जानिए अखरोट के फायदे और नुकसान। 8 Benefits Of Walnuts In Hindi.
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Akhrot khane ke fayde…शरीर को चुस्त-दुरुस्त और हेल्दी रखने के लिए यह बहुत जरूरी होता है पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना। ऐसे में ड्राइफ्रूट्स एक बेहद अच्छा विकल्प बन कर सामने आते हैं। इनका सेवन करने से शरीर में अनेक प्रकार के पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है। आज हम ऐसे ही एक स्वास्थ्यवर्धक ड्राईफ्रुइट अखरोट के फायदे के बारे में बात करेंगे। बादाम और काजू की तरह अखरोट नट्स श्रेणी का एक ड्राईफ्रुइट है। (Benefits of walnuts in hindi) अखरोट के फायदे की बात करें तो इसमें स्वास्थ्य के लिए जरूरी प्रोटीन, एनर्जी, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट और विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। अखरोट के फल में मौजूद बीज का सेवन किया जाता है जो दिखने में काफी हद तक इंसानी दिमाग की तरह नजर आता है। भारत में अखरोट की पैदावार ठंढी इलाकों वाले पहाड़ी क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर, हिमांचल प्रदेश, उत्तराखण्ड और अरुणाचल प्रदेश में अधिक मात्रा में होती है। आईये जानते हैं अखरोट के फायदे (Walnut benefits in hindi) और नुकसान के बारे में।

अखरोट के फायदे
courtesy google

अखरोट के फायदे (Akhrot khane ke fayde) – Benefits of walnuts in hindi

Akhrot khane ke fayde : दिमाग के लिए –

(Benefits of walnuts in hindi) अखरोट के फायदे की बात करें तो इसका सेवन दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को दुरुस्त बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद पोलीअनसैचुरेटेड फैट स्ट्रेस को दूर करने याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है। अखरोट का सेवन बढ़ती उम्र के बच्चों की दिमागी क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। एक हेल्दी माइंड के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है।

Akhrot khane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

(Benefits of walnuts in hindi) अखरोट के फायदे हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का कार्य करते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और अल्फा लिनोलेनिक एसिड रक्त में वसा को जमने से रोकने का काम करता है। साथ ही यह कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली को भी दुरुस्त बनाने का कार्य करता है। इसके अलावा इसका सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने का कार्य करता है। साथ ही इसका सेवन उच्च रक्त चाप की समस्या को भी नियंत्रण में रखता है। हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करना बेहद जरूरी होता है।

जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits Of Eating Cloves On Empty Stomach In Hindi.

Akhrot khane ke fayde : हड्डियों के लिए –

हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अखरोट के फायदे (Walnut benefits in hindi) लिए जा सकते हैं। इसमें अल्फा लिनोलेनिक नामक फैटी एसिड मौजूद होता है, जो हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाने का काम करता है। इसके अलावा अखरोट में कैल्शियम, फास्फोरस, कॉपर और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और बोन डेनसिटी को मेंटेन करने का काम करता है। इसके साथ ही यह हड्डियों में होने वाली ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या के खतरे को भी टालता है।

Akhrot khane ke fayde : कैंसर से बचाए –

(Benefits of walnuts in hindi) अखरोट के फायदे कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी के खतरे को टालने का कार्य करता है। हालाँकि यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसे कैसंर की बीमारी की दवा नहीं माना जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट और पोलीफिनोल एसिड कैंसर के खतरे को टालने का काम करता है। इसके एंटीकैंसर प्रभाव कैंसर ट्यूमर को पनपने से रोकने और कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकने का काम करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कोलन, ब्रेस्ट और प्रोटेस्ट के खतरे को एक हद तक टाला जा सकता है।

पिस्ता के फायदे (Pista Khane Ke Fayde) – Pista Benefits In Hindi.

Akhrot khane ke fayde : गर्भावस्था में –

गर्भावस्था के दौरान भी अखरोट का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए, राइबोफ्लेविन, विटामिन-ई, बी-कॉम्प्लेक्स, फोलेट्स, थायमिन जैसे तत्व गर्भ में पल रहे भ्रूण के दिमाग का विकास करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फेनोलिक कंपाउंड और अन्य पोषक तत्व भी गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहते हैं। गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से इसका सेवन करना जच्चा-बच्चा दोनों के लिए फायदेमंद रहता है।

यौन स्वास्थ्य के लिए अखरोट –

अखरोट का सेवन करना यौन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहता है। यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार लाने का कार्य करता है। इसमें मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड एवं अन्य पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड शुक्राणुओं के विकास में और उनकी गुणवत्ता में सुधार लाने का कार्य करता है। इसके अलावा यह स्पर्म की मात्रा, गतिशीलता और क्वालटी को बढ़ाने का कार्य करता है। अच्छे यौन स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से इसका सेवन अवश्य करें।

बेकिंग सोडा के फायदे (Baking soda ke fayde) – Benefits of baking soda in hindi.

त्वचा के लिए अखरोट – Walnut for skin in hindi

त्वचा की चमक को बरकरार रखने और त्वचा को स्वस्थ्य बनाये रखने में अखरोट अहम भूमिका निभाता है। यह चेहरे से दाग-धब्बे और झुर्रियों को हटा कर चेहरे की रंगत को बनाये रखता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा से रूखेपन की समस्या को दूर कर त्वचा में नमी बनाये रखने का काम करता है। त्वचा पर अखरोट के तेल का प्रयोग झुर्रियों की समस्या को दूर करने और एजिंग के प्रभाव को कम करने का कार्य करता है। साथ ही डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने का काम भी करता है।

बालों के लिए – Walnut for hair in hindi

बालों के स्वास्थ्य के लिए भी अखरोट फायदेमंद रहता है। इसके पोषक तत्व बालों को जरूरी पोषण देने का काम करते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-6, ओमेगा-3 फैटी एसिड और पोटैशियम जैसे तत्व बालों के विकास में सहयोग देने के साथ-साथ उन्हें मजबूत बनाने का काम भी करते हैं। बालों में इसके तेल का प्रयोग डेंड्रफ की समस्या को दूर करने का काम भी करता है।

किशमिश के फायदे (Kishmish khane ke fayde) – Benefits of raisins in hindi.

अखरोट के नुकसान (Akhrot ke nuksan) – Side Effects of Walnut in Hindi

  • गले में खरास और कफ की समस्या होने पर इसका सेवन न करें।
  • यदि आपको इसका सेवन करने से एलर्जी की समस्या लगे तो इसका सेवन न करें।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन वजन बड़ा सकता है।

बादाम के फायदे (Badam khane ke fayde) – Benefits of almonds in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT