अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस डाइट लेना क्यों जरूरी है?
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

Balanced diet in Hindi…स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार यानी कि बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। यदि हमारा खान-पान का स्तर अनियमित और गलत होगा तो निश्चित तौर पर नाना प्रकार की बीमारियां हमे आ घेरेंगी। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी जीभ पर नियंत्रण रखें और नपा तुला खाएं। अक्सर लोग बैलेंस डाइट का मलतब कम खाना समझते हैं। जबकि इसका वास्तविक मतलब ऐसा बिलकुल नहीं होता। संतुलित आहार लेने से मतलब है, अपनी डाइट में ऐसे खाद्य-पदार्थो का सेवन करना जिनसे शरीर को एनर्जी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मिनरल्स, विटामिन और अन्य सभी पोषक तत्व जरूरी मात्रा में मिल जाएँ। इस प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। आईये जानतें हैं अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस डाइट लेना (Balanced diet in Hindi) क्यों जरूरी है?

अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस डाइट लेना क्यों है जरूरी – Balanced diet in Hindi.

जैसा कि हमने आपको बताया गलत खान पान शरीर में अनेक बिमारियों के पीछे का कारण बनता है। इसलिए आज ही पैक्ड फ़ूड, प्रोसेस्ड फ़ूड, जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड, डीप फ़्राईड फ़ूड जैसे अनहेल्दी फूड्स का सेवन करना छोड़ें। इनकी जगह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, विटामिन और मिनरल से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और आप स्वस्थ्य भी रहेंगे। आईये जानते हैं कैसी होनी चाहिए बैलेंस्ड डाइट।

बैलेंस डाइट लेना
courtesy google

बैलेंस डाइट लेना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को –

प्रोटीन – Protein is Important Part of a Balanced Diet in Hindi.

बात जब संतुलित आहार की हो तो इसमें प्रोटीन का नाम सबसे पहले आता है। प्रोटीन का सेवन शरीर के विकास में अहम भूमिका निभाता है। मांसपेशियों के विकास में प्रोटीन का विशेष योगदान होता है। हर व्यक्ति के लिए प्रोटीन की मात्रा की खपत अलग-अलग हो सकती है। यदि आप अधिक शारीरिक परिश्रम वाला काम करते हैं तो आपके लिए इसकी खपत अधिक हो सकती है। शरीर में प्रोटीन की जरूरी मात्रा की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में दूध, पनीर, दही, मक्खन, घी, सोयाबीन, टोफू, चीज, सोया बड़ी, अंडा, चिकन, मछली आदि को शामिल कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट – Carbs are an Essential Part of Your Balanced Diet in Hindi.

शरीर को नियमित रूप से सही तरीके से काम करने के एनर्जी की आवश्यकता पड़ती है। शरीर में एनर्जी की खपत पूरी करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए जिनमें कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा मौजूद हो। कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर को जरूरी मात्रा में एनर्जी प्रदान करता है। यदि आप बैलेंस डाइट लेना चाहते हैं तो गेंहूं, बाजरा, ओट्स, रागी, ब्राउन राइस, दूध, आलू, केले को शामिल करें।

मिनरल्स –

एक संतुलित आहार डाइट में ऐसे खाद्य पदर्थों का सेवन करें जिनमें मिनरल्स की जरूरी मात्रा मौजूद हो। शरीर के विकास और ग्रोथ में मिनरल्स एक महत्पूर्ण भूमिका अदा करते हैं। शरीर में मिनरल्स की कमी हो जाने पर कई प्रकार के रोग हमे आ घेरते हैं। इनकी कमी को पूरा करने के लिए सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, आयरन, कॉपर जैसे अन्य मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें। इसके लिए ताजे फल और हरी सब्जियों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें।

गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo Me Kya Khana Chahiye) – What To Eat In Summer In Hindi.

फैट :

एक बैलेंस्ड डाइट में हमेशा फैट की जरूरी मात्रा मौजूद होनी चाहिए। हालाँकि इसकी जरूरत से अधिक मात्रा आपका वजन बढ़ाने का काम कर सकती है। इसलिए कम फैट वाले खाद्य पदार्थों को डाइट में जगह दें। इसके लिए कार्बोहाइड्रेट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉली अनसैचुरेटिड फैट का संतुलित मात्रा में सेवन करें। ट्रांस फैट का सेवन करने से बचें।

विटामिन –

संतुलित आहार में विटामिन का संतुलन भी पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। शरीर के विकास में विटामिन अहम भूमिका निभाते हैं। ताजे सलाद, फल और सब्जियों का सेवन शरीर में विटामिन की कमी को दूर करने का काम करता है।

अपनी डाइट में शामिल करें इन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को (Protein Foods In Hindi) – Protein Rich Food In Hindi.

फाइबर –

यदि आप एक बैलेंस्ड डाइट लेना चाहते हैं तो उसमे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। फाइबर का सेवन डाइजेशन से जुडी समस्याओं का निवारण करता है। साथ ही इसका सेवन पेट को लम्बे समय तक भरा रखता है। एक वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन 25 से 30 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती हैं तो वहीं बच्चों के लिए यह मात्रा 14 ग्राम होती है।

पानी –

पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पानी शरीर को हाइड्रेड रखने का काम करता है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इसलिए संतुलित डाइट के साथ-साथ पानी का सेवन भी भरपूर मात्रा मौजूद करें।

खाना खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

संतुलित आहार चार्ट – Balanced Diet Chart in Hindi.

  • सुबह उठ कर 1 से 2 गिलास गुनगुना पानी पिएँ।
  • नास्ते में दलिया, साबूदाना, कॉर्नफ्लेक्स, ड्राईफ्रुइट्स, जूस, स्प्राउट्स, ग्रीन टी, दूध आदि का सेवन करें।
  • दिन के लंच में चावल, दही, रोटी, हरि सब्जी छिलके वाली दाल और सलाद को शामिल करें।
  • शाम के समय चाय के साथ हल्के-फुल्के स्नेक्स लें।
  • रात के डिनर में एक कटोरी वेज सूप, रोटी और सब्जी लें।

क्विक वेट लॉस डाइट प्लान: 7 Day Diet Plan For Weight Loss In Hindi

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT