जानिए ग्रीन टी पीने के नुकसान : Green Tea Ke 5 Nuksan.
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

Green tea ke nuksan…ग्रीन टी पीने के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप ग्रीन टी पीने के नुकसान के बारे में जानते हैं? अधिकतर लोगों का जवाब होगा नहीं, ऐसा होना बहुत स्वभाविक है क्योंकि लोग हमेशा ग्रीन टी के फायदे के बारे में सुनते आ रहे हैं। यहीं कारण है की अधिकतर लोग इसके नुकसान के बारे में नहीं जानते। कई लोगों को लगता है, चूँकि वे चाय की जगह दिन रात ग्रीन टी का सेवन कर रहे हैं इसलिए वे पूर्णतः सुरक्षित हैं जबकि ऐसा नहीं होता। अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे अच्छे स्वास्थ्य के लिए दूध वाली चाय के बजाय ग्रीन टी का सेवन जरूर करें लेकिन सीमित मात्रा में। आज हम आपको बातएंगे जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने के नुकसान (Green tea ke nuksan) क्या-क्या होते हैं?

ग्रीन टी पीने के नुकसान
courtesy google

ग्रीन टी पीने के नुकसान (Green tea ke nuksan) – Side effects of green tea in hindi.

Green tea ke nuksan : आयरन की कमी हो सकती है –

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक ग्रीन टी का अधिक सेवन शरीर में आयरन की कमी का कारण बन सकता है। जो कि शरीर में एनीमिया (खून की कमी के कारण होने वाला रोग) जैसे रोग का कारण बन सकता है। ग्रीन टी को लेकर हेल्थ एक्सर्ट भी यही सुझाव देते हैं कि जो लोग एनीमिया की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें भी ग्रीन टी के सेवन नहीं करना चाहिए।

Green tea ke nuksan : सिरदर्द और चक्कर आना –

अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से कई बार व्यक्ति को चिड़चिड़ापन, चक्कर आना और सिरदर्द जैसी समस्याएं आए दिन बनी रहती हैं। ऐसा ग्रीन टी मौजूद कैफीन के कारण होता है। अधिक मात्रा में कैफीन युक्त पेय का सेवन पेट की समस्या, अनिद्रा, उल्टी, दस्त जैसी समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

होममेड ग्रीन टी फेस पैक बनाने की विधि – How To Make Green Tea Face Pack In Hindi.

गर्भवती महिलाओं के लिए ग्रीन टी के नुकसान –

गर्भवती महिलाओं के लिए भी ग्रीन टी का सेवन नुकसानदायक रहता है। इसके पीछे का मुख्य कारण है इसमें मौजूद कैफीन। आपको बता दें कि कैफीन युक्त पेय जच्चा और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेय साबित हो सकते हैं। अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन कई बार मिसकैरेज की स्थिति ला खड़ा करता है। बेहतर होगा प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन न करें।

डिहाइड्रेशन का कारण –

जैसा की हमने आपको बताया सीमित मात्रा में यदि ग्रीन टी पी जाये तो यह स्वास्थ्य लाभ देने वाली चाय बनकर सामने आती है। वहीं जरूरत से ज्यादा इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है। अधिक मात्