कोरोना काल में करें अश्वगंधा का सेवन, बढ़ेगी इम्यूनिटी और होंगे ये 4 फायदे।
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Benefits of ashwagandha आयुर्वेद में अश्वगंधा को इम्युनिटी बूस्टर और तनाव दूर करने वाली औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा इसका प्रयोग शारीरक कमजोरी दूर करने वाली औषधि के रूप में भी किया जाता है। कोरोना महामारी के इस दौर में अश्वगंधा का प्रयोग इम्युनिटी बूस्टर करने वाली औषधि के रूप में किया जा रहा है। जैसा कि एक्सपर्ट्स शुरू से ही कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इम्युनिटी बूस्ट करने पर जोर देते आ रहे हैं। ऐसे में अश्वगंधा का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यहाँ तक कि आयुष मंत्रायल ने भी अश्वगंधा के फायदों पर अब मोहर लगा दी है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए अश्वगंधा का सेवन (Benefits of ashwagandha) जरूर करें। चलिए जानते हैं अश्वगंधा का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में।

अश्वगंधा का सेवन
courtesy google

अश्वगंधा का सेवन करने से होने वाले फायदे : Benefits of ashwagandha in hindi

Ashwagandha ke fayde : स्ट्रेस दूर करने के लिए करे –

जैसा की हमने आपको बताया, अश्वगंधा स्ट्रेस को कम करने का कार्य करता है। इसके लिए अश्वगंधा की चाय का सेवन कर सकते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी थी कोरोना के कारण कई लोगों को स्ट्रेस की समस्या से जूझना पड़ रहा है। ऐसे में लोग स्ट्रेस दूर करने की कई तरह की दवाईयों का सेवन भी कर रहे हैं। हम आपको यही सलाह देंगे कि स्ट्रेस दूर करने के लिए दुनिया भर की दवाइयों के सेवन से अच्छा है, आप अश्वगंधा का सेवन करें, इसके लिए आप इससे बनने वाले एसेंशियल ऑयल का भी प्रयोग कर सकते हैं। यह आपको स्ट्रेस और एंग्जायटी से राहत दिलाता है। इसके अलावा आप अश्वगंधा पाउडर का सेवन दूध, पानी या शहद के साथ भी कर सकते हैं।

Ashwagandha ke fayde : शरीर को मिलती है एनर्जी –

अश्वगंघा एक अच्छे एनर्जी बूस्टर की तरह भी कार्य करता है। बहुत जल्दी थक जाने वाले, शारीरिक रूप से कमजोर और दुर्बलता के शिकार लोगों के लिए अश्वगंधा का सेवन (Benefits of ashwagandha in hindi) फायदेमंद होता है। इसके लिए आप नियमित रूप से अश्वगंधा पाउडर को दूध में मिलाकर पीएं। यह आपके शरीर को ताकत देना का काम करेगा।

Ashwagandha ke fayde : फोकस बढ़ाये –

अश्वगंधा स्ट्रेस (तनाव) को दूर कर आपकी एकाग्रता की क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है। जिसके परिणाम स्वरूप आपका फोकस लेवल भी सुधरता है। यह आपकी दिमाग की क्षमता को भी बढ़ाने का कार्य करता है। इसके सेवन से एकाग्रता का स्तर सुधरता है और याद्दाश्त में इजाफा होता है। इसके अलावा अश्वगंधा का सेवन (Benefits of ashwagandha in hindi) करने से आपका नर्वल सिस्टम भी सूचारु रूप से कार्य करता है।

Ashwagandha ke fayde : नींद न आने की समस्या से छुटकारा दिलाये –

आजकल की गलत लाइफस्टाइल, मानसिक तनाव, गेजेट्स का अत्यधिक प्रयोग आपके स्लीपिंग पैटर्न को बुरी तरह से प्रभावित करता है। जिसका नतीजा यह होता है कि अधिकतर लोगों को नींद न आने की समस्या हो जाती है। यदि समय रहते इस समस्या का इलाज नहीं करवाया गया तो आगे चल कर यह एक गम्भीर समस्या का रूप ले लेती है। रात में सही से नींद पूरी न हो पाने के कारण आपको अगले दिन आलस महसूस होने लगता है। कई बार आपको इसके चलते सर दर्द, आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स और कई अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। इस प्रकार की सभी समस्याओं से बचने के लिए अश्वगंधा का सेवन (Benefits of ashwagandha in hindi) करना चाहिए। यह आपके दिमाग को शांत करने का कार्य करता है। जिससे आपको आराम मिलता है और नींद भी आती है।

अब आयुर्वेद से होगा कोरोना के हल्के या बिना लक्षण वाले मरीजों का इलाज, आयुष मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन।