT