बंद नाक खोलने के आसान घरेलु टिप्स - Band Naak Kholne Ke Upay .
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Band naak kholne ke upay…सर्दियों के मौसम में नाक बंद होने की समस्या अधिकतर लोगों में देखी जाती है। नाक बंद होने के कारण सर में भारीपन, गले में खरास और श्वास लेने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उन लोगों को बदलते मौसम में इन सभी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसलिए सर्दियों में आपको जरूरत है अपने शरीर के खास रख रखाव की। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेगें कैसे कुछ बेहद ही आसान घरेलु नुस्खों को अपना कर आप अपनी (Band naak kholne ke upay) बंद नाक की समस्या से चुटकियों में निजात पा सकते हैं।

Band naak kholne ke upay

courtesy google

बंद नाक खोलने के आसान घरेलु टिप्स – Band naak kholne ke upay

Band naak kholne ke upay : खुद को रखें हाइड्रेड –

बंद नाक और गले की खरास की समस्या से राहत चाहते हैं खुद को हाइड्रेड रखना अत्यंत जरूरी होता है और इसके लिए आप खूब पानी पीजिये अधिक से अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें। सर्दियों के मौसम में गर्म पानी और गर्म तरल पदार्थों जैसे की सूप, चाय, कॉफी, तुलसी और अदरक के पानी के काढ़े का सेवन करें इससे आपको बेहद रिलेक्स फील होगा।

Band naak kholne ke upay : भाप लें –

बंद नाक खोलने का सबसे आसान और बेहद कारगर उपायों में से एक है स्टीम लेना इसके लिए आप किसी चौड़े मुँह वाले बर्तन में पानी गर्म करें फिर अपने मुँह को इसके पास ले जाकर तेजी से साँस लेने की कोशिश करें बेहतर परिणाम के लिए आप बाजार में मिलने वाले इलेक्ट्रिक स्टीमर का उपयोग करें और इसके पानी में थोड़ा सा विक्स डाल लें ऐसा करने से आपकी बंद नाक भी खुलेगी साथ ही आपकी छाती में कई दिनों से इकट्ठा बलगम भी बाहर निकल जायेगा।

नारियल तेल से खोलें बंद नाक –

नारियल तेल का उपयोग भी नाक खोलने में मदद करता है यदि आपकी नाक भी बंद हो गयी हो तो इसे खोलने के लिए आप को बस इतना सा करना है थोड़ा सा पिघला हुआ नारियल तेल अपनी ऊँगली में लगा कर अपनी नाक के अंदर लगा लें और फिर कुछ देर गहरी साँस लें ऐसा करने से भी बंद नाक खुल जाती है।

कपूर से खोलें बंद नाक –

ये तरीका बेहद ही आसान तरीको में से एक है इसके लिए आप थोड़ा सा कपूर लें और उसे नाक के पास रख कर गहरी साँस लें इसके अलावा आप इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिला कर भी सूंघ सकते हैं इस तरीके को अपना कर भी आप अपनी बंद नाक को खोल सकते हैं।

कफ की समस्या से हैं परेशान? तो इसे जरूर पढ़ें।

विक्स से खोलें बंद नाक –

विक्स का प्रयोग बंद नाक खोलने के तरीकों में सबसे ज्यादा प्रचलित है। आप इसे अपने माथे और छाती के ऊपर लगा सकते हैं, इसके अलावा विक्स को अपनी नाक के पास रख गहरी और लम्बी साँस लेकर भी बंद नाक को खोला जा सकता है।

Band naak kholne ke upay : हल्दी दूध –

हल्दी में कई सारे प्राकृतिक एंटी-बाइटिक गुण मौजूद होते हैं अगर आपको भी सर्दी जुखाम जैसी प्राब्लम हो रही हो तो रात में सोने से पहले एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डाल कर मिला लें और इसे पी जाएँ इससे भी सर्दी, जुखाम, बंद नाक की प्रॉब्लम दूर होती है।

Band naak kholne ke upay : अदरक शहद और काली मिर्च का प्रयोग –

सर्दी, जुखाम, बंद नाक में आप थोड़े से शहद में थोड़ी सी मात्रा में पीसी हुए काली मिर्च, अदरक का थोड़ा सा जूस मिला लें और इसे पूरा एक साथ न खाकर थोड़ा-थोड़ा चाट कर खाएं इससे भी बहुत फायदा मिलता है।

Band naak kholne ke upay : तुलसी का काढ़ा –

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी अनेक बिमारियों के इलाज में प्रयोग की जाती है। ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करती है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सर्दी, जुखाम, बंद नाक की समस्या में 8 से 10 तुलसी के पत्ते लीजिए और इन्हें 1 गिलास पानी में तब तक उबालें जब तक की पानी सूख कर आधा न रह जाये फिर इस काढ़े को पी जाएँ।

बरसात के मौसम में गले की खरास से छुटकारा पाने के आसान घरेलु टिप्स।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT