वजन कम करने के उपाय (vajan Ghatane Ke Upay) 7 घरेलू नुस्खों की मदद से।
TRENDING
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)
  • 5:31 PM » Liver detox foods in hindi : लिवर को डिटॉक्स करने वाले फूड्स।
  • 6:01 PM » Benefits of radish in hindi : मूली के फायदे (Muli khane ke fayde).
  • 6:18 PM » तांबे की बोतल साफ करने के आसान घरेलू नुस्खे।

वजन कम करने के उपाय (vajan ghatane ke upay)…. आज के समय में यह एक ऐसा सवाल बन गया है जिसका जवाब हर कोई ढूंढ रहा है। हमारे देश की बात करें तो हर घर में परिवार का कोई ना कोई सदस्य तेजी से बढ़ते मोटापे का शिकार है। यही कारण है आज के समय में हर कोई वजन कम करने के उपाय आजमाते रहता है। कुछ लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग वर्क आउट करते हैं और वहीं कुछ लोग वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं। कुल मिलाकर आपके पास तेजी से बढ़ रहे वजन को कम करने के लिए कई उपाय मौजूद होते हैं। बस आपको जरूरत होती है इन उपायों को सही तरीके से अपनाने की। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं (vajan ghatane ke upay) वजन कम करने के उपाय।

वजन कम करने के उपाय

वजन कम करने के उपाय (vajan ghatane ke upay) : Home remedies for weight loss in hindi

दालचीनी से घटायें वजन : Dalchini for weight loss in hindi

वजन कम करने के लिए आप दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं। दालचीनी बड़ी ही आसानी से आपके किचन में मिल जाती है। यदि किचन में उपलब्ध नहीं हो तो बाजार से खरीद लें। दालचीनी का प्रयोग करने के लिए आपको
200ml पानी में 3-6 ग्राम दालचीनी पाउडर मिलाना है फिर इसे 15 मिनट तक उबालना है। इसके बाद इसे छान लें और इसके सामान्य तापमान या हल्का गर्म तक पहुंचने का इंतजार करें। अब इसमें एक एक चम्मच शहद मिला लें। इस पानी को रोजाना सुबह (खाली पेट) और रात में सोने से पहले पिए।

वजन कम करने के उपाय : नीबू और शहद –

तेजी से वजन कम करने (vajan ghatane ke upay) और पेट की चर्बी गलाने का यह सबसे कारगर उपाय है। आप में से बहुत से लोग इस उपाय को अपनाते भी होंगें। इस प्रयोग को करने के लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस निचोड़ें। आप चाहें तो इसमें एक चुटकी कालीमिर्च पाउडर भी मिला सकते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन तेजी से पेट की चर्बी गलाने का कार्य करता है।

वजन कम करने के उपाय : अदरक –

पेट की चर्बी गलाने और तेजी से वजन कम करने के लिए अदरक का प्रयोग करें। इसके लिए अदरक के टुकड़े को पीस कर उसका रस निकालें। अब इस रस में 2 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को जीभ से चाटें। यह आपके मेटाबलिज़्म के रेट को तेज करता है। जिस कारण भोजन का पाचन अच्छे तरीके से होता है साथ ही इसका सेवन करने से आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती। इसका सेवन आपको एक बार सुबह खाली पेट और दूसरी बार रात में सोने से पहले करना होगा।

वजन कम करने में कारगर है स्वास्थ्यवर्ध्क जापानी माचा चाय, क्या आपने पी ?

मोटापा घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर : (Apple Cider Vinegar for weight loss in hindi)

जब बात तेजी से पेट की चर्बी गलाने की हो तब एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग बहुत कारगर साबित होता है। यह तेजी से वजन कम करने में सहायता करता है। इसका प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को 1 गिलास पानी के साथ