कोरोना के साथ जीना है तो कोरोना से बचाव के इन तरीकों को अनिवार्य रूप से अपनाएं।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

वर्ष 2020 की शुरुआत में शायद ही किसी ने सोचा होगा कि आने वाला समय इतना मुश्किल और परेशानियों को साथ लाने वाला है। साल2019 के अंतिम महीने ( दिंसबसर ) में पहली बार वायरस के कारण महामारी फैलने की खबर सम्पूर्ण विश्व के सामने आयी है। चीन में इस महामारी को कोरोना वायरस का नाम दिया गया। चीन के मुताबिक़ इसकी शुरुआत सबसे पहले चीन के वुहान शहर से हुई और धीरे धीरे 2020 की शरुआत के साथ ही यह वायरस चीन के अन्य राज्यों समेत विश्व के कई अन्य देशो में फ़ैल गया। विश्व में कोरोना वायरस के तेजी से हुई प्रसार के कारण WHO ने इसे कोरोना वायरस वैश्विक महामारी (coronavirus global pandemic) घोषित किया। कोरोना वायरस के शुरूआती दिनों में विश्व के कई देशों द्वारा लॉकडाउन का निर्णय लिया गया। लेकिन गिरती अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोज़गारी के कारण लगभग सभी देशों में कोरोना वायरस को ‘New Normal’ मानकर इससे बचाव के लिए सावधानियां अपनाकर फिर से सभी कार्यों को शुरू कर दिया। इसलिए आपको भी कोरोना वायरस से बचाव करते हुए फिर से अपने रोजमर्रा के जीवन को पटरी पर लाना होगा। आज के आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कैसे आप कोरोना वायरस से बचाव करते हुए फिर से अपने सभी कार्यों को शुरू कर सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय –

1 – कोरोना वायरस के संकम्रण के कारण खुद को फीयर साइकोसिस का शिकार न होने दें। इसके लिए जरुरी है हर समय कोरोना वायरस के बारे में नहीं सोचे, दिन भर इंटरनेट या टीवी पर कोरोना वायरस के बारे देखना और सुनना बंद करे। अपनी सोच को सकारात्मक रखें कोरोना के कारण मन में आ रहे नकारात्मक विचारों को दूर करें। योग और मेडिटेशन करें साथ ही इस दौरान अपने पसंदीदा कार्यों को करें।

2 -बेवजह घर से बाहर निकलना बंद करें। सिर्फ जरुरी काम पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। बहार निकलने के दौरान फेस मास्क का प्रयोग करें। अपने साथ सैनिटाइजर की एक छोटी शीशी को भी साथ ले जाएँ और जरूरत पड़ने पर इसका प्रयोग करें।

3 – भीड़ भाड़ वाली जगहों, ऑफिस और वर्कप्लेस में जाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का ध्यान रखें। कोरोना काल में एक दूसरे का दूसरे का अभिवादन करने के लिए नमस्ते का प्रयोग करें। हाथ मिलाने और गले लगने से बचें।

4 – हमेशा बाहर से आने के बाद जूते और मोज़े घर के बाहर उतारने की आदत डालें। हाथों को सेनिटाइज करने के बाद ही घर में प्रवेश करें।

5 – बाहर से आने के बाद अपने कपड़ों को चेंज करें और इन्हें धोने के लिए डाल दें। यदि आपका मास्क वॉशेबल है तो इसे भी धो लें।

6 – बहार से आने के बाद हाथ, मुँह और पावं को साबुन से अच्छे तरह से धोएं, बेहतर होगा की नहा लिया जाये।

7 – कोरोना काल में शॉपिंग या अन्य लेन देन की प्रक्रिया में नकदी की जगह अधिक से अधिक डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दें।

8 – संक्रमण से बचने के लिए एक्सपर्ट्स, सरकार और लोकल प्रशासन द्वारा बताये जा रहे सभी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करें। ये निर्देश आपकी सुरक्षा के लिए ही जारी किये जा रहे हैं।

9 – कोरोना काल में बेफिजूल में दोस्तों या परिवार के साथ घूमने का पालन न बनाएं। कुछ समय बाद स्तिथि सामान्य हो जाने के बाद ही यात्रा आदि को प्लान करें।

10 – वायरस से डरने की जगह इससे बचने के तरीकों को अपनाएं। ऊपर बताए गए नियमों का पालन करें और अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने वाले सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

कोरोना वायरस से संबंधित अन्य खबरों के लिए पढ़ें  –

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए लाइफलाइन है डेक्सामेथासोन दवा।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल रिसर्च का दवा, चीन में अगस्त माह से शुरू हो चुका था कोरोना प्रसार।

WHO ने कोरोना वायरस महामारी के तेजी से फैल रहे प्रसार को लेकर जारी की चेतावनी।

कोरोना वायरस से दूरी बनाये रखने और इम्युनिटी मजबूत करने में कारगर हैं ये टिप्स।

देश तेजी से बढ़ रहे कोरोना प्रसार के बीच आइसीएमआर ने किया कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात को खारिज।

स्वास्थ्य मंत्रायल ने कोरोना वायरस के दो नए लक्षणों को किया शामिल आप भी जानिए।

पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने किया कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा।

ऐसी महत्पूर्ण खबरों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ऐसी महत्पूर्ण खबरों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •