नॉन-स्टिक पैन की सफाई करने के 5 टिप्स : Non Stick Tawa Ko Kaise Saaf Kare?
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

Non stick tawa ko kaise saaf kare…खाना बनाने के लिए आजकल नॉन-स्टिक पैन का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। मौजूदा समय में किचन में नॉन-स्टिक पैन का तेजी से बड़ रहा इस्तेमाल का सबसे बड़ा कारण है कि इसका बहुआयामी उपयोग। नॉन-स्टिक पैन में सब्जी, आमलेट, दाल फ्राई, फ़्राईड राईस, चाऊमीन, रोटी आदि चीजें बनाई जा सकती हैं। इसके साथ ही वे लोग जो खाना बनाने में ऑयल का प्रयोग बेहद संतुलित मात्रा में करना चाहते हैं उनके लिए भी नॉन-स्टिक तवा (Non stick pan in hindi) का प्रयोग करना बेहद अच्छा रहता है। इसमें कोई दोराय नहीं कि इसमें कम तेल का प्रयोग कर खाना बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। लेकिन जितना आसान इसमें खाना बनाना होता है उतना ही मुश्किल होता है नॉन-स्टिक पैन की सफाई करना (Non stick pan ko kaise saaf kare)। नॉन-स्टिक पैन की सफाई में सबसे बड़ी बाधा बनती है इनमें लगी चिकनाई को साफ़ करना। इसे हटाने के दौरान कई बार हम नॉन-स्टिक तवा को इतना अधिक घिस देते हैं कि इनमें जगह-जगह स्क्रेच मार्क पड़ने लगते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नॉन-स्टिक पैन की सफाई (How to clean non stick pan in hindi) का आसान और सही तरीका।

नॉन-स्टिक पैन की सफाई
courtesy google

नॉन-स्टिक पैन की सफाई करने के टिप्स (Non stick pan ko kaise saaf kare) – How to clean non stick pan in hindi

डिश वाशिंग लिक्विड से करें साफ –

इसका प्रयोग करने के लिए एक बड़े आकर के बाउल में थोड़ा सा डिश वाशिंग लिक्विड निकालें और इसमें गुनगुना पानी मिलाकर झाग बना लें। इसके बाद बर्तन साफ करने वाले स्पंज को इस घोल में डुबाएं और इससे नॉन-स्टिक पैन की सफाई करें।

ब्लीचिंग पाउडर से करें साफ –

इसका प्रयोग करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच ब्लीचिंग पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस घोल को अपने नॉन-स्टिक तवा में डालकर उसकी सफाई करें। इसका प्रयोग करने से आपका नॉन-स्टिक तवा नए की तरह चमक उठेगा।

गैस चूल्हा साफ करने के टिप्स (Gas stove saaf karne ka tarika) – Gas stove cleaning tips in hindi.

बेकिंग सोडा से करे साफ –

नॉन-स्टिक पैन की सफाई करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच नमक और दो बड़ी चम्मच सिरका डालकर उन्हें अच्छे तरह से मिलाएं। अब बर्तन साफ करने वाले सॉफ्ट स्क्रब की मदद से इस घोल को अपने नॉन-स्टिक पैन पर रगड़ें। इसके बाद पैन को पानी से धो लें।

सिरके से करें साफ –

नॉन-स्टिक तवा को साफ करने के लिए आप सिरके का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नॉन-स्टिक पैन पर आधा कप सिरका, एक चम्मच डिटर्जेंट पाउडर और आधा कप पानी डालना है। इसके बाद गैस को जलाएं और पैन को गैस के ऊपर रखें। पैन में रखे घोल को उबलने दें और बीच-बीच में इसे लकड़ी के चम्मच से हिलाते रहें। आप देखेंगे कुछ देर में पैन सारी चिकनाहट को छोड़ देगा। अब इसके पानी को गिरा दें और साफ पानी से पैन को धो लें।

नमक से करें साफ –

नॉन-स्टिक पैन को साफ करने के लिए आप नमक का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कप में पानी भरें और इसमें एक चम्मच नमक और सिरका डालें। अब इस पानी को पैन में डालें और इसे गैस की आंच में रख गर्म कर लें। इसके बाद आंच बंद करें और पानी को 30 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। अब इस पानी को सिंक में बहा दें और साफ पानी से पैन को धो लें।

जले हुए बर्तनों को चमकाने के टिप्स : Jale bartan kaise saaf karen.

नॉन-स्टिक पैन की सफाई के दौरान इन बातों का रखें ध्यान –

  • इसे साफ करने के लिए स्टील वाले जून का प्रयोग न करें।
  • इस पर जमी चिकनाहट हटाने के लिए मेटल की किसी भी चीज से इसे खुरचे नहीं।
  • इसकी सफाई के लिए सख्त खुरदुरे पैड का प्रयोग न करें।
  • पैन को धोने से पहले उसे कुछ देर पानी में डूबा के रखें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानक