क्या आप जानते हैं तेज पत्ता (bay Leaf In Hindi) के ये 7 फायदे ?
TRENDING
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.
  • 11:29 PM » बासी रोटी खाने के फायदे (Basi roti khane ke fayde) – Basi roti benefits in hindi.
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.
  • 7:13 PM » बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo ko lamba karne ka tarika) – Hair Growth Tips in Hindi.

तेज पत्ता (bay leaf in hindi) का प्रयोग आप अपने किचन में अक्सर करते रहते होंगें। यह आपके खाने के जायके को बूस्ट करने का कार्य करता है। सामान्यः तेज पत्ता अपनी तीखी सुगंध के लिए जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम लॉरस नोबिलिस (laurus nobilis) है। तेज पत्ता के गुणों की बात करें तो प्राचीन काल से ही इसका प्रयोग अनेक बिमारियों के इलाज में किया जा रहा है। तेज पत्ते (bay leaf in hindi) के फायदे की बात करें तो इसका प्रयोग स्ट्रेस, सांस संबंधी समस्या, एसिडिटी, जोड़ों का दर्द तथा कई अन्य बिमारियों में किया जाता है।

तेज पत्ते (bay leaves in hindi) में फ्लेवोनोइड्स, टैनिन, लिनालूल, एंथोसायनिन, यूजेनॉल, एल्कलॉइड्स, और फ्लेवोन मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और सर दर्द जैसी समस्याओं में काफी फायदा पहुँचाते है। इसकी 2400 से 2500 प्रजातियां पाई जाती हैं। आईये एक नजर डालते हैं गुणकारी तेज पत्ता (bay leaf in hindi) और इसके फायदों पर।

तेज पत्ता (bay leaf in hindi)

तेज पत्ता (bay leaf in hindi) के फायदे –

अच्छे स्वास्थ्य के लिए तेज पत्ता (bay leaf in hindi) – Health benefits of bay leaf in hindi

हमारे देश में तेज पत्ते का मुख्य उपयोग भोजन बनाते समय उसका स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि हमें इसके औषधीय गुणों के बारे में पता ही नहीं होता है। यदि आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं तो आपको बता दें कि तेज पत्ते में पोटैशियम, कॉपर, आयरन, कैल्शियम सेलेनियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी तत्व होते हैं। भोजन में तेज पत्ते (bay leaves in hindi) का प्रयोग पाचन से जुडी कई समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा इसकी चाय का सेवन कब्ज और एसिडिटी की समस्या में करना फायदेमंद होता है।

डायबटीज में तेज पत्ता के फायदे – Benefits of bay leaf in diabetes

डायबटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए तेज पत्ते का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इस पर हुई एक स्टडी के मुताबिक तेज पत्ते (bay leaves in hindi) में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट इन्सुलिन के स्तर को नियत्रंण में रखती है। जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज की समस्या हो उन्हें पाउडर बना कर इसका सेवन करना चाहिए।

घर पर ब्लड शुगर लेवल जाँच करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान।

श्वसन तंत्र के लिए तेज पत्ता (bay leaf in hindi) – Bay leaves for the respiratory system

श्वसन तंत्र से जुडी समस्याओं में भी तेज पत्ते का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। जिन लोगों को ब्रोंकाइटिस,
इन्फ्लूएंजा, अस्थमा और खासी की समस्या रहती हो उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूजन आदि की समस्या को दूर करने में सक्षम होते हैं। इसमें एथनॉलिक एक्सट्रैक्ट और कुछ ऐसे कंपाउंड भी मौजूद होते हैं जो पेनकिलर की तरह कार्य करते हैं।

दातों के लिए तेज पत्ता (bay leaf in hindi) – Bay leaves for teeth

दातों के लिए भी तेज पत्ते के अनेक फायदे होते हैं यह आपके दांतों को चमकाने का कार्य करता है। कई बार महंगे से महंगा टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने के बावजूद भी दातों की चमक वापस नहीं लौट पाती है। ऐसे में आप तेज पत्ता का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए तेज पत्ते और संतरे के सूखे छिल्कों का पाउडर तैयार करें और इससे अपने दांत साफ़ करें। यह दांतों का पीलापन हटाकर उनको चमकाने का कार्य करता है। इसके अलावा यह आपके ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है इसका प्रयोग बैक्टीरिया को मारता है और यह मसूड़ों में कसाव लाकर उन्हें मजबूत करता है।

क्या आपके शरीर पर बिना चोट लगे नील (नीले निशान) पड़ने लगते हैं? जानिए कारण व इलाज।

सूजन की समस्या कम करे तेज पत्ता (bay leaves in hindi) – Bay leaves reduce swelling problem

तेज पत्ते का प्रयोग सूजन आदि की समस्या से भी राहत दिलाने का कार्य करता है। ऑस्ट्रेलिया में हुई एक स्टडी में यह बात निकलकर सामने आयी कि इसकी पत्तियां COX-2 नामक एंजाइम की गतिविधि पर रोक लगाने में सक्षम होती हैं। जिस कारण सूजन की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद सिनेओल सूजन कम करने में सहायता करता है।

बालों के लिए तेज पत्ता के फायदे – Benefits of bay leaf for hair

आज के समय में लड़के हों या लड़कियां बाल झड़ने की समस्या से लगभग हर कोई परेशान रहता है। मौजूदा समय में आधुनिक जीवनशैली और खाना-पान बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण बनते हैं। बालों का झड़ना रोकने के लिए आप तेज पत्ते (bay leaves in hindi) का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको तेज पत्ते की कुछ पत्तियों को पानी में उबालना है और इस पानी के सामान्य तापमान पर आ जाने के बाद इससे अपने सिर को धो लेना है। इसके बाद बालों पर शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल कर लें।

स्वस्थ रहने के नियम: How to stay fit and healthy in hindi

फंगल इन्फेक्शन से बचाए तेज पत्ता (bay leaf in hindi) – Bay leaves prevent from fungal infection

तेज पत्ते में मौजूद एंटीफंगल गुण फंगल इन्फेक्शन की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद
कैंडिडा एल्‍बीकैंस फंगल इन्फेक्शन के खिलाफ प्रभावी रूप से कार्य करता है। अपनी त्वचा में हो रहे फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए तेज पत्ते से बने एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. Pingback: जानिए तेज पत्ते के फायदे (tej Patta Benefits) इन 10 पॉइंट्स में।
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: