इन पाँच चीजों का सेवन बढ़ाएगा आपके शरीर में एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) का स्तर।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) हमारे शरीर के लिए बेहद ही आवश्यक होता है। एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) घनत्व में काफी हल्‍का होता है और ब्लड वेसल्स में जमे वसा को अपने साथ बहाकर ले जाता है। यह प्रोटीन के साथ मिलकर लिपोप्रोटीन बनाता है, जो फैट को ब्लड में घुलने से रोकने का काम करता है। यही कारण है कि एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) को अच्छा कोलोस्ट्रोल भी कहा जाता है। यह ब्लड में जमे फैट को हटा कर ब्लड वेसल्स को साफ करने का काम करता है। इसके विपरीत एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) बेहद चिपचिपा और गाढ़ा होता है, यदि शरीर में एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) के बजाय एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) की मात्रा ज्यादा बनने लगे तो यह ब्लड वेसल्स में जमने लगता है और उनको ब्लॉक करने की क्षमता रखता है। इसलिए इसे बुरा कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है।

एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल)
courtesy google

कोलेस्ट्रॉल क्या होता है – what is cholesterol

कोलोस्ट्रॉल लिवर के द्वारा बनाया गया एक प्रकार का फैट होता है। यह चिपचिपा और चिकना पदार्थ है जो कि ब्लड वेसल्स के माध्यम से शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुँचाया जाता है। यह भोजन को पचाने, हार्मोंस का निर्माण करने और शरीर की कोशिकाओं को हेल्दी बनाने का काम करता है। शरीर में बनने वाले इस कोलेस्ट्रॉल की मात्र थोड़ी सी मात्रा ही शरीर के लिए जरुरी होती है, बांकी बना अतरिक्त कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए एक तरीके से व्यर्थ होता है। एक स्‍वस्‍थ मनुष्य के शरीर में कुल कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा 200 मिग्रा/डीएल से कम, एचडीएल की मात्रा 60 मिग्रा/डीएल से अधिक और एलडीएल की मात्रा 100 म्रिग्री/डीएल से कम होनी चाहिए।

एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल)
courtesy google

एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाने के लिए अपनी डायट में शामिल करें इन खाद्य पदर्थों को – Foods to Increase Your HDL (Good Cholesterol)

ड्राइफ्रूट्स –

एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाने के लिए ड्राइफ्रूट्स का सेवन काफी मददगार साबित होता है। ये तो हम सभी को पता है कि ड्राइफ्रूट्स का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। सभी ड्रायफ्रूट्स में फाइबर की उच्च मात्रा मौजूद होती है। अधिक फाइबर के सेवन से भूख जल्दी नहीं लगती है और आप सीमित मात्रा में ही खाद्य पदर्थों का सेवन करते हैं। इसका सबसे बड़ा बेनिफिट यह रहता है कि ऐसा होने पर आप हानिकर स्नेक्स, जंक फ़ूड और अधिक ऑयली खाद्य पदर्थों का सेवन करने से खुद को बचा लेते हैं। ड्राइफ्रूट्स का सेवन करने से इसमें मौजूद प्लांट स्टेरोल्स नामक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने का काम करता है। एक दिन में 8 से 10 ड्रायफ्रूट्स का ही सेवन करें।

ऑलिव ऑयल –

अगर आप अपने शरीर में एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) का स्तर बढ़ाना चाहते हैं तो साधारण कुकिंग ऑयल को त्याग कर आज ही ऑलिव ऑयल को अपना लीजिये। इसमें मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रण में रखती है। इसमें मौजूद अच्छी वसा (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) HDL के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। एक रिसर्च के अनुसार यदि 6 हफ्तों तक लगातार जैतून के तेल में कुक हुए भोजन का सेवन किया जाये तो कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर में आठ फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। खाना पकाने के लिए वर्जिन ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें।

फाइबरयुक्त डायट –

अगर शरीर में एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) का स्तर बढ़ाना चाहते हैं तो आज ही से अपनी डायट में उन सभी खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमें फाइबर की उच्च मात्रा मौजूद हो। फाइबर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। अपने आहर में आप हरी सब्जियां, फल, कॉर्न, दलिया आदि को शामिल करें। फाइबरयुक्त भोजन करने से पेट से संबंधित समस्याएँ जैसे कि कब्ज, पेट साफ ना होना आदि से भी छुटकारा मिलता है।

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करे, इन शाकाहारी खाद्य पदर्थों का सेवन।

सोया प्रोडक्ट्स –

शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने में सोया प्रोडक्ट्स का भी अहम रोल रहता है, ये एचडीएल के स्तर में बढ़ावा लाते हैं। सोया उत्पाद का सेवन लिवर की सेहत के लिहाज से भी बेहतर रहता है। सोया प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के लिए आप अपने आहार में सोयाबीन, सोया मिल्क, सोया टोफू, सोया चंक्स, सोयाबीन चाप, सोया आटा और सोया बड़ियां को शामिल कर सकते हैं। सोया उत्पाद प्रोटीन का भी रिच स्रोत होते हैं।

लहसुन –

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को निंयत्रण में लाने के लिए लहसुन का उपयोग करना बेहद कारगर तरीकों में से एक है। लहसुन का नियमित सेवन करने से एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) का स्तर बढ़ता है। लहसुन में अनके ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो एलडीएल (बेड कोलेस्‍ट्रॉल) को कम करने का काम करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार नियमित इसका सेवन करने से गुड एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल 9 से 15 फीसदी तक बढ़ सकता है

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में लाभदायक है इन खाद्य पदार्थों का सेवन।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT