कार से यात्रा के दौरान इन जरूरी चीजों को हमेशा रखें साथ।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

लॉन्ग ड्राइविंग पर जाना भला किसे पसंद नहीं होता, अगर आपके पास अपनी पर्सनल कार हो तो सफर का मजा दोगुना हो जाता है। लेकिन कार से ड्राइविंग के दौरान कई बार ऐसी चीजों की जरूरत महसूस होती है जो अगर मौके पर उपलब्ध न हो पाएं तो आपकी रोमांचकारी यात्रा बेहद परेशान कर देने वाली यात्रा में तब्दील हो जाती है। इसलिए कार से यात्रा के लिए कभी भी आप निकलें तो कार में कुछ जरूरी चीजों को अवश्य रख लें। फिर चाहे आप लॉन्ग ड्राइव में निकल रहे हो या किसी कम दूरी की छोटी यात्रा पर। कार में रखी इन जरूरी चीजों की जरूरत हमे कब पड़ जाए इसका हम कोई पूर्वानुमान नहीं लगा सकते हैं। आईये आपको बताते हैं कार से यात्रा के दौरान आपको कौन सी जरूरी चीजों को साथ लेकर चलना चाहिए।

कार यात्रा जरूरी चीजों
courtesy google

कार से यात्रा के दौरान इन जरूरी चीजों को हमेशा रखें साथ – Things you should always have in your car

फायर एक्सटीन्गुइशेर – Fire Extinguisher

कार से यात्रा के दौरान फायर एक्सटीन्गुइशेर (Fire Extinguisher) हमेसा आपकी कार में मौजूद होना चाहिए। इसका काम किसी हादसे या अन्य किसी तकनीकी फाल्ट के चलते कार में लगी आग को बुझाना होता है। आपने अक्सर होटल, रेस्ट्रोरेंट, माल या ऑफिस में इसे लगा देखा होगा। कार में लगा फायर एक्सटीन्गुइशेर भले ही आकर में बहुत छोटा होता है लेकिन जरूरत पड़ने पर यह कारगर भी साबित होता है। यदि आप LPG-CNG गैस किट वाली कार चलाते हैं तो अग्निशामक यंत्र जरूर लगाएं।

लुब्रिकेंट – Lubricant

कार में लुब्रिकेंट रखना भी जरूरी होता है। यह आपको एक स्प्रे के रूप में आसानी से मिल जाएगा। इसकी मदद से आप कार में जंग लगे बोल्ट्स या फिर बेहद टाइट हो चुके बोल्ट्स को आसानी से खोल पाते हैं। कई बार ऐसा होता है की ड्राइविंग के दौरान कार में कुछ ऐसी प्रॉब्लम आ जाती है जिसके लिए आपको कार के नट-बोल्ट्स खोलने पड़ जाते हैं। लेकिन अत्यधिक टाइट होने के कारण इन्हें खोल पाना लगभग नामुमकिन सा होता है। ऐसी परिस्थिति में लुब्रिकेंट आपका साथ देता है। खासकर गाड़ी का टायर चेंज करते समय यह आपके बेहद काम आ सकता है।

इन आधुनिक फीचर्स को लगा, अपनी कार को बनाएं हाईटेक लक्जरी कार।

लग रेंच – Lug Wrench

कार में रखने वाले जरूरी सामान की लिस्ट में लग रेंच (Lug Wrench) को जरूर शामिल करें। यह टायर बदलने में आपकी बहुत मदद करता है। कई बार ऐसा होता है की हाइवे पर गाड़ी ऐसी जगह पंक्चर हो जाती है जहाँ पर दूर-दूर तक पंक्चर बनाने वाला मैकेनिक मौजूद नहीं होता। ऐसे में लग रेंच ही आपका सहारा बनता है। इसका एक फायदा यह भी है कि यह सामान्य रेंच से काफी अलग होता है। जिस कारण टायर बदलने में आसानी होती है।

एक्स्ट्रा चाबी – Extra key

यात्रा के दौरान कई बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी में आप तो गाड़ी से बाहर आ जाते हैं लेकिन चाबी गाड़ी में ही भूल जाते हैं। गाड़ी के अंदर अगर चाबी अगर लॉक हो जाए तो फिर आगे यात्रा करना सम्भव नहीं होगा। अक्सर कार की डिग्गी में सामना रखते समय कई बार हम चाबी को डिग्गी के अंदर ही भूल जाते हैं और मुश्किल में फस जाते हैं। इसलिए एक एक्स्ट्रा चाबी हमेशा अपनी जेब में रखें ताकि ऐसी परिस्थिति में फसने पर आप उस अतिरिक्त चाबी का उपयोग कर सकें।

कार से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहें हैं तो इन जरुरी बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में।

जंपर केबल – Jumper Cable

कई बार ऐसा होता है कि हम पार्किंग में कार खड़ा कर देते हैं लेकिन ये चेक करना भूल जाते हैं कि कार की हेडलाइलट्स बंद की या नहीं। नतीजा यह होता है कि कई घंटे तक हेडलाइट्स ऑन रह जाती हैं और बैटरी डाउन हो जाती है। एक बार यदि कार की बैटरी डाउन हो गयी तो फिर यह स्टार्ट नहीं होती। इसलिए हमेसा जंपर केबल साथ रखें ताकि जरूरत पड़ने पर अन्य कार की बैटरी से अपनी कार की बैटरी को चार्ज कर पाएं।


फर्स्ट एड बॉक्स – First Aid Box

यात्रा के दौरान किसी की भी तबियत बिगड़ सकती है। इसके अलावा किसी हादसे में चोट लग सकती है। इसलिए कार में हमेशा एक फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखें। इस बात पर भी ध्यान रखें कि जो दवाइयाँ आपने रखी हैं वो वो एक्सपायर न हों।

भूलकर भी कार से आने वाली इन आवाजों को न करें नजरअंदाज, हो सकती है बड़ी समस्या।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT