6 Power Nap Benefits In Hindi : नासा ने भी माना पॉवर नैप लेने के हैं अनेक फायदे।
TRENDING
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)

Power nap benefits in hindi…अगर आपको भी दिन में झपकी लेने यानि की पॉवर नैप लेने की आदत तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। हम सभी में से अधिकतर लोगो को पॉवर नैप लेने की आदत होती है। लेकिन पॉवर नैप लेने के फायदे के बारे में शायद ही बहुत कम लोग जानते हों। आज के तनाव और व्यस्त लाइफ स्टाइल के चलते दिन में झपकी आ जाना कोई बड़ी बात नहीं हैं। कुछ लोगों को ऑफिस में काम के दौरान तो कुछ लोगों को घर में बैठे-बैठे ही दिन में झपकी लेने की आदत होती है। हाल ही में नासा में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आयी कि काम के दौरान पॉवर नैप लेने से व्यक्ति तारोताजा हो जाता है और उसके काम करने की स्पीड में भी फर्क आता है। इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा की दिन में (Power nap benefits in hindi) पॉवर नैप लेने के फायदे भी होते हैं।

पॉवर नैप लेने का ये मतलब कतई नहीं होता की आप पॉवर नैप के नाम पर दिन में 2 से 3 घंटे की पूरी नींद ही ले लें। एक स्वस्थ्य व्यक्ति को दिन में केवल 8 से 20 मिनट की झपकी लेनी चाहिए। दिन की यह झपकी मेंटल अलर्टनेस को रीस्टोर करने में बेहद ही कारगर साबित होती है। लगातार काम के दौरान ली गयी पॉवर नैप आपको रिचार्ज करने का काम करती है और शरीर में स्फूर्ति पैदा करती है। दिन की यह झपकी आपको अलर्ट बनाने का काम भी करती है। आईये जानते हैं दिन में झपकी यानि की (Power nap benefits in hindi) पॉवर नैप लेने के फायदे और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

Power nap benefits in hindi

courtesy google

दिन की झपकी यानि पॉवर नैप लेने के फायदे – Power nap benefits in hindi

Power nap benefits in hindi : स्ट्रेस लेवल कम करे –

लगातार काम करने से माइंड में स्ट्रेस का लेवल बड़ जाता है। ऐसे में 10 से 20 मिनट ली गयी झपकी आपको तनाव से राहत दिलाने का काम करती है। रिसर्च में यह बात निकल कर आयी है कि जो लोग काम के बीच में पॉवर नैप लेते हैं वो लोग लगातार काम करने वाले लोगों के मुकाबले कम स्ट्रेस फील करते हैं। दिन की झपकी दिमागी थकान मिटाने का एक बेहतर तरीका साबित होती है।

Power nap benefits in hindi : एनर्जी लेवल बढ़ाये –

लगातार काम करके या लगातार मोबाइल या कम्प्यूटर का उपयोग करके थक गए हों तो कुछ देर की झपकी जरूर लें। पॉवर नैप लेने के फायदे की बात करें तो यह आपकी सारी थकान को दूर करने का काम करेगी और आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करेगी। इसका नतीजा यह होगा कि आप फिर से उतने ही उत्साह और जोश से काम को दोबारा शुरू करेंगे जितना की उसकी शुरुआत में कर रहे थे।

Power nap benefits in hindi : मूड को करे बूस्ट –

अगर आप भी दिन में थकान या आलस महसूस करते हैं तो दिन की झपकी लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। यह आपके मूड को बूस्ट करने के साथ आपकी अलर्टनेस को बढ़ाने का काम भी करेगी। रिसर्च के अनुसार पॉवर नैप लेने के फायदे मूड बूस्ट करने सतर्कता बढ़ाने और अनिद्रा से दूरी बनाने में मदद करते हैं।

आखिर क्यों आती है दोपहर के भोजन के बाद नींद…आईये जानते हैं।

Power nap benefits in hindi : बॉडी को करे रिचार्ज –

अक्सर हम काम के दौरान आलस फील करने पर खुद को फिर से तरोताजा करने के लिए चाय या काफी का सहारा लेते हैं। पॉवर नैप लेने के फायदे की बात करें तो इस पर हुई एक रिसर्च के दौरान इस बात का खुलासा हुआ कि यदि दिन में 15 से 20 मिनट की झपकी कोई व्यक्ति लेता है तो उसकी सारी थकान दूर हो जाती है और वह फिर से तरोताज महसूस करता है।

Power nap benefits in hindi : दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाये –

पॉवर नैप लेने