पढ़ कर रह जायेंगे हैरान आप। बड़े काम का है नारियल का तेल
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

नारियल का तेल लगभग हर घर में पाया जाता है नारियल के तेल के एक नहीं अनेक फायदे हैं। खाने से लेकर सुंदरता निखारने तक आप इस तेल का हर चीज में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल में बहुत पोषक तत्व होते हैं। आईये आज हम बात करते हैं नारियल के तेल का किस-किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोकोनट ऑयल

courtesy google

नारियल के तेल का इस्तेमाल –

त्वचा के लिए –

कोकोनट ऑयल त्वचा के लिए बहुत जरुरी है अगर आपके चहरे में झुर्रियां हैं तो आप इस तेल  का का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके चहरे में झुर्रियां धीरे धीरे कम होने लगेंगी साथ ही साथ ये चेहरे को भी निखरता है। आप इस तेल को रात को सोने से पहले लगा कर सो जाएं इसके नियमित इस्तेमाल से आपके चहरे की सुंदरता बढ़ने लगेगी।

कोकोनट ऑयल

courtesy google

बालों के लिये –

अगर आप भी बालों की समस्या से पेरशान है तो आपको नारियल तेल रोजाना अपने बालों में लगाना चाहिए। इसके रोजाना उपयोग से आपके बाल हेल्दी सिल्की,शायनी बने रहेंगे और बाल का झड़ना भी काम हो जाएगा। कोकोनट ऑयल में काफी प्रोटीन होता है इसके इस्तेमाल से प्रोटीन आपके बालो तक पहुँचता है जिसे बाल स्ट्रांग होते हैं।

नारियल का तेल

courtesy google

कैसे बनायें अपने हेयर्स को सिल्की और चमकदार.

बॉडी मालिस में –

आप कोकोनट ऑयल को बॉडी की मालिश के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल आयुर्वेदिक तत्वों से भरपूर होता है और इसकी रोजाना मालिश से जोड़ो के दर्द या गठिया जैसी परेशानियों से आराम मिलता है ये हमारे शरीर में कैल्सियम, मैग्नीशियम के स्तर को सुधारने में मदत करता है।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने में –

अक्सर ये देखा गया है की महिला जब गर्भवती होती है तो उनके शरीर में स्ट्रेच मार्क्स होने लगते हैं उनके निशान मिटाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल को रोजाना खिचाव वाली जगह पर लगा के हल्की सी मालिश कर लें रोजाना इसके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स धीरे धीरे काम होने लगेंगे।

नारियल का तेल

courtesy google

शरीर से निशान हटाने में –

अगर आपके शरीर में कही भी जले का निशान रह गया है चाहे पुराना हो या नया आप आप उस निशान में रोजाना कोकोनट ऑयल लगाएंगे तो वो निशान धीरे धीरे ख़त्म होने लगेगा या फिर अगर आपकी चेहरे में काले दाग धब्बे हैं तो भी आप कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर उनको हलके कर सकते हैं।

कैसे घरेलु उपायों कि मदद से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं?

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी को तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों   के साथ शेयर जरूर करें.

  ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                                    Instagram         
  Facebook
  Twitter
  Pinteres

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT