उबले अंडे खाने के साथ इन दो खाद्य पदार्थों का सेवन भूलकर भी न करें।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

अंडे खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है इसमें कोई दोराय नहीं। अंडे प्रोटीन का रिच स्रोत माने जाते है। यदि आप न‍ियमित रुप से जिम जाकर एक अच्छी बॉडी बनाने चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। आजकल के अधिकतर युवा सुंदर और सुडौल बॉडी बनाने की चाहत में प्रोटीन युक्त सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाये तो प्रोटीन युक्त सप्लीमेंट का सेवन करना नुकसानदायक होता है। इसलिए आप सप्लीमेंट की जगह उबले हुए अंडे खा सकते हैं, इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। उबले अंडे खाने से ना केवल शरीर मजबूत होता है बल्कि इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं रोजाना उबले अंडे खाने के साथ आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी अत्यंत जरूरी होता है। अन्यथा ये उबले अंडे फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं। आईये जानते हैं उन दो खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें उबले अंडे के के साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

उबले अंडे खाने

courtesy google

उबले अंडे खाने के साथ इन दो खाद्य पदार्थों का सेवन भूलकर भी न करें- Do not eat these things after eating boiled eggs in hindi

जानिए पहला खाद्य पदार्थ –

पहला ऐसा खाद्य पदार्थ जिसे उबले अंडे के साथ भूलकर भी नहीं खाना चाहिए वो है, अधिकतर लोगों द्वारा अंडे के साथ अक्सर खाये जाने वाला नीबू। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने, कई लोगों की आदत होती है उबले अंडे में नींबू निचोड़ कर खाने की। हालाँकि यह आपके उबले अंडे खाने का जायके को बढ़ाएगा अवश्य लेकिन ऐसा करना आपको सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंडे में नींबू निचोड़ कर खाने से हमारी ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंच सकता है। जिस कारण दिल का दौरा भी पड़ने का खतरा भी बना रहता है।

कहीं आप के बाल झड़ने के पीछे का कारण डाइटिंग तो नहीं ? पढ़े पूरी रिपोर्ट।

जानिए दूसरा खाद्य पदार्थ –

दूसरा खाद्य पदार्थ जिसे उबले अंडे के तुरंत बाद भूलकर भी नहीं खाना चाहिए वह है केला। कई लोग बॉडी बनाने कि चाहत में एक साथ कई ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो उन्हें बीमार करने की क्षमता रखती हैं। इन्हीं में से एक है अंडा खाने के तुरंत बाद केले का सेवन कर लेना। ऐसा करना आपके पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस कारण आपको पेट से संबंधित समस्याएं जैसे की कब्ज हो जाना, गैस बनना आदि हो सकती हैं। यही कारण है कि उबले अंडे के बाद केले का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT