Home Remedies For Itching In Hindi : इन 9 असरदार तरीकों से पाए शरीर में होने वाली खुजली से छुटकारा।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Home remedies for itching in hindi…खुजली की समस्या शरीर में कभी भी अचानक शुरू हो जाती है। खुलजी शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है। ज्यादातर मामलों में आपको शरीर में जहाँ पर खुजली महसूस हो रही हो, उस जगह पर आप खुजली कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन कई बार ये खुलजी इतनी तेज होती है की कई बार खुजलाने से भी सही नहीं होती। ऐसा होने पर शरीर के उस हिस्से में बार-बार खुजलाने से स्किन छिल जाती है या फिर उस जगह की स्किन रेड कलर की हो जाती है। (Home remedies for itching in hindi) खुजली की इस समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा भी ले सकते हैं। 

शरीर में खुलजी होने के पीछे अनेक कारण हो सकते हैं जैसे की शरीर की साफ सफाई नहीं रखना, बहुत दिनों में नहाना, गंदगी और दूषित जगहों पर ज्यादा जाना। इन सब के कारण शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं और अगर हम सही से खुद की साफ सफाई का ध्यान नहीं रखते, तो ये सब कारण शरीर में खुलजी का कारण बनते हैं। इसके अलावा खुजली के कई अन्य कारण भी होते हैं जैसे कि किसे कीड़े का काट लेना, स्किन का ड्राई होना, स्किन संक्रमण आदि।

Home remedies for itching in hindi

courtesy google

शरीर में होने वाली खुलजी से ऐसे पाएं छुटकारा – Home Remedies for Itching in Hindi

Home remedies for itching in hindi : बेकिंग सोडा –

शरीर में हो रही खुजली दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। यह एसिड न्यूट्रलाइजर कि तरह काम करता है। इसमें एंटी इंफलामेंट्री, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं। ये खुलजी दूर करने में कारगर साबित होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिला कर पेस्ट बना लीजिए और प्रभावित जगह पर लगा लें, 5 से 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके अलावा एक कप बेकिंग सोडा को अपने बाथ टब में डाल कर मिला लीजिए और 15 मिनट तक उसमें बैठे रहें। अगर आपके पास बाथ टब नहीं है तो किसी बड़े टब का उपयोग कर सकते हैं।

Home remedies for itching in hindi : तुलसी –

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इसके पत्ते जलन आदि को दूर करने का काम भी करते हैं। इसमें मौजूद थाइमोल और कपूर नामक तत्व खुजली को दूर करने का काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए तुलसी के पत्ते लीजिए, उनका पेस्ट बना कर प्रभावित जगह पर लगा लें और इसे सूखने दें। जब यह सूख जाये, गुनगुने पानी से इसे धो लीजिए।

Home remedies for itching in hindi : नींबू –

खुलजी की समस्या दूर करने में नींबू का प्रयोग फायदेमंद रहता है। इसमें विटामिन सी, एसिटिक एसिड और सिट्रिक एसिड मौजूद होता है। यह जलन और सूजन को दूर करने का काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए एक ताजा नींबू लें अब इसको काट कर इसका रस निकल लें और फिर थोड़ी सी कॉटन लें, उसे रस में डूबा कर प्रभावित जगह के ऊपर लगाएं।

एप्पल साइडर विनेगर के चमत्कारी लाभ जानकर हैरान रह जा