Jamun Ke Beej Ke Fayde : जानकर हैरान रह जाएंगे जामुन के बीज के ये 6 फायदे ।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Jamun ke beej ke fayde…जामुन का फल तो आप सभी अक्सर खाते रहते होंगे। जामुन का यह फल अपने स्वाद से कहीं ज्यादा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। जामुन का फल गर्मियों में आपको मार्केट में बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में यदि आप जामुन के फल से स्वास्थ्य लाभ लेना चाहते हैं तो आप जामुन के बीज का सेवन कर सकते हैं। अक्सर हम लोग जामुन खाने के बाद इसकी गुठली (बीज) को व्यर्थ समझ कर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? जामुन के बीज भी जामुन के फल के बराबर ही गुणकारी होते हैं। जो लोग इसकी महत्वत्ता को जानते हैं वो जामुन खाने के बाद उसकी गुठली यानि की बीज को फेंकते नहीं है। जामुन के बीज के फायदे की बात करें तो यह कई बिमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। इनके औषधीय और स्वास्थ्यवर्धक गुणों के चलते आजकल मार्केट में इनकी भारी डिमांड देखने को मिल रही है। इसलिए अगली बार जब आप जामुन खाएं तो इसकी गुठलियों को फेंकने से पहले एक बार इनके स्वास्थ्य लाभों के ऊपर भी नजर जरूर डालें। आईये आपको बताते हैं (Jamun ke beej ke fayde) जामुन के फायदे।

Jamun ke beej ke fayde
courtesy google

जामुन के फायदे : Jamun ke beej ke fayde – Benefits of java plum in hindi

Jamun ke beej ke fayde : डायबटीज में

ये तो हम सभी जानते हैं कि जामुन का फल शुगर कि समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे है जिन्हें ये मालूम है कि जामुन के बीज भी डायबटीज से जुडी समस्या में लाभकारी होते हैं। शुगर के मरीजों के लिए जामुन के बीज का सेवन करना फायदेमंद रहता है यह ब्लड शुगर लेवल की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने का कार्य करता है।

Jamun ke beej ke fayde : ब्लड प्रेसर नियंत्रित्र करे –

ब्लड प्रेसर की समस्या में भी जामुन के बीज का प्रयोग फायदेमंद रहता है। जामुन के बीज में मौजूद एलेजिक एसिड नामक फेनॉल एंटीऑक्सीडेंट ब्लड प्रेसर को उतार चढ़ाव को नियंत्रित करने का कार्य करता है। जो लोग हाइपर्टेन्शन की समस्या से ग्रस्त होते हैं उनके लिए इसका प्रयोग बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।