वजन कम करने में कारगर कीटो डाइट (Keto Diet In Hindi) के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं।
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

वजन कम करने में कारगर (Keto Diet in Hindi) कीटो डाईट फॉलो कर रहें हैं तो ये जानना बेहद जरूरी है कि कीटो डाईट के दौरान कौन से ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो वजन कम करने में कारगर साबित हों। बढ़ते वजन को लेकर आज के समय में अधिकतर लोग परेशान रहते हैं और वजन कम करने के लिए अलग अलग डाईट चार्ट को फॉलो भी करते हैं। (Keto Diet in Hindi) कीटो डाईट वजन कम करने का ऐसा कारगर तरीका है जो बिना किसी जिम या वर्कआउट के बगैर ही आपका वजन तेजी से कम कर देता है। शुरुआत के दिनों में जब आप (Keto Diet in Hindi) कीटो डाईट फॉलो करें, हो सकता है आपको इसके अनुरूप ढलने में कुछ समय लगे लेकिन एक बार जब आप इसके अनुरूप खुद को ढाल लेते हैं और इस डाईट को फॉलो करने लगते हैं तो आपका वजन तेजी से गिरने लगता है।

Keto Diet in Hindi

courtesy google

क्या है वजन कम करने में कारगर कीटो डाईट (Keto Diet in Hindi) या कीटोजेनिक डाइट – What is Keto Diet in Hindi

(Keto Diet in Hindi) कीटो डाईट एक ऐसी डाईट है जिसमें कार्बोहाइड्रेड युत्क खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में किया जाता है। इस तरह की डाईट को कीटोजेनिक डाइट, लो कार्ब डाइट या फैट डाइट के नाम से भी जाना जाता है। कीटो डाईट के दौरान लो कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है। यदि हम अधिक कार्ब्स युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में ग्लूकोज का निर्माण भी अधिक होता है और शरीर में फैट का निर्माण होने लगता है। इसके विपरीत कीटो डाइट में उन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है जिनमे कार्ब्स की लो मात्रा और वसा की उच्च मात्रा होती है। ऐसा करने से लिवर कीटोसिस की अवस्था में चला जाता है और एनर्जी के लिए कार्बोहाइड्रेड की जगह शरीर में जमा फैट से ऊर्जा लेने का काम करने लगता है। यही तकनीक आपका एक्स्ट्रा फैट कम करके वजन कम करने का काम करती है।

आईये जानते हैं अगर आप भी वजन कम करने के लिए कीटो डाईट (Keto Diet in Hindi) या कीटोजेनिक डाइट अपनाने की सोच रहें हैं, तो इस डाइट के दौरान कौन कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन इस दौरान करने से बचना चाहिए।

Keto Diet in Hindi

courtesy google

क्या है कीटो डाईट (Keto Diet) या कीटोजेनिक डाइट, जानिए कैसे करती है काम।

कीटो डाइट में क्या खाएं – What to Eat During Keto Diet in Hindi

नट्स और सीड्स –

नट्स और सीड्स का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होता है इनमें वसा की उच्च मात्रा पायी जाती है। इनको खाने से शरीर को जरुरी प्रोटीन, फाइबर, विटामिन मिलता है। इनका थोड़ी सी मात्रा में सेवन करने से पेट भर जाता है और भूख नहीं लगती। अखरोट, बादाम, काजू, चिया सीड्स, सूरजमुखी के सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

कम कार्ब वाली सब्जियां –

इस दौरान उन सभी सब्जियों का जिनमें कार्ब्स की मात्रा कम होती है और पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है का सेवन किया जाता है। आप ब्रोकली, फूलगोभी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी का भरपूर सेवन कर सकते हैं।

सीफूड –

मछलियां, केकड़े और श्रिंप का सेवन भी आप इस दौरान कर सकते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेड की मात्रा लो होती है लेकिन ये जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

बेस्ट कीटो डाइट प्लान : Keto diet plan for weight loss in hindi

मीट और चिकन –

इस डाइट के दौरान मीट और चिकन का सेवन भी किया जाता है बशर्ते इसमें ऑयल की मात्रा बेहद कम हो। मीट और चिकन में कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं और ये विटामिन तथा प्रोटीन से समृद्ध माने जाते हैं।

अंडा –

अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है इसमें कार्बोहाइड्रेड की मात्रा ना के बराबर होती है। कीटोजेनिक डाइट में अंडे का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। अंडे को उबाल कर ही खाएं।

एवाकाडो –

एक एवाकाडो में लगभग 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और कई विटामिन और खनिज के अलावा उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है।

चीज –

चीज में कार्बोहाइड्रेड की मात्रा कम होती है और फैट उच्च मात्रा में होता है। लगभग 28 ग्राम शेडर चीज का सेवन करने पर 1 ग्राम कार्ब और 7 ग्राम प्रोटीन की प्राप्‍ती होती है।

Keto diet mistakes in hindi : अपना रहें हैं कीटो डाइट तो इन गलतियों को करने से बचें।

बटर –

बटर में कार्ब की मात्रा लो होती है और फैट की हाई। कीटोजेनिक डाइट में इसका सेवन करना भी फायदेमंद रहता है।

दही या योगर्ट –

दही एक बेहतर किटोजेनिक आहार है। लगभग 150 ग्राम दही में 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 11 ग्राम प्रोटीन होता है।

कीटो डाइट में क्या नहीं खाएं – What Not to Eat in Keto Diet in Hindi

कीटो डाइट के दौरान सेब, केला, पाइनेप्पल, नारंगी, मौसमी, आलू, ब्रेड, दाल, राजमा, चना, गेहूं, शुगर, मक्का, चावल अनाज खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इनमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इस डाईट के दौरान उन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए जिनमे कार्बोहाइड्रेड की उच्च मात्रा पायी जाती है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •