बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान। : 8 Benefits Of Baking Soda In Hindi
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

Baking soda ke fayde…बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आप कई व्यंजनों को बनाने में अक्सर करते होंगे। यह लगभग हर भारतीय किचन में बड़ी आसानी से मिल जाता है। बेकिंग सोडा को मीठा सोडा (Meetha soda in hindi) और खाने का सोडा (Khane ka soda) के नाम से भी जाना जाता है। बेसन के गट्टे, कचोरी, समोसा, इडली, पेन केक, मफिन्स, ढोकला आदि को बनाने में इसका प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे बेहद कम मात्रा में डालना चाहिए। आपको बता दें कि आपके किचन में मौजूद बेकिंग सोडा के फायदे कई अन्य कार्यों में भी लिए जा सकते हैं। बेकिंग सोडा एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लामेंट्री और एंटीसेप्टिक जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसका प्रयोग स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है खासकर त्वचा के लिए इसका प्रयोग बेहद फायदेमंद रहता है। आइए जानते हैं मीठा सोडा (Meetha soda in hindi) यानि बेकिंग सोडा के फायदे (Benefits of baking soda in hindi) और नुकसान के बारे में।

बेकिंग सोडा क्या है? – What is baking soda in Hindi

बेकिंग सोडा सफेद रंग के पाउडर में मौजूद एक रासायनिक पदार्थ है। जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट (Sodium bicarbonate) के नाम से जाना जाता है। सोडियम बाइकार्बोनेट का रासायनिक सूत्र NaHCO3 है। बेकिंग सोडा को मीठा सोडा (Meetha soda in hindi) और खाने का सोडा (Khane ka soda) के नाम से भी जाना जाता है।

बेकिंग सोडा के फायदे
courtesy google

बेकिंग सोडा के फायदे (Baking soda ke fayde) – Benefits of baking soda in hindi.

पाचन के लिए बेकिंग सोडा –

बेकिंग सोडा के फायदे पाचन से जुडी समस्याओं को दूर करने में लिए जा सकते हैं। पेट में एसिड बन जाने के कारण एसडीटी, जलन और अन्य समस्याएं होने लगती हैं। बेकिंग सोडा का क्षारीय नेचर पेट में बन रहे अम्ल, एसिड को सांत करने का काम करता है। साथ ही यह पीएच लेवल को भी मेंटेन करता है। लेकिन यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट से जुडी समस्याओं का कारण बन सकता है।

Baking soda ke fayde : संक्रमण से बचाये –

बेकिंग सोडा के फायदे शरीर को संक्रमण से बचाने का कार्य भी करते हैं। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। इसका प्रयोग फंगल, मोल्‍ड्स और डर्मेटोफाइट्स के समूहों को नष्ट करने में सक्षम होता है। स्किन और नेल फंगल से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग किया जा सकता है।

कलौंजी के फायदे (Kalonji khane ke fayde) – Nigella seeds benefits in hindi.

Baking soda ke fayde : किडनी के लिये –

बेकिंग सोडा के फायदे किडनी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जाने जाते हैं। इस पर हुई स्टडी बताती हैं कि इसका पानी किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करता है। कोर्निक किडनी डिजीज और लो ब्लड शुगर से जूझ रहे लोगों के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है। यह किडनी से जुडी समस्याओं को दूर करता है और इसका संतुलित मात्रा में सेवन किडनी फेलियर की संभावना को कम करता है। हालाँकि इसका प्रयोग डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें।

Baking soda ke fayde : थकान दूर करे –

बेकिंग सोडा के फायदे की बात करें तो यह इंस्टेंट एनर्जी का अच्छा स्रोत बन सकता है। इसका प्रयोग मांसपेशियों के दर्द और थकान को दूर करने का काम करता है। जो लोग जिम करते हैं उनके लिए भी इसका वर्कआउट शुरू करने से पहले सोडियम बाइकार्बोनेट का संतुलित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद रहता है। यह शरीर को लम्बे समय तक ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। साथ ही यह मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद करता है।

किशमिश के फायदे (Kishmish khane ke fayde) – Benefits of raisins in hindi.

Benefits of baking soda in hindi : पसीने की बदबू दूर करे –

मीठा सोडा (Meetha soda in hindi) यानी बेकिंग सोड़े का प्रयोग नेचुरल डिओडोरेंट की तरह भी किया जा सकता है। इसका प्रयोग आप अंडरआर्म्‍स से आने वाली बदबू से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा गर्मियों में शरीर में पसीने के कारण आने वाली दुर्गंध को भी इसकी मदद से दूर किया जा सकता है। डिओडोरेंट की तरह इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा से बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और इसे अंडरआर्म्स और पसीने वाली जगह पर लगा दें।

माउथ वाश की तरह करें इस्तेमाल – Baking soda for mouthwash in hindi.

बेकिंग सोडा (Meetha soda in hindi) का प्रयोग आप माउथ वाश की तरह भी कर सकते हैं। ओरल हेल्थ के लिए इसका प्रयोग फायदेमंद रहता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंह, दांत, मसूड़ों और जीभ में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करते हैं। साथ ही यह सांसों को तरोताजा रखने का काम भी करता है। ओरल हेल्थ के लिए एक कप पानी में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर इससे कुल्ला करें।

बादाम के फायदे (Badam khane ke fayde) – Benefits of almonds in hindi.

त्वचा के लिए बेकिंग सोडा – Baking soda for skin in hindi.

बेकिंग सोडा का उपयोग त्वचा से जुडी कई समस्याओं का निवारण करने का काम करता है। पिम्पल्स, एक्ने, सनटैन और ब्लैक हेड्स को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। इसके अलावा यह त्वचा को निखारने का काम भी करता है। त्वचा पर इसका प्रयोग आप इसका फेस मास्क और फेस पैक बना कर सकते हैं।

बालों के लिए बेकिंग सोडा – Baking soda for hair in hindi.

बालों से जुडी समस्याओं को दूर करने में भी बेकिंग सोडा के फायदे लिए जा सकते हैं । इसका प्रयोग बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाने का काम करता है। मौजूदा समय में कई हेयर प्रोडक्ट्स में भी इसका प्रयोग किया जा रहा है। अरंडी के तेल में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और तीन कप पानी मिलाकर पेस्ट बनायें। फिर इससे स्केल्प की मसाज करें और 5 मिनट बाद पानी से सिर धो लें।

काजू के फायदे (Kaju khane ke fayde) – Benefits of cashew nut in hindi.

बेकिंग सोडा के नुकसान (Baking soda ke nuksan) – Side Effects of Baking Soda in Hindi.

  • अधिक मात्रा में इसका सेवन, बार-बार पेशाब, उल्‍टी और दस्‍त जैसी अन्य समस्‍याओं का कारण बन सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन पेट में मरोड़ और एसिडिटी का कारण बन सकता है।
  • अधिक मात्रा में सेवन चिड़चिड़ापन, भूख में कमी और कमजोरी का कारण बन सकता है।
  • इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

कॉर्न फ्लोर के फायदे – Benefits of corn flour in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT