क्या आप भी सर्च कर रहे हैं घर से मच्छर भगाने के उपाय, पढ़ें इन उपायों को।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

गर्मियों के सीजन की शुरुवात के साथ घर में मच्छरों का आगमन भी प्रारम्भ हो जाता है। आपकी अनेक कोशिशों को ताक पर रख मच्छर कहीं ना कहीं से घर में प्रवेश कर जाते हैं। एक बार मच्छर आपके घर में प्रवेश कर जाये तो फिर ये आपके लिए मुसीबत का सबब बन जाते हैं। मछर इन्सानो का खून चूस कर पीने वाला प्राणी है। इसके लिए वह अपनी आगे तरफ मौजूद डंक का प्रयोग करता है। हालंकि इस डंक से बहुत तेज दर्द नहीं होता है लेकिन जब कभी भी मछर आपको डंक मारता है आपको शरीर में सुई जैसी किसी नुकीली चीज के चुभने का अनुभव जरूर होता है। मच्छर की काटी जगह पर तेज खुजली होने लगती है साथ ही स्किन पर रेड कलर का स्पॉट उभर आता है। आज हम चर्चा करंगे घर से मच्छर भगाने के ऐसे नेचुरल उपायों के ऊपर जिनको आप अपने घर पर बड़ी आसनी से अपना सकते हैं। घर से मच्छर भगाने के इन उपायों की सबसे बड़ी खासियत यह होती है की यह बाजार में बिकलने वाले हानिकारक कैमिकल की तुलना में आपके स्वास्थ्य के लिहाज से सेफ रहेत हैं।

घर से मच्छर भगाने

courtesy google

घर से मच्छर भगाने के उपाय – How to get rid of mosquitoes home remedies in hindi

लेमन यूक्लिप्ट्स ऑयल – Lemon eucalyptus oil

घर से मच्छर भगाने के लिए लेमन यूक्लिप्ट्स ऑयल का प्रयोग करें। यह मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए काफी प्रभावी तरिके से काम करता है। इसका प्रयोग करने के लिए 30 बूँद लेमन यूक्लिप्ट्स ऑयल को 10 भाग विच हेज़ल (witch hazel) ऑयल के साथ मिलाएं। अब इसे एक स्प्रे बोतल में भर लीजिये। अब इस स्प्रे को आप अपने हाथ और पावं पर और कपड़ों पर स्प्रे करें। एक बार स्प्रे डालने के बाद इसका असर कम से कम 4 घंटे तक रहता है। 3 साल से कम उम्र के बच्चों पर इसका प्रयोग न करें।

लेवेंडर ऑयल – Lavender oil

घर से मच्छर भगाने के लिए आप लेवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी तेज गंध मच्छरों और अन्य कीड़ों को घर से दूर भगाने का काम करती है। लैवेंडर में एनाल्जेसिक, एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। यह मच्छरों द्वारा आपकी त्वचा में काटी जगह पर होने वाली खुजली, जलन आदि समस्या को भी दूर करने का काम करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप अपने घर बगीचे या घर के चारों तरफ लेवेंडर के फ्लावर्स लगाएं। इनकी गंध से मच्छरों और अन्य कीट आपके घर से दुरी बना के रखेंगे। इसके अलावा इसका प्रयोग करने के लिए आप लेवेंडर ऑयल को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं। मच्छर भगाने के लिए आप घर में लेवेंडर ऑयल का स्प्रे भी कर सकते हैं।

क्या मक्खियों से हो गए हैं परेशान, जानिए घर से मक्खी भगाने के टिप्स के बारे में।

सिनेमन ऑयल – Cinnamon oil

घर से मच्छर भगाने के लिए सिनेमन ऑयल का प्रयोग करें। यह एक अच्छा मॉस्किटो रेपेलेंट है, ताइवान में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, सिनेमन ऑयल मच्छरों और उनके अण्डों को मारने में सक्षम है। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप पानी में 30 बूँद सिनेमन ऑयल डाल कर मिक्स करें। अब इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर घर पर सभी जगह छिड़कें। इसके अलावा आप इसे अपने हाथों और पैरों और कपड़ों पर भी स्प्रे कर सकते हैं।

पेपरमिंट ऑयल – Peppermint Oil

घर से मच्छर भगाने के लिए पेपरमिंट ऑयल का प्रयोग करें। पेपरमिंट का पौंधा एंटी कीट रेपेलेंट पौंधा है। इसकी तीव्र गंध कीड़ों को दूर रखती है। अपने घर के चारों और तथा गार्डन में पेपरमिंट के पौंधे को अवश्य लगाएं। इसका प्रयोग करने के लिए आप इसका स्प्रे तैयार कर घर पर छिड़काव कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे अपने हाथ, पैरो और कपड़ों पर भी लगा सकते हैं।

घर से चूहे भगाना चाहते हैं, आज ही अपनाएं घर से चूहा भगाने के ये कारगर घरेलू नुस्खे।

थाइम ऑयल – Thyme oil

घर से मच्छर भगाने के लिए आप थाइम ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक शोध से पता चलता है कि थाइम के पत्तों को जलाने पर मच्छरों से 60 से 90 मिनट के लिए 85 प्रतिशत तक सुरक्षा मिलती है। इसका प्रयोग करने के लिए जैतून या जोजोबा ऑयल के साथ थाइम ऑयल की 4 बूंदों को मिलाएं। और इन्हें अपने हाथ और पैरों पर लगा लें। इसके अलावा थाइम तेल ऑयल की 7 बूंदों को 1 कप पानी के साथ मिलाएं और स्प्रे बोतल में डाल कर मच्छर भगाने वाला स्प्रे तैयार करें।

सोयाबीन ऑयल – Soybean oil

घर से मच्छर भगाने के लिए आप सोयाबीन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा मेडिकल एंटोमोलॉजी लेबोरेटरी के अनुसार, सोयाबीन आधारित उत्पाद जैसे कि बाइट ब्लॉकर फॉर किड्स (2 प्रतिशत सोयाबीन तेल) मच्छरों से लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। घर पर इसका प्रयोग करने के लिए सोयाबीन ऑयल में लेमन ऑयल मिक्स कर एंटी मॉस्किटो रेपेलेंट तैयार कर सकते हैं।

घर से चीटी भगाने के लिए क्या करें, जानिये इन आसान टिप्स की मदद से।

नीम ऑयल – Neem oil

घर से मच्छर भगाने के लिए नीम ऑयल का प्रयोग करें। इसका प्रयोग करने के लिए 20 बूँद नीम ऑयल को एक कप पानी में डाल कर स्प्रे बोतल में भरें और घर में हर जगह स्प्रे करें खासकर घर के कोनो पर मच्छर रहना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके आलावा नीम की पत्तियों सूखा कर इनका धुवाँ करने से भी मच्छर भाग जाते हैं।

टी ट्री ऑयल – Tea tree oil

घर से मच्छर भगाने के लिए टी ट्री ऑयल का प्रयोग करें। इसकी तीव्र गंध मच्छरों को दूर भगाने का काम करती है। इसका प्रयोग करने के लिए थोड़े से पानी में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे स्प्रे बोतल में डालें। अब इस स्प्रे का छिड़काव घर में सभी जगहों पर करें।