Hemoglobin Badhane Ke Upay : जानिए हीमोग्लोबिन बढ़ाने के 10 उपाय।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Hemoglobin badhane ke upay…क्या आप हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय ढूंढ रहे हैं? शरीर में यदि किसी कारण हीमोग्लोबिन का स्तर घटने लगे तो यह कई बिमारियों को जन्म देने का मुख्य कारण बन सकता है। हीमोग्लोबिन की बात करें तो यह लाल रक्‍त कोशिकाओं में पाए जाने वाला एक प्रकार का प्रोटीन है जिसका मुख्य काम शरीर के हर हिस्से में सुचारु रूप से ऑक्‍सीजन पहुँचाना है। हीमोग्लोबिन को बनाने में आयरन की अहम भूमिका होती है यह हीमोग्लोबिन खून को उसका लाल रंग प्रदान करता है। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने का सबसे बड़ा कारण आयरन की कमी होना है। यदि शरीर में खून की कमी हो जाये तो शरीर में आक्सीजन सप्लाई भी बाधित होने लगेगी। इसलिए हमे ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जगह देनी चाहिए जिनका सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का कार्य करता है। आईये जानते हैं शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय (Hemoglobin badhane ke upay)।

शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कितनी होनी चाहिए – What is normal hemoglobin level in hindi.

पुरुषों और महिलाओं दोनों के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा अलग-अलग होती है। पुरुषों की बात करें तो एक स्वस्थ्य पुरुष के शरीर में इसकी मात्रा 13.5 से 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होनी चाहिए। वहीं महिलाओं की बात करें तो एक स्वस्थ्य महिला के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होनी चाहिए। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर एनीमिया नामक रोग हो सकता है।

Hemoglobin badhane ke upay
courtesy google

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय (Hemoglobin badhane ke upay) – How to increase hemoglobin in hindi.

अनार से बढ़ाए हीमोग्लोबिन –

अनार एक ऐसा फल है जो सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होता है। अनार में मौजूद आयरन शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए आप एक से दो अनार का नियमित रूप से सेवन करें या आप चाहें तो अनार का जूस बनाकर पी सकते हैं।

चुकंदर से बढ़ाए हीमोग्लोबिन –

शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर यदि कम हो गया तो इसे बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में चुकंदर को जरूर शामिल करें। नियमित रूप से इसका सेवन तेजी से खून बढ़ाने का काम करता है। इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसका सेवन सलाद या सब्जी बना कर किया जा सकता है। आप चाहें तो इसका जूस बनाकर पी सकते हैं।

चुकंदर का जूस पीने के फायदे (Chukandar Ke Juice Ke Fayde) – Beetroot Juice Benefits In Hindi.

Hemoglobin badhane ke upay : गाजर का सेवन –

गाजर में स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन मौजूद होते हैं। साथ ही यह आयरन के अच्छे स्रोत के रूप में भी जाना जाता है। नियमित रूप से इसके जूस का सेवन हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करता है। गाजर को आप सलाद, सब्जी और हलवा के रूप में भी खा सकते हैं।

खजूर से बढ़ाएं हीमोग्लोबिन –

खजूर कई प्रकार के पोषक तत्व और एनर्जी से भरा सुपर पौष्टिक ड्राई फ्रूट है। खजूर का सेवन शरीर को आयरन की पर्याप्त मात्रा प्रदान करता है जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। लेकिन इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है इसलिए डायबिटीज के रोगी डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

खजूर के फायदे (Khajur Khane Ke Fayde) – Benefits Of Dates In Hindi.

Hemoglobin badhane ke upay : तरबूज का सेवन –

तरबूज पानी का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह न केवल शरीर को हाइड्रेड रखने का काम करता है बल्कि यह खून की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है। यह विटामिन-सी और आयरन के अच्छे स्रोत के रूप में भी जाना जाता है। यह शरीर की आयरन अवशोषण क्षमता को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है।

Hemoglobin badhane ke upay : संतरे का सेवन –

संतरे का सेवन भी शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है। साथ ही यह खून को साफ़ करने का काम भी करता है। संतरा विटामिन सी के अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है। इसका सेवन इम्युनिटी को बढ़ाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

संतरे के फायदे (Santre Ke Fayde) – Benefits Of Orange In Hindi.

Hemoglobin badhane ke upay : अमरूद का सेवन –

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए अमरूद का सेवन किया जा सकता है। अमरूद लेते समय इस बात का विशेष ध्यान दें कि यह अच्छी तरह से पका हो। ऐसा इसलिए क्योंकि यह जितना अधिक पका होगा उतना ही पौष्टिक होगा। रोजाना एक अमरूद का सेवन खून की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है।

टमाटर से बढ़ाये हीमोग्लोबिन –

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए टमाटर का सेवन करना एक अच्छा विकल्प बन सकता है। आप इसका जूस या फिर सूप बनाकर पी सकते हो। इसके अलावा सेब और टमाटर का जूस बनाकर पीने से भी शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

गुड़ खाने के फायदे (Gud Khane Ke Fayde) – Benefits Of Jaggery In Hindi.

गुड़ बढ़ाएगा हीमोग्लोबिन –

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए गुड़ को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। मूंगफली के साथ इसका सेवन करना बेहद फायेमंद साबित होता है। एनीमिया की समस्‍या में गुड़ का सेवन करना रामबाण इलाज से कम नहीं।

हरी सब्जियां बढ़ाएं हीमोग्लोबिन –

शरीर में खून की कमी होने पर आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना होगा। खासकर हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन का रिच स्रोत होती हैं। इनका सेवन शरीर में खून बनाने की प्रकिया को बढ़ाता है। अपनी डाइट में आप सरसों, पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, धनिया, पुदीना, गोभी, बीन्स, खीरा को शामिल करें।

श्वेत रक्त कोशिकाओं के कम या ज्यादा होने पर अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT