विटामिन ए के फायदे : Vitamin A Ke Fayde.
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Vitamin a ke fayde… विटामिन ए के फायदे की बात करें तो इसका सेवन कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। खासकर आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है। इसके अलावा विटामिन ए का सेवन हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य, घावों को भरने और इम्युनिटी मजबूत करने का काम भी करता है। शरीर में यदि विटामिन की कमी होने लगे तो आपको स्वास्थ्य से जुडी कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप अपने भोजन में उन खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। जिनमें विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स और अन्य सभी पोषक तत्वों की जरूरी मात्रा मौजूद हो। विटामिन ए की बात करें तो यह शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी होने पर कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। आईये जानते है विटामिन ए के फायदे (Vitamin a ke fayde) लेकिन उससे पहले जानते हैं। क्या है विटामिन ए और कितने प्रकार के होते हैं विटामिन?

विटामिन ए क्या है – What is vitamin a in hindi.

विटामिन ए फैट सॉल्युबल कंपाउंड है जो कई शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक होता है। इसमें रेटिनॉल, रेटिनल और रेटिनाइल एस्टर कम्पाउंड शामिल होते हैं।

विटामिन के प्रकार – Types of vitamins in hindi.

विटामिन ए (Vitamin A in Hindi)
विटामिन बी (Vitamin B in Hindi)
विटामिन सी (Vitamin C in Hindi)
विटामिन डी (Vitamin D in Hindi)
विटामिन ई (Vitamin E in Hindi)
विटामिन के (Vitamin K in Hindi)

विटामिन ए के फायदे
courtesy google

विटामिन ए के फायदे (Vitamin a ke fayde) – Benefits of vitamin a in hindi.

Vitamin a ke fayde : आंखों के लिए –

आखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी माना जाता है। विटामिन ए रोडोप्सिन वर्णक का एक प्रमुख घटक है। इसकी कमी होने पर नाइट ब्लाइंडनेस होने की संभावना बढ़ जाती है। इसे रतौंधी के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रकार की समस्या से ग्रसित व्यक्ति को दिन के उजाले में सब कुछ स्पष्ट नजर आता है। लेकिन जैसे जैसे रात होने लगती है व्यक्ति की आंखों के आगे भी अँधेरा छाने लगता है। अपनी आंखों की रौशनी को तेज करने के लिए विटामिन ए वाले खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें।

Vitamin a ke fayde : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये –

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी विटामिन ए अहम भूमिका निभाता है। आपको बता दें कि शरीर में मौजूद श्वेत रक्त कोशिकाएं के निर्माण में विटामिन ए बहुत अहम भूमिका निभाता है। जो शरीर को बैक्टीरिया और दूसरे संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करती हैं। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने वाली बी-और टी-सेल्स के निर्माण में सहयोग देने का काम करता है।

High Fiber Foods In Hindi : अपनी डाइट में जरूर शामिल करें इन फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को।

विटामिन ए के फायदे कैंसर के खतरे को टालें –

इस पर हुए कुछ शोध बताते हैं कि विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को टालने का काम भी करता है। हालाँकि यह कितना हद तक कारगर है इस दिशा में अभी और शोध किया जाना बांकी है। दरअसल इसका सेवन कोशिकाओं की वृद्धि और विकास में अहम रोल होता है, इसलिए नियमित रूप से विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कर कैंसर के खतरे को टाला जा सकता है।

विटामिन ए के फायदे हड्डियों के लिए –

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में कमजोरी आना बहुत स्वभाविक बात है। दरअसल इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है शरीर को जरूरी मात्रा में पोषक तत्वों का न मिल पाना। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जगह दें जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करें। विटामिन ए की बात करें तो यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का कार्य करता है। इसलिए अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।

अपनी डाइट में शामिल करें इन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को (Protein Foods In Hindi) – Protein Rich Food In Hindi.

विटामिन ए के फायदे एजिंग की समस्या रोके –

यदि आप समय से पहले एजिंग की समस्या के शिकार हो गए हैं तो विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसका सेवन नई कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देता है। जिससे समय से पहले होने वाली एजिंग की समस्या को काबू में किया जा सकता है। चेहरे से झुर्रियां, झाइयां और फाइन लाइंस को हटाने में यह अहम रोल निभाता है।

Balanced Diet In Hindi : अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस डाइट लेना क्यों जरूरी है?

विटामिन ए वाले खाद्य पदार्थ – Vitamin a foods in hindi.

मीट
चिकन
मछली
कॉड लिवर ऑयल
अंडा
चीज
दूध
गाजर
कद्दू
आम
खुबानी
हरी पत्तेदार सब्जियां
पालक
तोरी
ब्रोकली
शकरकंद
रेड पेपर

Sehat Banane Ka Tarika : अच्छी सेहत कैसे बनाये?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT