सर्दियों के मौसम में अवश्य करें हरी पत्तेदार मेथी का सेवन, होंगें अनके स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

सर्दियों का मौसम आते ही हरी पत्तेदार मेथी बाजार में मिलने लगती है। हरी पत्तेदार मेथी का प्रयोग रसोई में सब्जी और पराठे बनाने में किया जाता है। “मेथी” शब्द का जन्म मूल रूप से लैटिन भाषा से हुआ है जिसका अर्थ है ‘ग्रीक घास’। हिंदी भाषा में इसे कसूरी मेथी के नाम से भी जाना जाता है। इसके स्वाद में हल्की कड़वाहट होती है। हरी पत्तेदार मेथी अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरी होती है। इसमें लोहा, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। आप इसकी आलू के साथ मिक्स कर सब्जी या फिर इसके पराठे बना कर इसे उपयोग में ला सकते हैं।

हरी पत्तेदार मेथी

courtesy google

हरी पत्तेदार मेथी खाने के स्वास्थ्य लाभ – Hari methi ke fayde

Hari methi ke fayde : कोलेस्‍ट्रॉल कम करे –

हरी पत्तेदार मेथी के पत्तों का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को कम करने का काम करता है। इसमें मौजूद लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम करता है। आप इसकी सब्जी और पराठे बना कर खा सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए 100 ग्राम हरी मेथी के पत्ते लीजिये और उनको रात भर के लिए पानी में डूबा लें और प्रातकाल उठ कर इस पानी को पी लें। ये उपाय आपके बढते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदगार साबित होता है।

Hari methi ke fayde : पोषक तत्वों का खजाना –

हरी पत्तेदार मेथी अनेक पोषक तत्वों का भंडार होती है। इसमें लोहा, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज, तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं, ये शरीर को पोषण प्रदान करते हैं।

Hari methi ke fayde : बॉडी पेन दूर करे –

हरी पत्तेदार मेथी का सेवन सर्दियों के दिनों में करना बेहद लाभदायक रहता है। इसकी तासीर गर्म होती है, यह शरीर में होने वाले दर्द बॉडी पेन से भी राहत दिलाने का काम करती है। इसमें पाए जाने वाला कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस शरीर के दर्द को दूर करने का काम करते हैं। गठिया, बदन दर्द और जोड़ो के दर्द से परेशान लोगों के लिए मेथी का सेवन लाभदायक रहता है।

जानिये चाइनीज फूड की पहली पसंद हरी प्याज (स्प्रिन अनियन) के जबरदस्त फायदे।

Hari methi ke fayde : पाचन तंत्र बनाए बेहतर –

हरी मेथी के पत्तों में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। पेट से जुडी अनेक समस्याओं जैसे अपच, कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करने का काम करती है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र सुचारु रूप से कार्य करने लगता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने के लिए प्रेरित करता है।

Hari methi ke fayde : हृदय को रखे स्वस्थ्य –

हरी मेथी का सेवन हृदय के लिहाज से भी फायदेमंद रहता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीआक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद गैलेक्टोमनैनन (galactomannan) और पोटेशियम हृदय को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। इसके अलावा हरी मेथी का सेवन प्लेटलेट के निर्माण को भी नियंत्रित करता है।

Hari methi ke fayde : शुगर में लाभकारी –

हरी मेथी का सेवन शुगर से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए भी फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद एमिनो एसिड और घुलनशील फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने का काम करते हैं। इसका सेवन करने से ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर में गिरावट आती है। मेथी का सेवन ब्लड में शुगर अवशोषण की दर को धीमा कर देता है, जिस कारण शुगर नियंत्रण में रहती है।

सर्दियों में काली गाजर खाने से होते हैं ये चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानका