वजन कम करने के उपाय (vajan Ghatane Ke Upay) 7 घरेलू नुस्खों की मदद से।
TRENDING
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.
  • 11:21 PM » जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi.

वजन कम करने के उपाय (vajan ghatane ke upay)…. आज के समय में यह एक ऐसा सवाल बन गया है जिसका जवाब हर कोई ढूंढ रहा है। हमारे देश की बात करें तो हर घर में परिवार का कोई ना कोई सदस्य तेजी से बढ़ते मोटापे का शिकार है। यही कारण है आज के समय में हर कोई वजन कम करने के उपाय आजमाते रहता है। कुछ लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं तो कुछ लोग वर्क आउट करते हैं और वहीं कुछ लोग वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं। कुल मिलाकर आपके पास तेजी से बढ़ रहे वजन को कम करने के लिए कई उपाय मौजूद होते हैं। बस आपको जरूरत होती है इन उपायों को सही तरीके से अपनाने की। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं (vajan ghatane ke upay) वजन कम करने के उपाय।

वजन कम करने के उपाय

वजन कम करने के उपाय (vajan ghatane ke upay) : Home remedies for weight loss in hindi

दालचीनी से घटायें वजन : Dalchini for weight loss in hindi

वजन कम करने के लिए आप दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं। दालचीनी बड़ी ही आसानी से आपके किचन में मिल जाती है। यदि किचन में उपलब्ध नहीं हो तो बाजार से खरीद लें। दालचीनी का प्रयोग करने के लिए आपको
200ml पानी में 3-6 ग्राम दालचीनी पाउडर मिलाना है फिर इसे 15 मिनट तक उबालना है। इसके बाद इसे छान लें और इसके सामान्य तापमान या हल्का गर्म तक पहुंचने का इंतजार करें। अब इसमें एक एक चम्मच शहद मिला लें। इस पानी को रोजाना सुबह (खाली पेट) और रात में सोने से पहले पिए।

वजन कम करने के उपाय : नीबू और शहद –

तेजी से वजन कम करने (vajan ghatane ke upay) और पेट की चर्बी गलाने का यह सबसे कारगर उपाय है। आप में से बहुत से लोग इस उपाय को अपनाते भी होंगें। इस प्रयोग को करने के लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस निचोड़ें। आप चाहें तो इसमें एक चुटकी कालीमिर्च पाउडर भी मिला सकते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन तेजी से पेट की चर्बी गलाने का कार्य करता है।

वजन कम करने के उपाय : अदरक –

पेट की चर्बी गलाने और तेजी से वजन कम करने के लिए अदरक का प्रयोग करें। इसके लिए अदरक के टुकड़े को पीस कर उसका रस निकालें। अब इस रस में 2 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को जीभ से चाटें। यह आपके मेटाबलिज़्म के रेट को तेज करता है। जिस कारण भोजन का पाचन अच्छे तरीके से होता है साथ ही इसका सेवन करने से आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती। इसका सेवन आपको एक बार सुबह खाली पेट और दूसरी बार रात में सोने से पहले करना होगा।

वजन कम करने में कारगर है स्वास्थ्यवर्ध्क जापानी माचा चाय, क्या आपने पी ?

मोटापा घटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर : (Apple Cider Vinegar for weight loss in hindi)

जब बात तेजी से पेट की चर्बी गलाने की हो तब एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग बहुत कारगर साबित होता है। यह तेजी से वजन कम करने में सहायता करता है। इसका प्रयोग करने के लिए 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को 1 गिलास पानी के साथ मिक्स करें और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब वजन घटाने वाले इस मेजिकल ड्रिंक को पी जाएँ।

इलायची का प्रयोग : (Cardamom for weight loss in hindi)

आपके किचन में आसानी से मिलने वाली इलायची भी आपका वजन कम करने का कार्य करती है। इसका प्रयोग करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको रात में सोने से पहले दो इलायची खाकर गर्म पानी का सेवन करना होगा। यह प्रक्रिया पेट में बढ़ रहे एक्स्ट्रा फैट को गलाने का कार्य करती है।

वजन कम करने के उपाय (vajan ghatane ke upay) : बनाएं जीरा धनिया वाली स्पेशल चाय –

तेजी से वजन कम करने के लिए अजवायन, जीरा, सौंफ और धनिया के मिश्रण से बनी स्पेशल चाय का सेवन करें। आप इस स्पेशल चाय को रात के डिनर के बाद इन सभी चीजों को पानी में उबाल कर बना लें। फिर इस चाय को धीरे-धीरे पीते रहें। तेजी से वजन कम करने के लिए ब्लैक टी भी पी सकते हैं।

मोटापे हो गए हैं परेशान? वजन घटाने के लिए जरूर पिएं ये दो ड्रिंक।

गुनगुना पानी : (Lukewarm Water for weight loss in hindi) –

वजन कम करने का सबसे आसान और कारगर तरीका है बार-बार गर्म पानी का सेवन करना। यह पेट की चर्बी घटाने, शरीर को डिटॉक्स करने और पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने में बहुत कारगर रहता है। इसलिए जब कभी भी आपको प्यास लगे तो फ्रिज के ठंडे पानी या सादे पानी की जगह गुनगुने पानी को पिएं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: