तेजी से वजन घटाने के चक्कर में भूलकर भी न अपनाएं ये तरीके, पड़ सकते हैं भारी।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

एक बार अगर आप मोटापे की समस्या से घिर जाएँ तो फिर इससे निजात पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। आपका ये मोटापा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है और इस पर नियंत्रण पाना आपके लिए मुश्किल होने लगता है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग कई तरीके भी अपनाते हैं। जिसके लिए अत्यधिक एक्सरसाइज करने से लेकर डाइट तथा नियमित जीवनशैली में कई प्रकार के बदलाव लाते हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि वजन घटाने में ये सभी तरीके कारगर हैं। लेकिन यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इन सभी तरीकों को सही तरीके से अपनाया जाए। गलत तरीके और तेजी से वजन घटाने के चक्कर में लिया गया शॉर्टकट भारी पढ़ सकता है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि तेजी से वजन घटाने के चक्कर में कोई ऐसा तरीका न अपनाएं जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाए।

तेजी से वजन घटाने
courtesy google

वजन घटाने के चक्कर में भूलकर भी न करें ये गलतियाँ – Top Weight Loss Mistakes You Must Avoid in Hindi

वजन कम करने का दावा करने वाले उत्पादों के प्रयोग से बचें –

आजकल बाजार में कई ऐसे जेल और क्रीम बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं तो तेजी से वजन घटाने का शत प्रतिशत दावा करते हैं। लेकिन इन उत्पादों के वास्तविकता की बात करें तो ये सभी दावे हवा हवाई से ज्यादा कुछ नहीं होते। कहने का तातपर्य है, वास्तव में इनका असर सिर्फ नाम मात्र का होता है और इनकी कीमत अत्यधिक होती है। इसलिए इस प्रकार के प्रोडक्ट्स में पैसे बर्बाद करने से बचें। कई बार इनका प्रयोग करने से स्किन संबंधी समस्याओं से भी दो-चार होना पड़ जाता है। ऐसा इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल के कारण होता है। यदि आप तेजी से वजन कम करने के लिए इनका उपयोग करना चाहते हैं तो उससे पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

डाइटिंग –

तेजी से वजन घटाने के चक्कर में अधिकतर लोग डाइटिंग का सहारा लेते है और खान पीना बिलकुल कम कर देते हैं। जिसका नतीजा यह होता है कि सीमित खाद्य पदार्थो के सेवन के कारण हम अत्यधिक देर तक भूखे रह जाते है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व न मिल पाने के कारण कमजोरी और चक्कर आना जैसे लक्षण देखे जाते हैं। कुल मिलाकर इस प्रकार कि डाइटिंग वजन कम करने के साथ आपको बीमार बनाने वाली होती है। इसलिए अगर आप डाइटिंग करने की सोच रहें हैं तो पहले किसी डायटीशियन से सलाह जरूर लें। डाइटिंग के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करें जिनका सेवन करने से शरीर को प्रोटीन और एनर्जी पर्याप्त मात्रा में मिले।

वजन कम करने में कारगर कीटो डाइट (Keto Diet) के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं।

वजन घटाने के लिए दवाईयों का सेवन –

तेजी से वजन घटाने के चक्कर में कई लोग बाजार में मिलने वाली कई दवाओं का सेवन करने लगते हैं। इनमें से अधिकतर दवाएं फायदे की जगह शरीर को नुकसान अधिक पहुंचाने का कार्य करती हैं। तेजी से वजन घटाने का दावा करने वाली अधिकतर महंगी होने के साथ नकली होती हैं। यदि इनमें से कोई दवा काम भी कर जाए तो उसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स शरीर में देखने को मिलते हैं।

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करे, इन शाकाहारी खाद्य पदर्थों का सेवन।

वजन कम वाले गैजेट्स का प्रयोग –

तेजी से वजन घटाने के चक्कर में वजन कम करने वाले गैजेट्स का विज्ञापन आपने अक्सर टीवी पर देखा होगा। इस प्रकार के गैजेट्स चंद दिनों के अंदर 10 से 15 किलो तक वजन कम करने का दावा करते हैं। इनमें बेल्ट या मसाजर शामिल होती हैं। टीवी पर लुभावने विज्ञापन और ऑफर को देख कई लोग इन्हें ऑर्डर भी कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस प्रकार के गैजेट्स त्वचा से जुड़ी कई बीमारियां पैदा कर सकते हैं। इनका अधिक प्रयोग शरीर के उस हिस्से को डिहाइड्रेट कर देता हैं जहां पर आपने इसे लगाया है। इसलिए इन सब से दूरी बनाये रखें।

सावधान! इन दो खाद्य पदार्थों को भूलकर भी उबले अंडे के साथ खाने की गलती न करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT