घर पर ब्लड शुगर लेवल जाँच करने के लिए इन 5 बातों का ध्यान रखें।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

ब्लड शुगर लेवल की जाँच आप चाहें तो घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। मौजूदा समय में कोरोना के प्रकोप के चलते जितना सम्भव हो घर से बाहर निकलने में परहेज करना चाहिए। लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं कि ब्लड शुगर लेवल की जाँच करते समय आपको कुछ सावधानियों को भी अपनाना पड़ता है। हमारे देश कि बात करें तो पिछले कुछ समय से यहाँ लोगों में डायबटीज की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके पीछे का मुख्य कारण मौजूदा समय की गलत लाइफस्टाइल और खान-पान है। इसलिए बहुत जरूरी हो जाता है कि अपने लाइफस्टाइल और खान-पान के स्तर को सुधारा जाए। इसके अलावा समय समय पर आपको अपने ब्लड शुगर लेवल की जाँच भी करवाते रहनी चाहिए। लेकिन यदि किसी कारण वश आपके पास डॉक्टर से जांच करवाने का समय नहीं है तो आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर खुद भी ब्लड शुगर लेवल की जाँच बड़ी आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। आईये जानते हैं घर पर ब्लड शुगर लेवल की जाँच करते समय आपको किन जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

ब्लड शुगर लेवल
courtesy google

घर पर की जाँच करते समय इन बातों का रखें ध्यान : Tips for Testing Your Blood Sugar at Home in Hindi

दिन में करें जांच-

वैसे तो ब्लड शुगर लेवल की जांच करने का कोई फिक्स टाइम नहीं माना गया है। यानि की आप इस जाँच को कभी भी कर सकते हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है कि दिन के समय की गई जाँच के नतीजे काफी हद तक सटीक रहते हैं। यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि दिन भर में की गई जाँच के नतीजों में अंतर् भी आ सकता है। ऐसा पर्यावरणीय और शारीरिक कारक में आए बदलाव के कारण सम्भव हो सकता है।

घर के बुजुर्ग व्यक्ति के टेस्ट के दौरान बरतें यह सावधानी –

यदि आप घर में पहली बार किसी बुजुर्ग व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल चेक करने जा रहे हैं तो इस काम में आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लड शुगर टेस्ट के दौरान आपको ऊँगली के अग्रिम भाग से सुई चुभोरकर ब्लड की एक बून्द लेनी होती है। ऐसे में कई बुजुर्ग इस प्रक्रिया को करने से कतराने लगते हैं। खासकर उन बुजुर्ग लोगों के साथ आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होती है जो उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त होते हैं। ऐसे में टेस्ट करने के दौरान उनके साथ उनकी पसंद की बातें करें और उन्हें टेस्ट करवाने के लिए मोटिवेट करें। एक बार उनके अंदर का डर निकल जायेगा तो आपको टेस्ट करने में सुविधा होगी।

टेस्ट से पहले ऊँगली साफ करें –

जब कभी आप बेल्ड शुगर टेस्ट करने की सोच रहें हों तब पहले अपनी उस ऊँगली को अच्छी तरह से साफ कर लें जिस पर आप टेस्ट करने वाले हों। यदि ऊँगली में गंदगी होगी तो कई बार इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। सुई चुभाने से पहले त्वचा की सतह को पूर्ण रूप से वाष्पित होने दें।

“डायबिटीज कंट्रोल डाइट”, शुगर फ्री खाना क्यों जरूरी होता है ?

1 सुई को सिर्फ एक बार करें यूज –

कई लोग अपनी कंजूसी की आदत के चलते एक ही सुई को साफ कर कई बार ब्लड शुगर लेवल चेक कर लेते हैं। ऐसा करना बिलकुल गलत माना जाता है। कई मामलों में आपको इस प्रकार से सुई का बार-बार इस्तेमाल करने पर भयंकर संक्रमण होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए हमेशा एक बार टेस्ट करने के बाद सुई को फेंक दें।

भोजन करने से पहले करें चेक-

आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि सदैव खाना खाने से पहले अपना शुगर लेवल चेक कर लिया जाए। इसके पीछे का कारण यह है कि भोजन ग्रहण करने के बाद शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। जिसका अंतर् आपको टेस्ट के दौरान साफ-साफ नजर आता है। इसलिए भोजन ग्रहण करने से 3 घंटे पहले ब्लड शुगर कि जाँच करें।

घर बैठे ब्लड शुगर स्तर की जांच कब और कैसे करनी चाहिए, आइये जानते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES