शादी के लिए परफेक्ट ब्राइडल लहंगा खरीदते समय, इन बातों का जरूर रखें ध्यान।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

शादी के लिए परफेक्ट ब्राइडल लहंगे को लेकर लड़कियां जितनी एक्साइटेड रहती हैं उतनी ही कन्फ्यूज भी। शादी से पहले परफेक्ट ब्राइडल लहंगे को चुनना लड़कियों के लिए किसी बड़े टास्क से कम नहीं होता। इसके लिए लड़कियां शादी से कई महीने पहले ही कई दुकान, बुटीक्स और शोरुम्स के चक्कर भी लगाती हैं साथ ही ऑनलाइन भी लहंगे का डिजाइन सर्च करते रहती हैं। आँखिर जब बात खुद की शादी की हो तो हर कोई यही चाहता है कि सबसे सुंदर वही दिखे। ऐसे में एक परफेक्ट ब्राइडल लहंगे का चुनाव आपकी सुंदरता में चार चाँद लगाने का काम करता है।

अब सवाल ये आता है कि बाजार में मौजूद अनेक प्रकार के एक से बढ़कर एक डिजाइनर लहंगों के बीच आँखिर हम अपने लिए एक परफेक्ट ब्राइडल लहंगे का चुनाव कैसे करें और वो कौन सी ऐसी बातें हैं जो हमको लहंगा खरीदने से पहले अपने माइंड में सेट करके चलनी चाहिए। तो आईये आज के इस आर्टिकल में हम बात करंगे शादी से पहले अगर आप अपने लिए लेहंगा खरीदने जा रहे हैं तो किन-किन बातों का ध्यान रखें और कैसे अपने लिए एक ऐसे परफेक्ट ब्राइडल लहंगे का चुनाव करें जो आपकी खूबसूरती को शादी वाले दिन और भी निखार दे।

परफेक्ट ब्राइडल लहंगे

courtesy google

ब्राइडल लहंगा खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान – bridal lehenga shopping tips

लहंगा खरीदने से पहले रिसर्च करें –

ब्राइडल लहंगा खरीदने के लिए सीधे मार्किट न चले जाएँ ऐसा करना कभी कभी आपको भारी भी पड़ सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहें हैं क्योंकि मौजूदा समय में मार्केट में तरह तरह के लहगों की अच्छी खासी भरमार उपलब्ध है, जिनमें से कुछ डिजाइन बिल्कुल नए (फ्रेश) होते हैं तो कुछ पुराने (आउट डेटड) भी होते हैं।

अगर आप बिना किसी रिसर्च किये बगैर ही परफेक्ट लहंगा लेने चले गए तो हो सकता आपको वो डिजाइन पसन्द आजाये जो अब फैसन से बाहर हो चूका हो। ऐसे में आपको बाद में बड़ा पछतावा महशुस होगा। इसलिए कभी भी ब्राइडल लहंगा खरीदने जाएँ तो पहले नेट पर सर्च करे की आजकल लहंगे के कौन से लेटस्ट डिजाइन का ट्रेंड ज्यादा चल रहा है। इसके बाद एक बार मार्केट जाएं और वहाँ भी अलग-अलग दुकान, शोरूम और बुटीक में विजिट करें और देखें कौन सब से अपडेट डिजाइन सही कीमत पर दे रहा है। जब आपका रिसर्च वाला काम पूरा हो जाएं तब अपना फाइनल डिसीजन लें और परफेक्ट लहंगे को घर ले आएं।

डिस्काउंट और लुभावने ऑफर से बचें –

आपने देखा होगा शादियों का सीजन शुरू होने से कुछ महीने पहले ही दुकान और शोरूम वाले  ब्राइडल शॉपिंग पर तरह-तरह के लुभावने ऑफर्स निकालते हैं। कुछ लोग बड़ी होर्डिंग लगवाते हैं तो कुछ लोग न्यूज पेपर, वेब साइट आदि में अपना एड प्रदर्शित करते हैं।

इन लुभावने एडस (विजापन) को देख कर लोग तुरंत बताये गए अड्रेस पर पहुंच जाते हैं और बिना अच्छी तरह से जांचे, परखे ही मिल रही भारी भरमक छूट का लाभ उठाने के चक्कर में कई बार आउट डेटेड, बहुत हल्की क्वालिटी या फिर बहुत छोटा मोटा डिफेक्ट वाला लहंगा खरीद लेते हैं और इसका पता उनको बाद में लगता है। हम आपको यही सलाह देंगे कि शादी, विहाह कि शॉपिंग करते समय लुभावने ऑफर में पैसा लगाने से पहले उसकी क्वालिटी, स्टाइल और डेट को अच्छी तरह से जाँच परख लें और फिर ही अपना परफेक्ट लहंगा चुनें।

क्या आप भी गर्मियों के समय में स्टाइलिश और ट्रैंडी दिखना चाहते हैं ?

लहंगे के लिए बजट करें डिसाइड –

लहंगे की शॉपिंग में बजट अहम रोल निभाता है। मार्केट में 2 हजार से लेकर 2 लाख और इससे भी अधिक कीमत वाले लहंगे मौजूद होते हैं। इसलिए जब भी लहंगा लेने जाएँ एक बजट डिसाइड कर लें कि मुझे 10 से 15, 15 से 35 या फिर इसके ऊपर की और हैवी रेंज या फिर बिलकुल कम रेंज वाला लहंगा खरीदना है।

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि जब भी आप किसी दुकान पर लहंगा खरीदने जाते हो तो आप उस दुकानदार को अपनी रेंज और किस तरह का डिजाइन आपको उस रेंज के लहंगे में चाहिए ये पहले ही बता देते हैं। जिससे दुकानदार को ये पता लग जाता है कि आपको किस तरह का लहंगा चाहिए और किस रेंज के अंदर चाहिए, इसलिए वो आपको आपकी आवश्यक के अनुसार सेलेक्टेड पीस दिखाता है और आपको भी अपना डिसीजन लेने में आसानी होती है।

भीड़ ले कर न जाएँ –

लहंगे की खरीदारी करने जब भी जाएँ तो अपने साथ पूरी भीड़ ले जाने से बचें सिर्फ गिने चुने लोगों को ले जाएँ और अगर ऐसा कोई जिसकी पसंद आपकी पसंद से काफी हद तक मिलती हो उसे भी ले जाएँ। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आप शॉपिंग में जितने ज्यादा लोगों को लेकर जायेंगे उतना ही अधिक कन्फूजन आपको अपना लहंगा लेने में होगा क्योंकि हर किसी की पसंद अलग अलग होती है और हो सकता है सबको अलग अलग डिजाइन पसंद आये ऐसे में लहंगा लेते समय एक मत बना पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए गिने चुने लोगों को ले जाएँ और उनको पहले ही बता दें की आपको किस तरह का डिजाइन और किस स्टाइल का लहंगा लेना है। ऐसे में आपको अपने लिए परफेक्ट ब्राइडल लहंगे के चुनाव में बेहद ही आसानी होगी।

गर्मियों के मौसम में कैसे कपड़े पहनने चाहिये ?

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                          Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT