अपनी डाइट में जरूर शामिल करें इन 8 फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को।
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

High fiber foods in hindi…स्वस्थ्य रहने के लिए जरूरी है ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन जो शरीर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति करते हों। आज हम चर्चा करेंगे फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के बारे में। फाइबर की बात करें तो यह शरीर के लिए एक बेहद जरूरी पोषक तत्व बनकर सामने आता है। यह हमारे डाइजेशन सिस्टम को बढ़ावा देने का काम करता है। साथ ही यह वजन नियंत्रित करने, ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने और त्वचा को ग्लोइंग बनाने का काम भी करता है। शरीर में फाइबर की कमी होने पर कब्ज, अपच, एसिडिटी जैसी कई अन्य समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। शरीर में फाइबर की कमी दूर करने के लिए आप फल, सब्जियों, साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं। आईये विस्तार से जानते हैं कुछ ऐसे फाइबर वाले खाद्य पदार्थों (High fiber foods in hindi) के बारे में जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

फाइबर वाले खाद्य पदार्थों
courtesy google

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें इन फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को – High fiber foods in hindi.

फाइबर वाले खाद्य पदार्थों में शामिल है चिया सीड्स –

चिया सीड्स में पर्याप्त मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होते हैं। जो पाचन तंत्र के लिए लाभदायक माने जाते हैं। इसके अलावा चिया सीड्स में विटामिन, मैग्नीशियम, मिनरल्स, कॉपर, फास्फोरस ओमेगा-3 फैटी एसिड, पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। हालाँकि इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। लगभग 100 ग्राम फ्लेक्स सीड्स में 34 ग्राम फाइबर मौजूद होता है।

फाइबर वाले खाद्य पदार्थों में शामिल है केला –

केले का सेवन करने से भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिल जाता है। इसके साथ ही केले में विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। 100 ग्राम केले का सेवन करने से लगभग 2.6 ग्राम फाइबर मिलता है।

अपनी डाइट में शामिल करें इन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को (Protein Foods In Hindi) – Protein Rich Food In Hindi.

High fiber foods in hindi : नारियल –

शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में नारियल को भी शामिल कर सकते हैं। नारियल में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर के अलावा इसमें फोलेट, सेलेनियम, मैंगनीज, और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। यह एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला हेल्दी खाद्य पदार्थ है। लगभग 100 ग्राम नारियल में 9 ग्राम फाइबर मौजूद होता है।

High fiber foods in hindi : रासबेरी –

शरीर में फाइबर की आपूर्ति के लिए आप रासबेरी का सेवन भी कर सकते हैं। यह विटामिन सी, विटामिन ए, थायमिन, विटामिन बी 6, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत होती है। एक कप रासबेरी के सेवन से शरीर को लगभग 8 ग्राम फाइबर मिलता है।

Balanced Diet In Hindi : अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस डाइट लेना क्यों जरूरी है?

नट्स –

शरीर में फाइबर की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में नट्स को जरूर शामिल करें। इनका सेवन आप हेल्दी स्नेक्स के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप पिस्ता, अखरोट, बादाम, काजू और मूंगफली जैसे नट्स का सेवन करें इनमे फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है।

एवोकाडो –

फाइबर की आपूर्ति के लिए आप एवोकाडो का सेवन भी कर सकते हैं। यह एक सुपर फ़ूड के रूप में भी जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में हेल्दी फै