Protein Sources For Vegetarians In Hindi : प्रोटीन की कमी पूरा करे, इन खाद्य पदार्थों का सेवन।
TRENDING
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.
  • 11:21 PM » जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi.

Protein Sources For Vegetarians in Hindi…अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। शरीर में प्रोटीन की कमी होने से हमे अनके रोग हो जाने की सम्भावना बनी रहती है। प्रोटीन का सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है और यह शरीर को ऊर्जा पहुंचाने का काम भी करते हैं। प्रोटीन हमारे शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायता प्रदान करता है और वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है। शरीर के विकास में प्रोटीन का अहम रोल रहता है। यह नाखून, बाल, मांसपेशियों और आंतरिक अंगों के विकास में अहम रोल निभाता है। प्रोटीन को प्राप्त करने के दो अहम स्रोत होते हैं। पहला कुछ शाकाहरी (वेजिटेरियन) खाद्य पदार्थों का सेवन कर के और दूसरा अहम स्रोत है मांशाहारी (नॉनवेज) खाद्य पदार्थों का सेवन कर के। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे (Protein Sources For Vegetarians in Hindi), वे लोग जो सिर्फ शाकाहारी भोजन का ही उपयोग करते हैं वे ऐसे कौन कौन से शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो उनके शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करें।

Protein Sources For Vegetarians in Hindi

courtesy google

शाकाहारी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ – Best Protein Sources For Vegetarians in Hindi

Protein Sources For Vegetarians in Hindi : सोया प्रोडक्ट्स –

शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए सोयाबीन का प्रयोग करें। सोयाबीन प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत होती है। सोया से बने सभी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन की उच्च मात्रा मौजूद होती है। शाकाहारी लोग अपने शरीर में प्रोटीन की प्राप्ति करने के लिए इससे बनने वाले विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे कि सोयाबीन चाप, सोया आटा, सोया बड़ियां, टोफू (सोया से बनाये जाना वाला पनीर) और सोयाबीन दूध का सेवन कर सकते हैं। सोया प्रोडक्ट्स शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण देने में सक्षम होते हैं। एक गिलास सोया दूध पीने से तकरीबन 7 ग्राम प्रोटीन की प्राप्ति होती है।

Protein Sources For Vegetarians in Hindi : डेयरी प्रोडक्ट्स –

अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का भी सहारा ले सकते हैं। डेयरी उत्पादों में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है। आप प्रोटीन की प्राप्ति के लिए दूध, दही, चीज, मक्खन और पनीर का सेवन कर सकते हैं। सिर्फ दूध पीने से भी शरीर को आवश्यक प्रोटीन की प्राप्ति हो जाती है। अकेले 100 ग्राम दही का सेवन करने से 11 ग्राम प्रोटीन की आपूर्ति होती है।

जानकर रह जायेंगे हैरान! मल्टी विटामिन दवाओं का सेहत पर नहीं कोई सकारात्मक असर।

Protein Sources For Vegetarians in Hindi : ड्राई फ्रूट्स –

शाकाहरी लोगों के लिए प्रोटीन की कमी को दूर करने का काम करता है ड्राई फ्रूट्स का सेवन। मेवों में प्रोटीन की उच्च मात्रा पायी जाती है। शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति के लिए मूंगफली, काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जा सकता हैं। तकरीबन 100 ग्राम बादाम का सेवन करने मात्र से 25 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

Protein Sources For Vegetarians in Hindi : दालें –

अगर आप शाकाहारी हैं और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहते हैं जिनसे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाये तो रोजाना दाल जरूर खाएं। आपके किचन में मौजूद दालें प्रोटीन का बेहतर स्रोत होती हैं। अपने आहर में आप मूंग, मसूर, चना, राजमा, लोबिया, बीन्स और काबुली चना आदि की दालों को जरूर शामिल करें। इनका सेवन आपको जरूरी प्रोटीन, पोषक तत्व और फाइबर प्रदान करता है।

Protein Sources For Vegetarians in Hindi : सीड्स –

शाकाहारी लोगों के लिए सीड्स का सेवन करना भी शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति के लिए फायदेमंद साबित होता है। सभी सीड्स अनेक पोषक तत्वों के साथ प्रोटीन का भी बेहतर स्रोत माने जाते हैं। प्रोटीन की चाह रखने वाले लोग सूरजमुखी, तिल, कद्दू, चिया और अलसी आदि सीड्स का सेवन कर सकते हैं। सीड्स का सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद रहता है। इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें एक साथ बहुत अधिक मात्रा में इनका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। मात्र 100 ग्राम अलसी का सेवन करने से 10 ग्राम प्रोटीन की प्राप्ति होती है।

क्या आपको भी हैं इनमें से कोई लक्षण तो आपके शरीर में हो रही है कैल्शियम की कमी।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: