जानिए तेज पत्ते के फायदे (tej Patta Benefits In Hindi) इन 10 पॉइंट्स में।
TRENDING
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.
  • 11:29 PM » बांसी रोटी खाने के फायदे (Basi roti khane ke fayde) – Basi roti benefits in hindi.
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.
  • 7:13 PM » बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo ko lamba karne ka tarika) – Hair Growth Tips in Hindi.

तेज पत्ते के फायदे (tej patta benefits in hindi) की बात करें तो यह सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने तक सीमित नहीं होते। हमारे देश की बात करें तो तेज पत्ते का सबसे ज्यादा प्रयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लगभग सभी भारतीयों के किचन में यह आपको देखने को मिल जाएगा। तेज पत्ते के फायदे की बात करें तो कई बिमारियों का इलाज करने में यह किसी रामबाण दवा से कम नहीं होता। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इन्फ्लामेट्री जैसे गुण मौजूद होते हैं। जो कई बिमारियों से लड़ने का कार्य करते हैं। आप भी चाहें तो तेज पत्ते का सेवन कर इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों का फायदा उठा सकते हैं। इसलिए आज हम आप के लिए लेकर आए हैं (tej patta benefits in hindi) तेज पत्ते के फायदे ।

तेज पत्ते के फायदे

तेज पत्ते के फायदे (tej patta benefits in hindi) :

पाचन के लिए तेज पत्ते के फायदे (tej patta benefits in hindi) :

तेज पत्ते का सेवन आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। जिन लोगों को एसिडटी और कब्ज की समस्या रहती है उन्हें तेज पत्ते से बनी चाय का सेवन जरूर करना चाहिए। पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए एक गिलास पानी में 5 ग्राम तेज पत्ता और एक कदूकस किया हुआ अदरक का टुकड़ा डालें और इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह उबल कर आधा नहीं रह जाता। इसके बाद इस पानी के गुनगुना होने तक इंतज़ार करें और इसमें शहद मिला कर पी जाएँ। इस पानी का सेवन नियमित रूप से दिन में दो बार जरूर करें।

हेल्दी हार्ट के लिए तेज पत्ते के फायदे (tej patta benefits in hindi) :

जिन लोगों को हार्ट से जुडी कोई समस्या हो उनके लिए तेज पत्ते का सेवन फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद फाईटोन्यूट्रीयेंट्स कार्डियक अरेस्ट और स्ट्रोक के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह कार्य करते हैं। यदि आप भी एक स्वस्थ हृदय चाहते हैं तो 300ml पानी में 4 ग्राम गुलाब के फूल की पँखुड़ियाँ और 3 ग्राम तेज पत्ता डालें। अब इस पानी को उबालने के लिए रख दें। जब यह पानी सूख कर 75ml रह जाए तब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस पानी का सेवन हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करें।

ह्रदय को सवस्थ कैसे रखें (How To Keep Your Heart Healthy)

Tej patta ke fayde : शुगर में –

मौजूदा समय की बात करें तो शुगर की समस्या एक आम समस्या बनते जा रही है। ऐसे में तेज पत्ते का सेवन शुगर जैसी बीमारी में करना लाभदायक हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट गुण आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का कार्य करते हैं। शुगर के मरीजों को तेज पत्ते के कुछ पत्तों का चूरन बना लेना है और इसका सेवन 1 महीने तक लगातार करना है।

Tej patta ke fayde : सर्दी-खांसी में

दशकों से तेज पत्ते का इस्तेमाल सर्दी-खांसी और फ्लू के उपचार के लिए किया जाता रहा है। यह सर्दी-खांसी दूर करने की एक कारगर घरेलू दवा बनती है। इसका प्रयोग करने के लिए 5 ग्राम तेज पत्ता की छाल और 5 ग्राम पीपली को पीस लें और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। आपको फर्क खुद महसूस हो जाएगा।

सिर्फ इम्युनिटी बूस्ट नहीं सर्दी-खांसी को भी छूमंतर कर देगा चक्र फूल (स्टार एनीज)

किडनी से जुडी समस्याओं के लिए तेज पत्ते के फायदे (tej patta benefits in hindi) :

ये तो आप सभी जानतें होंगे कि किडनी का मुख्य काम होता है शरीर में मौजूद सभी हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना। लेकिन यदि किस कारण किडनी में स्टोन हो जाए तो हमारी किडनी सही तरीके से अपना कार्य नहीं कर पाती है। इस प्रकार की समस्या से बचे रहने के लिए आपको 200ml पानी में 5 ग्राम तेज पत्ता डालना है और इसे उबालने के लिए रख देना है। जब उबलकर यह 50ml रह जाए । इसका सेवन करने के लिए इसे छान कर दिन में दो बार अवश्य पिएं। ।

नकसीर रोके तेज पत्ते के फायदे : Bay leaf benefits for Hemorrhage in hindi

कई बार अधिक गर्म चीजों के सेवन, डिहाइड्रेशन, गर्मी या कुछ अन्य कारणों से नाक से खून निकलने लगता है।
ऐसे में आप तेज पत्ते का नुस्खा आजमा सकते हैं। इसके लिए 2 से 3 तेज पत्ते पानी में उबाल कर पिएं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

पीरियड्स में आराम दिलाए तेज पत्ता : Bay leaf benefits for periods in hindi

लड़कियों को हर माह पीरियड्स के दौरान तेज और असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है। कई बार यह दर्द इतना तेज होता है की मजबूरन आपको पेनकिलर दवाइयों का सेवन करना होता है। पीरियड के इस दर्द को कम करने में तेज पत्ते का प्रयोग आपकी काफी हद तक सहायता कर सकता है। इसके लिए 2 से 3 ग्राम तेज पत्ते के चूर्ण का सेवन सुबह शाम पानी के साथ करे।

इन पाँच चीजों का सेवन बढ़ाएगा आपके शरीर में एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) का स्तर।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे तेज पत्ता : Bay leaf benefits for Cholesterol in hindi

इस पर हुए कुछ शोध इस बात की भी पुष्टि करते हैं कि इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। इससे बनने वाला इथेनॉल अर्क खराब कोलेस्ट्रॉल यानि कि एलडीएल को घटाने का कार्य करता है। जिसके परिणाम स्वरूप कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है और हृदय भी स्वस्थ्य बना रहता है।

अच्छी नींद के लिए तेज पत्ता: Bay leaf benefits for good sleep in hindi

यदि आपको नींद नहीं आती हो या आपकी नींद बेहद कच्ची हो तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको तेज पत्ते के ऑयल की कुछ बून्द को पानी में डालकर उबालना है और फिर इसे सूंघ लें। ऐसा करने से आपको एक अच्छी और सुकून भरी नींद आएगी।

सिर्फ आपके खाने का जायका नहीं, तेज पत्ता (bay leaf in hindi) के हैं कई स्वास्थ्य लाभ।

कैंसर से बचाए तेज पत्ते का सेवन – Bay leaf benefits for cancer in hindi

कैसंर एक खतरनाक और जानलेवा बीमारी है। इस बीमारी के इलाज के लिए अभी तक कोई सटीक दवा नहीं बन पायी है। आयुर्वेद में कई ऐसे खाद्य-पदार्थ मौजूद हैं जिनका सेवन आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाता है। इन्हीं में से एक है तेज पत्ता, इसका सेवन कोशिकाओं के विकास में बाधा उत्पन्न करने का कार्य करता है। इसमें कीमोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं। जो कैंसर जैसी बीमारी से आपको बचाते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: