पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स : Pital Ke Bartan Kaise Saaf Karen?
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Pital ke bartan kaise saaf karen…क्या आपके घर या मंदिर में प्रयोग होने वाले पीतल के बर्तन काले पड़ने लगे हैं? यदि हाँ तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं पीतल के बर्तन साफ करने के आसान टिप्स। इन टिप्स को आप घर पर बड़ी आसानी से अपना सकते हैं। यह आपके पूराने काले और दागदार हो चुके पीतल के बर्तनों को फिर से नए बर्तन जैसा चमकाने की क्षमता रखते हैं। इन टिप्स का प्रयोग आप घर में मौजूद पीतल की मूर्ति, दिए, घंटी और अन्य पीतल के सामान को चमकाने के लिए भी कर सकते हैं। आईये जानते हैं काले पड़ चुके पीतल के बर्तन साफ करने (How to clean brass at home in hindi) के आसान घरेलू टिप्स।

पीतल के बर्तन साफ करने
courtesy google

पीतल के बर्तन साफ करने के टिप्स (Pital ke bartan kaise saaf karen) – How to clean brass at home in hindi.

नमक और सिरके का प्रयोग –

पुराने पीतल के बर्तनों और को साफ करने के लिए नमक और सिरके का प्रयोग करें। इसके लिए एक बड़े आकर के बर्तन में आधा कप नमक और एक कप सिरका डालें। इसे पानी में अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद पीतल के बर्तन और मंदिर में मौजूद पीतल की अन्य सामग्रियों को इस पानी में डाल दें। कम से कम 45 मिनट तक इन्हें पानी में डूबे रहने दें। इसके बाद सॉफ्ट स्क्रब से इन्हें रगड़ें और साफ़ पानी से इन्हें धो लें। अंत में इन्हें एक सूखे कपड़े से पोछ कर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें।

रबिंग अल्कोहल का प्रयोग –

अक्सर मंदिर में मौजूद पीतल की मूर्तियों और बर्तनों में ऐसे काले जिद्दी दाग पड़ जाते हैं जो आसनी से साफ़ नहीं होते। इन्हें हटाने के लिए आप रबिंग अल्कोहल का प्रयोग कर सकते हैं। यह पुराने हो चुके जिद्दी से जिद्दी दागों को बड़ी आसानी से निकाल देता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें आधा कप रबिंग अल्कोहल डाल दें। इसके बाद बर्तनों को इस में डालकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सॉफ्ट स्क्रब से इन्हें रगड़ें और साफ़ पानी से धो लें। सबसे अंत में कपड़े से पोछें और कुछ देर के लिए धूप में रख दें।

तांबे की बोतल साफ करने के आसान घरेलू नुस्खे।

बेकिंग सोडा से चमकाएं पीतल के बर्तन –

पीतल के पुराने बर्तनों और मूर्तियों को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब एक सॉफ्ट-ब्रिसल ब्रश लें और उसे इस घोल में डुबाएं। फिर इस ब्रश को बर्तनों और मूर्तियों के दागदार हिस्सों पर घिसना शुरू करें। ऐसा करने से पीतल पर जमा मैल निकलने लगेगा और बर्तन पहले की तरह नया जैसा चमकने लगेगा। अंत में साफ़ पानी से इन्हें धो कर कपड़े से पोछ लें।

गर्म पानी और नींबू का प्रयोग –

यदि ऊपर बताई गयी सामग्री आपके पास उपलब्ध नहीं है तो आप गर्म पानी से भी पीतल के बर्तनों को धो सकते हैं। हालाँकि यह बहुत अच्छे तरीके से जिद्दी दाग नहीं निकाल पाता लेकिन काफी हद तक मैल हटा देता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक बड़े बर्तन में गर्म पानी भरें और उसमें पीतल के बर्तनों को 1 घंटे के लिए डूबा दें। इसके बाद एक कटे हुए नीबू से बर्तनों को रगड़े और फिर साफ़ पानी से धो लें। अंत में इन्हें एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछकर सूखा लें।

नॉन-स्टिक पैन की सफाई करने के टिप्स : How To Clean Non Stick Pan In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT