बरसात के सीजन में कफ की समस्या से हैं परेशान? तो इसे जरूर पढ़ें।
TRENDING
  • 11:37 PM » कुतुब मीनार पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on qutub minar in hindi.
  • 7:49 PM » मानसून के मौसम में कार की रख रखाव के टिप्स – Monsoon car accessories in hindi.
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.

बरसात के सीजन में मौसम में आये दिन होने वाले परिवर्तन के कारण सर्दी, जुखाम और खासी की तकलीफ हो जाना काफी आम बात है। बरसात के सीजन में मौसम में लगातार होने वाले बदलाव के कारण अधिकांश लोगों को इस सीजन में छाती में कफ जमना, नजला हो जाना जैसी बिमारियों का समाना करना पड़ता है और इसके पीछे का कारण बरसाती मौसम। लगातार होने वाले मौसम के इस बदलाव को हमारा शरीर आसानी से अपना नहीं पता है और सर्दी लग जाना, छाती में कफ जमना और छाती में जकड़न महसूस होने लगती है, और कई बार तो स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि सास लेने में भी प्रॉब्लम होने लगती है। इसलिए हम आपको आज बताएँगे की कैसे बरसात के मौसम में कफ को दूर किया जाए।

बरसात के सीजन

courtesy google

कफ के लक्षण –

गले में खराश होना.
गले में दर्द होना.
ठंडी चीज खाते ही गले में दर्द और खराश का अनुभव होना.
बलगम वाली खासी होना.
सीने में दर्द और जकड़न महसूस होना.
नाक से पानी बहना.

कफ दूर करने के घरेलु उपाय –

काली मिर्च –

काली मिर्च कफ में बहुत ही लाभदायक है। बरसात के मौसम में आपको कालीमिर्च का सेवन जरूर करना चाहिये इसके सेवन के लिए आप चाहें तो 7-8 कालीमिर्च को पीसकर उसमे एक गिलास पानी डाल के मिक्स कर लें और गरम कर ले और उसे तब तक गर्म होने दें जब तक की वो सूख कर आधा ना रह जाये और फिर इसका सेवन कर ले इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

बरसात के सीजन

courtesy google

नमक का गरारा –

जब भी आपको सर्दी जुखाम या कफ की परेशानी हो तो इसके लिए गरारा करना बहुत जरूरी है। गरारा का पानी बनाने के लिए आप एक गिलास पानी को पैन में गर्म कर लें फिर इसमें एक चम्मच नमक डाल के पानी गुनगुना गर्म कर लें और इससे गरारा करें इस विधि को एक दिन में सुबह शाम दो बार करें।

लौंग (clove) से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits from Clove)

अदरक –

अदरक आपको किचन में आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। अदरक में ऐसे प्राकृतिक गुण होतें हैं जो गले में होने वाले इन्फेक्शन से लड़ने में सक्षम होते हैं। अदरक के एन्टीबैक्टेरियल, एंटीवायरल गुण गले में कफ जमा नहीं होने देते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टुकड़ा अदरक को ले कर उसको छील कर उसको एक गिलास पानी के साथ उबाल लें और उसमे एक चम्मच शहद डाल के उबाल लें, मिश्रण जब मिल जाए तो उसको पी लें।

बरसात के सीजन

courtesy google

हल्दी से करें कफ दूर –

अगर कफ की समस्या आपको भी हैं तो आप एक गिलास दूध में हल्दी मिला के उसका सेवन सुबह शाम करें। इससे सर्दी जुखाम कफ ठीक हो जाता है। इसके आलावा गरम दूध के सेवन से फेफड़ो में जमा बलगम निकलने लगता है। हल्दी और दूध का सेवन से ठंडियों और बरसात के मौसम में बहुत जरूरी है।

सावधान! बरसात का मौसम हो चूका शुरू, खाने पीने का रखें विशेष ध्यान।

इन सब विधियों का सेवन कर के आप कफ जैसी अनेक बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इस लिए एक बार ये तरीके जरूर अपनाईये और अगर परेशानी ज्यादा ही बड़ चुकी है तो अपने चिकित्सक से एक बार जरूर परामर्श लें।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी को तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों   के साथ शेयर जरूर करें.

  ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                                    Instagram         
  Facebook
  Twitter
  Pinteres

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT