एप्पल साइडर विनेगर के चमत्कारी लाभ जानकर हैरान रह जायेंगे आप।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) एक ऐसा विनेगर है जो हर घर में इस्तेमाल होता है। एप्पल साइडर विनेगर के अनेक इस्तेमाल होते है घर के किचन से ले कर हमारी स्किन, हेल्थ तक इसके बहुत सारे फायदे होते हैं। आज के समय में यह सब का पसंदीदा बन चूका है और ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल अपनी सेहत और सुंदरता को निखारने के लिए भी करते हैं, तो आइये जानते है की एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कब, कहाँ और कैसे होता है।

एप्पल साइडर विनेगर

courtesy google

वजन घटाने में कारगर है विनेगर –

जी हाँ अगर आप भी वजब बढ़ने को ले कर परेशान हैं तो एप्पल साइडर विनेगर आपका वजन बहुत आसानी से बिना आपके मेहनत किये ही कम कर सकता है। सेब के सिरके में वजन कम करने के गुण होते हैं, जिसके करण आपका वजन काफी तेज़ी से कम हो सकता है साथ ही साथ इसमें मौजूद एसिडिक एसिड से भूख लगना बहुत कम हो जाती है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है।

प्रयोग – एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालें और एक चम्मच शहद डालें और इसको मिक्स कर के रोज सुबह पी लें, ध्यान रहे की इस सिरके को खाने से पहले लेना है और अगर आप खाने के बाद लेना चाहते है तो कम से कम 20 मिनट बाद इसका सेवन करें।

एप्पल साइडर विनेगर

courtesy google

ph लेवल संतुलन करता है –

एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से हमारी बॉडी का ph लेवल संतुलित रहता है इसमें पाए जाने वाला एसिड हमारे शरीर के उन बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं जो हमारे शरीर में ph लेवल को बढ़ाते हैं।

प्रयोग – आप इसके लिए नहाने के पानी में आधा कटोरा सेब का सिरका डालें और इस पानी से अच्छी तरह नहा लें, इसका इस्तेमाल आप रोजाना कर सकते हैं।

पिम्पल्स को खत्म करे –

अगर आप पिम्पल्स से परेशान से हैं तो आप भी एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल मुहांसों के लिए कर सकते हैं। सेब का सिरका किसी भी प्रकार की स्किन (ड्राई, ऑयली) में इस्तेमाल कर सकते हैं, परन्तु ये ज्यादा कारगर ऑयली फेस के लिए हो सकता है क्योकि इसमें एंटी बेक्टेरियल गुण होते हैं जो पिम्पल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और उनको फिर नहीं बनने देते हैं साथ ही साथ ये आपके चेहरे से अतरिक्त ऑयल को हटाने में मदद करता है।

प्रयोग – इसके लिए आप एक बाउल में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें और उसमे दो चम्मच पानी डालें फिर कॉटन की मदद से इससे अपने चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट बाद धो लें, ऐसा आप दिन में दो बार कर सकते हैं और अगर आप के फेस पर ज्यादा ही पिम्पल होते हैं तो आप इस को रात में चेहरे पर लगा के सो जाएँ और सुबह उठ के मुँह धो लें।

जैकलिन जैसी खूबसूरती चाहते हैं, तो आज ही फॉलो करें उनके इन ब्यूटी सीक्रेट्स को।

डैंडरफ से छुटकारा –

अगर आप भी डैंडरफ से परेशान हैं और हज़ारो शैम्पू बदल के भी आपकी डैंडरफ नहीं जा रही है तो आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल डैंडरफ को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं, इसमें मौजूद एसिडिक गुण फंगस से लड़ कर उन्हें दूर कर देते हैं।

प्रयोग – इसके इस्तेमाल के लिए आप एक स्प्रै बॉटल में आधा पानी और आधा सेब का सिरका दोनो बराबर मात्रा में डाले और उसको अपने बालो की जड़ो में स्प्रै करे और 15 मिनट बाद धो लें इससे आपके सर से डैंडरफ दूर हो जाएगी साथ ही साथ आपके बाल सिल्की हो जायेंगे।

एप्पल साइडर विनेगर

courtesy google

मांसपेशियों के दर्द को ठीक करता है –

अगर आपको मांसपेशियों में दर्द होता है तो आप एप्पल साइडर विनिगर का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें मौजूद एंटी-इंफेल्मैटरी गुण दर्द से राहत पहुंचाने में मदद करता है साथ ही साथ इसमें मौजूद ऐसेटाइलकोलिन मांसपेशियों को ठीक करता है।

प्रयोग – दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को पी लें इससे आपका दर्द ठीक होने लग जाएगा।

ध्यान रहे की एप्पल साइडर विनेगर में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए कभी भी इसको सीधे न लें, इसको हमेसा पानी के साथ मिला कर लें चाहे आप इसको पी रहे हो या फिर सर, स्किन के लिए इस्तेमाल कर रहे हो। अगर आप इसे डायरेक्ट अपनी स्किन या सर पर लगा लेंगे तो ये आपकी बॉडी को हार्म पहुंचा सकता है और अगर आप इसका सेवन पीने के लिए कर रहे हैं तो इसको पीने के लिए स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें क्योकि ये हमारे दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है या फिर अपने चिकित्सक से इसका उपयोग करने से पहले एक बार परामर्श ले सकते हैं।

बस इन चंद टिप्स को अपनाकर गुलाब जल से निखारें अपनी खूबसूरती को।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                          Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT