कार से लॉन्ग ड्राइव पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो इन जरुरी बातों का रखें ध्यान।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

अपनी कार से लॉन्ग ड्राइव पर जाना हर किसी को पसंद होता है और अक्सर हम लोग अपनी फैमली और फ्रेंड्स के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान बनाते रहते हैं। फैमली और फ्रेंड्स के साथ की जाने वाली ये यात्राएं काफी रोचक और मजेदार होती हैं। ऐसी यात्रायें अधिकतर शानदार और यादगार होती हैं। लेकिन अगर आप पहली बार अपनी कार से लॉन्ग ड्राइव पर जाने का पालन बना रहें हो, तो आपका कुछ आवश्यक बातों का ध्यान में रखना बेहद जरुरी है। अन्यथा आपकी यह रोमांचकारी यात्रा सबसे बुरी यात्रा में से एक बन सकती है। आईये जानते हैं कार से लॉन्ग ड्राइव पर जाने के दौरान हमे किन जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कार से लॉन्ग ड्राइव

courtesy google

कार से लॉन्ग ड्राइव पर जा रहें हैं तो इन बातों का रखें ध्यान –

कार की मेंटेनेंस और सर्वीस –

जब भी आप कभी कार से लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान बना रहे हों, तो उससे पहले कार की मेन्टेन्स और सर्वीस स्टेटस को सबसे पहले चेक करें। कई बार ऐसा हो जाता है कि एकदम से लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान बनता है और हम अपने वाहन कि कंडीसन को चेक किये बिना ही निकल पड़ते हैं यात्रा पर। लेकिन कुछ दूर जाने के बाद गाड़ी में कुछ प्रॉब्लम आने के कारण आप बीच रास्ते में फंस जाते हैं। ऐसी असुविधा से बचने के लिए लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले गाड़ी को अच्छी तरह से चेक करें। यदि आपको लगता है गाड़ी में कोई समस्या है तो किसी एक्सपर्ट को या सर्विस सेंटर ले जाकर गाड़ी चेक करवाएं। साथ ही यात्रा में निकलने से पहले गाड़ी के टायर कि हवा अवश्य चेक करें।

कार से संबंधित सभी जरुरी डॉक्युमेंट्स रखें –

पिछले कुछ समय से देश में ट्रेफिक नियम पहले के मुकाबले बेहद सख्त कर दिए गए हैं। इसलिए यदि आपका कार से लम्बी यात्रा का प्लान बन रहा है, तो अपने सभी डॉक्युमेंट्स जैसे कि डीएल, आरसी, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस के कागजात सदैव गाड़ी में रखें। इसका फायदा यह होगा कि यदि रास्ते में किसी चेक पोस्ट पर आपकी गाडी कि जाँच होती है तो आप जरूरत पड़ने पर अपने कागज दिखा सकते हैं । इसके विपरीत यदि चेकिंग के दौरान आपके पास कागजात नहीं मिलते तो आपको भारी भरकम जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

मैप –

आज के समय में अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्लान बना रहे हों तो आपके पास उस जगह का ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह का मैप जरूर होना चाहिए। मैप के माध्यम से हमे अपनी करंट लोकेशन का पता तो लगता है और हमे इस बात का भी पता चल जाता ही कि जिस रास्ते पर हम आगे बढ़े रह हैं क्या वो सही रास्ता है। इसलिए लॉन्ग ड्राइव पर जाने से पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह के मैप अपने पास रखें।

सावधान! आपकी कार आपको कर सकती है बीमार जानिए कैसे?

टूल किट और फेस्ट एड किट –

लम्बी यात्रा पर जाने के दौरान आपको हमेशा अपनी कार में अपने टूल किट को ले जाना चाहिए। आपकी कार कम्पनी द्वारा दिए गए टूल किट में आपको ऐसे कई उपकरण मिल जाते हैं जो कि रास्ते में गाड़ी में कोई समस्या होने पर आपकी मदद करने में सक्षम होते हैं। इसके अलावा फेस्ट एड किट भी आपकी कार में होना अत्यंत जरूरी है। लॉन्ग ड्राइव में जाने से पहले फेस्ट एड किट में रखी दवाइयों कि एक्सपायरी डेट अवश्य चेक करें। यदि किसी दवा की एक्सपायरी डेट निकल गयी हो तो उसकी जगह नई दवा रखें।

फ्यूल कैन रखें –

लॉन्ग ड्राइव में जाने से पहले सबसे पहले अपनी कार का फ्यूल मीटर चेक करें। यदि गाड़ी में ईधन कम है तो उसकी कमी को दूर करें। गाड़ी में फ्यूल डलवाते समय कभी भी फुल टेंक भर जाने तक फ्यूल न डलवाएं और खासकर गर्मियों के दिनों में ऐसी गलती भूल कर भी न करें। इसकी जगह फ्यूल कैन का प्रयोग करें और और इसे अपनी गाड़ी में रखें ताकी यह आपतकालीन अवस्था में काम आ सके।

बैकपैक –

लम्बी यात्रा में जाने के दौरान आपके पास एक बैकपैक अवश्य होना चाहिए। इस बैकपैक में आप यात्रा के दौरान ले जाने वाली कई आवश्यक चीजों को रख सकते हैं। आपको अपनी कार में एक बैगबैकपैक अवश्य रखना चाहिए। बैगपैक लेने जाने की खासियत यह होती है कि इसमें आप ज्यादा से ज्यादा सामान आसानी से ले जा सकते हैं साथ ही यह इजी टू कैरी होता है।

खाद्य पदार्थ –

यदि आप लॉन्ग जर्नी में जाने का प्लान बना रहे हैं तो अपने साथ पैक्ड फ़ूड ( चिप्स, केक, बिस्किट, नमकीन आदि) को साथ ले कर चले। कभी भी ये सोचकर न चलें कि ये सब चीजें जो रास्ते में कहीं न कहीं मिल ही जाती हैं तो में इनको रास्ते से ले लूंगा। ऐसा हम इसलिए कह रहें हैं क्योंकि अक्सर रास्ते में मिलने वाले पैक्ड फ़ूड उन ब्रांड्स के होते हैं जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना हो। इसलिए एडवांस में अपने साथ इनको ले कर चलें। अगर आप पैक्ड फ़ूड खाने से परहेज करते हैं तो अपने साथ फ्रूट्स ले कर चलें।

जानिए गर्मियों में अत्यधिक AC (air conditioner) के उपयोग से होने वाले नुकसान।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT