Bukhar Ka Gharelu Upchar : बुखार कम करने के घरेलू उपाय।
TRENDING
  • 5:51 PM » लेदर हैंडबैग से दाग धब्बे हटाने के आसान टिप्स।
  • 5:26 PM » होममेड वेट लॉस ड्रिंक्स (Vajan ghatane ka drink) – Weight loss drink in hindi.
  • 12:18 PM » पर्यावरण पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on environment in hindi.
  • 3:01 PM » जानिए विनेगर यानि सिरके का उपयोग – Vinegar uses in hindi.
  • 8:06 PM » गाजर का जूस पीने के फायदे (Gajar ke juice ke fayde) – Benefits of carrot juice in hindi.

Bukhar ka gharelu upchar…बदलते मौसम के दौरान स्वास्थ्य का विशेष ध्यान जरूरी होता है। ऐसे मौसम के दौरान बुखार आ जाना जैसी समस्या बेहद आम होती है। यदि आपको बहुत हल्का फीवर है तो सबसे पहले बुखार कम करने के घरेलू उपाय अपनाएं। यदि घरेलू उपाय अपनाने के एक से दो दिन बाद भी कोई अंतर् नजर न आये तो अपने नजदीकी डॉक्टर से मिलें। आपको बता दें कि अक्सर बदलते मौसम में वायरल फीवर आने का खतरा अधिक रखता है। वायरल फीवर को ठीक होने में 3 से 5 दिन तक का समय लग सकता है। लेकिन यदि आपको सामान्य बुखार आया है तो उसके लिए आप किसी भी प्रकार की दवा लेने से पहले बुखार कम करने के घरेलू उपाय (Bukhar ka gharelu upchar) अपनाएं।

बुखार कम करने के घरेलू उपाय
courtesy google

बुखार कम करने के घरेलू उपाय (Bukhar ka gharelu upchar) – Home remedies for fever in hindi.

Bukhar ka gharelu upchar : तरल पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन –

बुखार के कारण हमारे शरीर का तापमान सामान्य के मुकाबले अधिक हो जाता है। ऐसे में शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलने लगता है। ऐसा होने पर आपकी बॉडी डिहाइड्रेशन का शिकार होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पानी और अन्य तरल पदार्थों का बुखार के दौरान अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करने की कोशिश करें। इसके लिए आप नारियल पानी या ताजे फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो चिकन या वेज सूप का सेवन भी कर सकते हैं।

Bukhar ka gharelu upchar : ठंडे पानी की पट्टियां –

यदि आपको तेज बुखार है और आपका पूरा बदन तप रहा हो तो ठंडे पानी की पट्टियां लगा कर आप काफी हद तक शरीर के तापमान को नियंत्रण में ला सकते हो। इसके लिए एक भगोने में ठंडा पानी लें और फिर एक साफ़ कपड़े को इसमें डुबाएं। फिर इसे निचोड़ लें, अब कपड़े को बारी-बारी से पीड़ित व्यक्ति के सिर हाथ और पैर के ऊपर कुछ देर के लिए रखें। इस प्रकिया को बार-बार दोहराएं। ध्यान रहे इसके लिए आप बहुत अधिक ठंण्डे पानी का प्रयोग न करें। ऐसा करने पर शरीर का अंदरूनी तापमान बढ़ सकता है।

Bukhar Me Kya Khaye : बुखार में क्या खाना चाहिए?

Bukhar ka gharelu upchar : तुलसी का प्रयोग –

सर्दी जुखाम, वायरल या बुखार होने पर तुलसी का प्रयोग करना बेहद फायदेमंद रहता है। तुलसी अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। जो वायरल और बाह्य संक्रमण से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा तुलसी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी करती है। बुखार की समस्या में इसका प्रयोग करने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालें और फिर एक अदरक के टुकड़े को 5 से 6 लौंग अच्छी तरह से कूट कर पैन में डाल दें। इसके बाद 10 से 15 तुलसी के ताजे पत्ते लेकर पैन में डाल दें। अब गैस को जला कर इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह सूख कर आधा न हो जाए। इसके बाद इसे छान कर पी जाएँ। दिन में दो बार इस काढ़े का सेवन करें। आप चाहें तो इसमें आधा चम्मच रॉ शहद को भी मिला सकते हैं।

हल्दी वाला दूध है बुखार कम करने के घरेलू उपाय –

हल्दी दूध का सेवन करना भी फीवर में फायदेमंद रहता है। इसके अलावा सर्दी-जुखाम और वायरल संक्रमण में भी इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। हल्दी एंटिफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीवाइरल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर होती है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाती है। बुखार या वायरल होने पर एक कप दूध में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर डालें और एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें। इसे एक से दो मिनट के लिए पकाएं और गर्मागर्म दूध को पी जाएँ।

वायरल फीवर से बचाव के कारगर घरेलु नुस्खे – Viral Fever Home Remedy In Hindi.

बुखार में अदरक का प्रयोग है लाभकारी –

अदरक का सेवन भी बुखार, सर्दी-जुखाम, खांसी और वायरल की समस्या में करना फायदेमंद रहता है। इसमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है। यह इम्यूनटी बूस्ट करने का काम करता है। साथ ही शरीर को बाह्य संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। अदरक एक प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो सर्दी जुखाम, गले में दर्द, खासी की समस्या से भी छुटकारा दिलाने का काम करता है। इसकी चाय का सेवन भी आपके लिए फ़ायदेमदं साबित होता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT