जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे : Khali Pet Long Khane Ke 7 Fayde.
TRENDING
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.
  • 7:09 PM » कोलगेट से बाल कैसे हटाएँ – Colgate Se Baal Kaise Hataye?
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.
  • 11:29 PM » बासी रोटी खाने के फायदे (Basi roti khane ke fayde) – Basi roti benefits in hindi.
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.

Khali pet long khane ke fayde….हमारे किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद होते हैं जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि इनका सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से करना भी बेहद फायदेमंद रहता है। इन्ही में से एक है लौंग जो कि खाने का फ्लेवर बढ़ाने के साथ-साथ अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। नियमित रूप से खाली पेट लौंग खाने से अनेक स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं। लौंग के औषधीय गुणों की बात करें तो इसका सेवन शरीर को मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, सोडियम कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व प्रदान करता है। साथ ही इसमें विटामिन-के, विटामिन सी, फाइबर, और एंटी-ऑक्सिडेंट जैसे तत्वोंकी भरपूर मात्रा मौजूद होती है। बदलते मौसम और कोरोना इस दौर में इम्युनिटी बढ़ाने एवं सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौंग को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हो। आईये जानते हैं खाली पेट लौंग खाने के फायदे (Khali pet long khane ke fayde) के बारे में।

 खाली पेट लौंग खाने
courtesy google

खाली पेट लौंग खाने के फायदे (Khali pet long khane ke fayde) – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi

Laung khane ke fayde : इम्युनिटी बढ़ाये लौंग –

रोजाना सुबह उठ कर खाली पेट लौंग खाने के कई फायदे होते हैं। कोरोना काल के इस दौर में अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए आप लौंग का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद प्रभावी एंटी आक्सीडेंट व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम रोल निभाता है।

Laung khane ke fayde : डाइजेशन को बढ़ावा देता है –

सुबह उठ कर नियमित रूप से खाली पेट लौंग खाने से आपको पेट से जुडी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसका सेवन पाचन एन्जाइम्स को बढ़ावा देता है जिससे डाइजेशन प्रक्रिया सुचारु रूप से चलने लगती है। साथ ही यह फाइबर का अच्छा स्रोत होता है और इसका सेवन कब्ज आदि की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

पिस्ता के फायदे (Pista Khane Ke Fayde) – Pista Benefits In Hindi.

Laung khane ke fayde : दांतों से जुडी समस्याओं में –

लौंग के फायदे दांतों से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। लौंग और इसके तेल का प्रयोग दांतों में दर्द और कीड़ा लगने की समस्या को दूर करने का काम करता है। लौंग में अनेस्थेटिक, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसके यह गुण दांतों में मौजूदा बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं। साथ ही दांत दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।

Laung khane ke fayde : भूख बढ़ाये –

क्या आप जानते हैं खाली पेट लौंग खाने के फायदे भूख बढ़ाने का काम भी करते हैं। इसके लिए आपको रोज सुबह नियमित रूप से शहद में एक लौंग को मिलाकर खाली पेट खाना होगा। यह तरीका आपकी भूख खोलने का रामबाण घरेलू नुस्खा बन सकता है।

बेकिंग सोडा के फायदे (Baking soda ke fayde) – Benefits of baking soda in hindi.

खाली पेट लौंग खाने के फायदे लिवर की कार्य क्षमता बढ़ाये –

लौंग के फायदे की बात करें तो लिवर की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। दिन भर में कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिस कारण शरीर में कई प्रकार के टॉक्सिक तत्व इकठ्ठे होते जाते हैं। यदि समय पर इन्हें शरीर से बाहर न किया जाए तो यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में लौंग का सेवन लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने और डिटॉक्स करने का काम करता है।

सिर दर्द में लौंग के फायदे –

सिर दर्द की समस्या में आराम पाने के लिए भी लौंग और इसके तेल का प्रयोग किया जा सकता है। इसके एनाल्जेसिक और एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण सिर दर्द को दूर करने का काम करते हैं। इसके तेल की मालिश सिर दर्द को दूर करने का काम करती है। इसके अलावा लौंग के पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से भी सिर दर्द दूर होता है।

किशमिश के फायदे (Kishmish khane ke fayde) – Benefits of raisins in hindi.

सर्दी-जुकाम और गले में खरास की समस्या दूर करे लौंग –

बदलते मौसम के दिनों में सर्दी-जुकाम और गले में खरास हो जाना बेहद सामान्य बात है। ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने में लौंग का प्रयोग करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। इस प्रकार की समस्या में रोजाना एक से दो लौंग को धीरे-धीरे चबाकर खाने गले में बहुत राहत महसूस होती है। आप इसका प्रयोग चाय और काढ़े में कर सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: