जानिए पार्सले के फायदे और नुकसान : 8 Benefits Of Parsley In Hindi.
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Parsley ke fayde…आयुर्वेद में ऐसी कई साड़ी जड़ी बूटियां मौजूद हैं जिनका उपयोग अनेक प्रकार के स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए किया जाता है। इन्हीं में से एक है पार्सले जिसे की अजमोद के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग खाने में सब्जी की तरह किया जाता है। (Benefits of parsley in hindi) पार्सले के फायदे की बात करें तो इसमें अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाने वाले विटामिन, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, कॉपर, फैट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। पार्सले की पत्तियों (parsley leaves in hindi) का उपयोग भी कई प्रकार के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। पार्सले की पत्तियों दिखने में धनिया की तरह ही लगती हैं इसलिए कई लोग इसे धनिया समझने की गलती भी कर लेते हैं। आपको बता दें की पार्सले और धनिया दोनों अलग-अलग होते हैं। यूरोपियन देशों में कई जगह पार्सले का उपयोग मेडिसिन के रूप में भी किया जाता है। यह ताजा पाक जड़ी बूटी और सूखे मसाले के रूप में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इसकी पत्तियों का उपयोग सलाद, सब्जी, सूप को गार्निश करने और चटनी बनाने में भी किया जाता है। आईये जानते हैं गुणों से भरपूर पार्सले के फायदे (Benefits of parsley in hindi) और नुकसान के बारे में।

पार्सले के फायदे
courtesy google

पार्सले के फायदे (Parsley ke fayde) – Benefits of parsley in hindi

Parsley khane ke fayde : आयरन की कमी दूर करे –

पार्सले से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों पर नजर डालें तो इसका सेवन शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का काम करता है। पार्सले उन हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल है जिनमे आयरन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। आप भी इसकी सब्जी बना कर इसका सेवन करें और शरीर में होने वाली आयरन की कमी को दूर करें। आप चाहें तो इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

Parsley khane ke fayde : पेट से जुडी समस्याओं में –

(Benefits of parsley in hindi) पार्सले के फायदे पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो कि डाइजेशन तंत्र के लिए लाभदायक होती हैं। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। पार्सले की पत्तियों का रस पाचन क्रिया को बढ़ावा देने का काम करता है और डाइजेशन प्रक्रिया को दुरुस्त बनता है।

अखरोट के फायदे (Akhrot Khane Ke Fayde) – Benefits Of Walnuts In Hindi.

Parsley khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए

(Benefits of parsley in hindi) पार्सले के फायदे हृदय के स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद फोलेट की पर्याप्त मात्रा हृदय के स्वास्थ्य को अच्छा बनाये रखने में मदद करती है। शरीर में फोलेट की मात्रा कम हो जाने पर हृदय रोग होने के खतरे बढ़ जाते हैं। इसलिए अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमे फोलेट पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन बी की पर्याप्त मात्रा भी हृदय के स्वास्थ्य को अच्छा बनाये रखने में मदद करती है।

आर्थराइटिस में पार्सले के फायदे –

आर्थराइटिस की समस्या में पार्सले के पत्तों का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। इसकी पत्तियों में मौजूद विटामिन C और बीटा-कैरोटीन आर्थराइटिस की समस्या के कारण होने वाले दर्द को कम करने का काम करते हैं। साथ ही यह शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड की मात्रा को भी कम करने का काम करता है। रोजाना ब्रेकफास्ट में इसके पत्तों का सेवन जरूर करें।

जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits Of Eating Cloves On Empty Stomach In Hindi.

कैंसर के खतरे को कम करे –

पार्सले के फायदे की बात करें तो यह कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी के खतरे को टालने का काम भी करता है। हालाँकि इसे कैंसर का इलाज करने वाली दवा नहीं माना जा सकता है। लेकिन इस पर हुए शोध बताते हैं कि यह कैंसर के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं के उत्पादन पर रोक लगाने का काम करता है। साथ ही यह कैंसर ट्यूमर की ग्रोथ को बढ़ने से रोकने का काम भी करता है। इसका सेवन स्किन और स्तन कैंसर के खतरे को कम करने का काम करता है।

हड्डियों के लिए –

हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी पार्सले के फायदे लिए जा सकते हैं। इसकी पत्तियां कैल्शियम का अच्छा स्रोत होती हैं। कैल्शियम का मुख्य काम हड्डियों के विकास में सहयोग देना और उनको मजबूत बनाना होता है। कैल्शियम के अलावा पार्सले में मौजूद विटामिन के (k) और अन्य खनिज ओस्टियोब्लास्ट्स नामक हड्डी-निर्माण कोशिकाओं को बढ़ावा देने का काम करता है। यह बोन डेंसिटी को भी बढ़ाता है।

पिस्ता के फायदे (Pista Khane Ke Fayde) – Pista Benefits In Hindi.

यूरिन संक्रमण को कम करे –

पार्सले का सेवन यूरिन संक्रमण की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके एंटीआक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण यूरिन संक्रमण की समस्या को रोकने में सहायता करते है। यूरिन संक्रमण की स्थिति में रोजाना नाश्ते में इसकी पत्तियों को शामिल करना फायदेमंद साबित होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये –

पार्सले में मौजूद मिनरल, विटामिन, अन्य पोषक तत्व और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ए इम्युनिटी को स्ट्रांग कर शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

बेकिंग सोडा के फायदे (Baking soda ke fayde) – Benefits of baking soda in hindi.

पार्सले के नुकसान (Parsley ke nuksan) – Side Effects of Parsley in Hindi

  • गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
  • यदि आपको इससे एलर्जी की समस्या हो तो इसका सेवन करने से परहेज करें।
  • अधिक सेंसटिव स्किन वाले लोगों को इसका सेवन करने पर रेशेज या एलर्जी की समस्या हो सकती है।

किशमिश के फायदे (Kishmish khane ke fayde) – Benefits of raisins in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest