Home Remedies For Cough In Hindi : कफ (बलगम) की समस्या को दूर करें ये 9 घरेलु नुस्खे।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Home remedies for cough in hindi…सर्दी खांसी और बदलते मौसम के दौरान कफ (बलगम) हो जाना एक आम समस्या बन गयी है। कफ (बलगम) बनने के कारण नाक बहना, सर्दी-जुकाम, श्वसन संक्रमण जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि कफ (बलगम) से शुरुआती दौर में ज्यादा घबराने की आवश्यक्ता नहीं होती लेकिन अगर यह समस्या लगातार कई दिनों तक बनी रहती है तो इसके कारण हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ावा मिल सकता जो श्वसन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। कफ का अगर समय रहते इलाज नहीं किया गया तो यह फेफड़ों में जमा होने लगता है और अनेक प्रकार की बिमारियों को जन्म देने का काम करता है। इसलिए समय रहते (Home remedies for cough in hindi) कफ (बलगम) दूर करने के घरेलू नुस्खों को अपनाएँ।

कफ (बलगम) को शुरुआत में ही कुछ अचूक घरेलू नुस्खे अपना कर बिना किसी साइड इफेक्ट्स के ही काफी हद तक काबू में किया जा सकता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी की कफ (बलगम) को दूर करने की आधे से ज्यादा घरेलू औषधि बड़ी आसीन से आपके घर के किचन में उपलब्ध हो जाती है। आईये जानते हैं वो कौन से ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनको अपना कर (Home remedies for cough in hindi) कफ (बलगम) की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

 remedies for cough in hindi

courtesy google

कफ (बलगम) की समस्या दूर करने के घरेलू नुस्खे – Home remedies for cough in hindi

स्टीम –

(Home remedies for cough in hindi) कफ (बलगम) की समस्या दूर करने का सबसे बेहतर उपाय होता है भाप लेना। यह तकनीक जमे हुए बलगम को पतला करती है जिस कारण वह आसानी से बहार निकल जाता है। इसके लिए आप किसी बड़े आकर के भगोने में पानी गर्म करें। जब पानी उबलने लग जाये तब इसे गैस से उतार लें और अपने मुँह को भोगने के पास ले जाये। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि इसकी भाप इधर उधर ना फैले इसके लिए आप एक तौलिये की मदद से अपने मुँह समेत भोगने को भी ढक लें और लम्बी लम्बी साँस लेने की कोशिश करें। बेहतर परिणाम के लिए इसमें विक्स भी मिला सकते हैं।

इलेक्ट्रिक स्टीमर –

भाप लेने का यह आसान और आधुनिक तरीका है और आजकल इसका ही प्रचलन जोरों पर है। यह आपको बाजार में किसी भी मेडिकल स्टोर पर बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जायेगा। इसका उपयोग करना भी बेहद आसान रहता है इसमें पानी डालिये और फिर इसे इलेक्ट्रिसिटी पॉइंट से कनेक्ट कर दीजिए। थोड़ी ही देर में इसका पानी उबलने लगेगा अब अपने मुँह को इसके पास ले जा कर जोर जोर से साँस लेने की कोशिश करें।

अब नहीं होंगे आप बंद नाक से परेशान आपनाएँ ये आसान उपाय।

गरारा –

(Home remedies for cough in hindi) कफ (बलगम) की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए गरारा करना एक बेहतर उपाय रहता है। इसके लिए आपको चाहिए एक गिलास पानी और उसमें थोड़ा सा नमक। नमक और पानी को मिला कर गर्म कर लीजिए और फिर इससे कुछ देर तक गरारा कीजिए। इस प्रकिया को दिन में 3 से 4 बार दोहराएं। इससे आपको कफ, गले में दर्द, गले में सूजन आदि समस्याओं से निजात मिलेगा।

Home remedies for cough in hindi : शहद और नींबू का रस –

नींबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है जो की संक्रमण रोधी होता है और शहद में एंटीबैक्‍टीरियल गुणों की भरमार होती है। इसलिए कफ, सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर एक टेबल स्पून ऑर्गेनिक शहद में दो टेबल स्पून नींबू का रस मिलाएं और मिश्रण का सेवन कर लें, इससे आपको काफी आराम महसूस होगा।

 गले की खरास से छुटकारा पाने के आसान घरेलु टिप्स।

Home remedies for cough in hindi : हल्दी दूध –

हल्दी में पर्याप्त मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी करती है। यदि आपको कफ बनने की समस्या हो, तो एक कप गर्म दूध में एक छोटी चम्मच हल्दी पावडर मिला कर पी जाएँ। आपकी कफ, सर्दी-जुकाम और कफ के कारण पनप रही संक्रमण की समस्याएं दूर हो जाएँगी। इसका सेवन रात्रि में सोने से पहले करें।

Home remedies for cough in hindi : काली मिर्च –

स्वाद में तीखी काली मिर्च में पाइपरलांगमाइन (पीएल) नामक तत्व पाया जाता है जो कि शरीर में बनने वाले हानिकारक एंजाइम के निर्माण को रोकने का काम करता है। यह वातदोष, कफ आदि को खत्म करने का काम करता है। इसके प्रयोग के लिए थोड़ी सी काली मिर्च को शहद में मिला कर इसका सेवन करें।

बरसात के सीजन में कफ की समस्या से हैं परेशान? तो इसे जरूर पढ़ें।

Home remedies for cough in hindi : अदरक –

अदरक एक नेचुरल डिकंजेस्टेन्ट होता है जो कि सर्दी खांसी, जुकाम, गले का संक्रमण और कफ आदि समस्याओं को दूर करने का काम करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीवायरल गुणों की भरमार होती है। इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा सा अदरक लेकर उसे पीस कर उसका रस निकाल लें, अब इसमें एक टेबल स्पून शहद मिला कर इसे जीभ से धीरे-धीरे चाटें।

Home remedies for cough in hindi : हर्बल चाय –

सर्दी, खांसी, बलगम की समस्या से निपटने के लिए हर्बल चाय का सहारा भी ले सकते हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान होता है इसलिए लिए आपको चाहिए थोड़ी सी अदरक, थोड़ी सी लौंग, थोड़ी सी काली मिर्च और तुलसी के कुछ पत्ते। इन सभी चीजों को एक गिलास पानी में डाल कर तब तक उबालें जब तक की पानी आधा ना रह जाये। अब बचे हुए पानी को छानकर पी जाएँ।

Home remedies for cough in hindi : गरमा गर्म सूप –

बलगम (कफ) की समस्या से पीछा छुड़ाने में गर्मागर्म सूप भी मददगार साबित होता है। सूप चाहे वेजिटेबल को या चिकन दोनों की तासीर गर्म होती है और दोनों ही अनेक गुणों से भरपूर होते हैं। गर्मागर्म सूप गले को स्टीम दने का काम भी करता है और साथ ही ये जमे हुए कफ को पतला करता है जिससे उसे बाहर निकलने में आसानी होती है। आप दिन में एक से दो बार सूप का सेवन कर