Protein Foods In Hindi : ये हैं टॉप 8 प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, आज ही करें अपनी डाइट में शामिल।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

Protein foods in hindi…एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा शरीर के विकास के लिए विटामिन, मिनरल्स और अन्य सभी पोषक तत्वों की जरूरी मात्रा का होना अनिवार्य है। इनमें से किसी भी चीज की कमी होने पर कई तरह की परेशानियां हमे आ घेरती हैं। आज हम चर्चा करेंगे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के बारे में। आपको बता दें शरीर के विकास में प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। आपने भी देखा होगा जो लोग जिम जाकर कसरत करते हैं वो अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करते हैं। प्रोटीन का मुख्य काम शरीर की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करना होता है। इसके अलावा प्रोटीन शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में भी मदद करता है।

प्रोटीन के फायदे की बात करें तो यह मांसपेशियों को मजबूत करने, हड्डियां को मजबूत करने, टिश्यू की मरम्मत, इम्युनिटी को बूस्ट करने और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने का कार्य करता है। लेकिन यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना है की शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति के लिए आपको किसी प्रोटीन सप्लीमेंट का सहारा नहीं लेना है। इसके लिए आपको अपने डाइट में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा जो आपने शरीर में प्राकृतिक रूप से प्रोटीन की आपूर्ति करेंगे। आईये जानते हैं शरीर में (Protein foods in hindi) प्रोटीन की आपूर्ति करने के लिए आप किन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ
courtesy google

अपनी डाइट में शामिल करें इन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को (Protein foods in hindi) – Protein rich food in hindi.

Protein foods in hindi : अंडा –

प्रोटीन युक्त खाद्य पर्दाथों की बात करें तो अंडे का सेवन आपके लिए शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करने का अच्छा स्रोत बन सकता है। अंडे का सफेद भाग (व्हाइट जर्दी) प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। अंडे में मौजूद पीला भाग यानि की योल्क में विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन ए मौजूद होता है। इसलिए अंडे के सिर्फ सफेद भाग का नहीं बल्कि सम्पूर्ण अंडे का सेवन ही आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। अंडे के फायदे लेने के लिए इसे आप उबाल कर या आमलेट बना कर खा सकते हैं। नियमित रूप से एक अंडे का सेवन जरूर करें।

Protein foods in hindi : डेयरी प्रोडक्ट –

बात जब प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की हो रही हो तो भला डेयरी प्रोडक्ट्स का जिक्र कैसे न हो। दूध से बनने वाले सभी उत्पाद डेयरी प्रोडट्क्स के अंतर्गत आते हैं और दूध की बात करे तो यह प्रोटीन के रिच स्रोत (protein rich food in hindi) के तौर पर जाना जाता है। दूध से बनने वाले सभी डेयरी प्रोडट्क्स भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं। यहाँ तक कि इससे बनने वाले पनीर में तो दूध से भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन की पूर्ति के लिए आप भी अपनी डाइट में दूध, दही, मक्खन, लस्सी, पनीर और आदि अन्य डेयरी उत्पादों को शामिल कर सकते हैं।

बादाम दूध के फायदे (badam doodh ke fayde) – Badam milk benefits in hindi.

Protein foods in hindi : सोयाबीन

सोयाबीन प्रोटीन का अच्छा और रिच स्रोत माना जाता है। सोयाबीन एक शुद्ध शाकाहारी प्रोटीन के स्रोत के रूप में भी जाना जाता है। जो लोग दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन करना सही नहीं समझते उनके लिए सोयाबीन प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत बन कर सामने आता है। यह शत प्रतिशत शुद्ध शाकाहारी होता है। सोयाबीन में भी दूध के बराबर ही प्रोटीन मौजूद होता है। सोयाबीन से सोया मिल्क, टोफू, सोया चाप, सोया बड़ी आदि कई अन्य उत्पाद भी बनाये जाते हैं।

बादाम –

एक अच्छे और रिच प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों (protein rich food in hindi) की लिस्ट में बादाम का नाम भी शामिल है। बादाम एक बेहद लोकप्रिय ड्राईफूड है। बादाम खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह बढ़ती उम्र के बच्चों के दिमाग का विकास करने में भी सहायता करता है। सूखे बादाम की जगह पानी में भीगे हुए बादाम खाना स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद रहता है। बादाम का सेवन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी निंयत्रण में लाने का कार्य करता है। यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है। जो लोग जिम जाते हैं उन लोगों को प्री-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में बादाम दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

इन पाँच चीजों का सेवन बढ़ाएगा आपके शरीर में एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) का स्तर।

चिया सीड्स –

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जगह देना चाहते हैं तो आप चिया सीड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा यह एंटीआक्सीडेंट के भी अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इनको अपनी डाइट में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। हालाँकि इनका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए।

मसूर की दाल –

मसूर की दाल भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत के रूप में जानी जाती है। इसका सेवन शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करने के साथ-साथ शरीर को अन्य कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है। इसमें फॉस्फोरस, मैंगनीज, फाइबर, पोटेशियम फोलेट, आयरन जैसे स्वास्थ्य के जरूरी माने जाने वाले पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इसका सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता है और यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करने का कार्य भी करती है।

शाकाहारी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ – Best Protein Sources For Vegetarians in Hindi.

चिकन ब्रेस्ट –

यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं और किसी अच्छे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (protein rich food in hindi) की तलाश में हैं तो आपको अपनी डाइट में चिकन ब्रेस्ट को जरूर शामिल करना चाहिए। चिकन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन बी, नियासिन और विटामिन बी 6 शरीर को अन्य कई बिमारियों से भी दूर रखते हैं।

कॉटेज चीज –

अपनी डाइट में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप कॉटेज चीज को भी शामिल कर सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी12, कैल्शियम, सेलेनियम, राइबोफ्लेविन और फास्फोरस मौजूद होता है। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है।

सोयाबीन के फायदे (Soyabean Ke Fayde) – Benefits Of Soybean In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT