Kishmish Khane Ke 8 Fayde : किशमिश के फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

Kishmish khane ke fayde…अंगूर एक ऐसा फल है जो अपने खट्टे-मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। अंगूर का फल न सिर्फ अपने स्वाद के लिए जाना जाता है बल्कि यह अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के चलते भी बेहद लोकप्रिय फल है। इसके अलावा यह उन चुनिंदा फलों में शामिल है जिन्हें सुखाकर ड्राईफ्रुइट तैयार किया जाता है। अंगूर से मुनक्का और किशमिश जैसे ड्राईफ्रुइट तैयार किये जाते हैं। ये दोनों ड्राईफ्रुइट स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होते हैं। आज हम चर्चा करेंगे अंगूर से तैयार होने वाले ड्राईफ्रुइट किशमिश के फायदे (Benefits of raisins in hindi) और इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में। हालाँकि यहाँ आपको यह ध्यान रखना होगा किशमिश का सेवन करने से भले ही कई बिमारियों के खतरे को टाला जा सकता है लेकिन इसे किसी रोग के उपचार के लिए दवा बिलकुल नहीं माना जा सकता है। किशमिश स्वाद में खट्टी होती है और यह विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, शुगर, एनर्जी, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, कॉपर, सिलेनियम और जिंक जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आईये एक नजर डालते हैं किशमिश के फायदे (Raisins benefits in hindi) और नुकसान के बारे में।

किशमिश के फायदे
courtesy google

किशमिश के फायदे (Kishmish khane ke fayde) – Benefits of raisins in hindi

Kishmish khane ke fayde : पेट से जुडी समस्याओं में –

किशमिश का सेवन पेट से जुडी समस्याओं में करना फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद एल्कलाइन गुण पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को नियंत्रण में रखने का काम करते हैं। जिससे एसिडिटी के कारण पेट और सीने में होने वाली जलन से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर की पर्याप्त मात्रा डाइजेशन प्रक्रिया को दुरुस्त बनाने में सहयोग करती है और कब्ज आदि की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करती है।

Kishmish khane ke fayde : एनीमिया की समस्या में –

(Benefits of raisins in hindi) किशमिश के फायदे एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। एनीमिया की समस्या से ग्रसित व्यक्ति के शरीर में खून की कमी होने लगती है। जिस कारण शरीर में रेड ब्लड वेसल्स का निर्माण कम होने लगता है और शरीर में आक्सीजन की सप्लाई कम होने लगती है। ऐसे में व्यक्ति को थकान लगना, चक्कर आना और कमजोरी आना जैसे लक्षण महसूश होने लगते हैं। किशमिश में आयरन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो शरीर में खून निर्माण को बढ़ावा देने का कार्य करता है।

बादाम के फायदे (Badam khane ke fayde) – Benefits of almonds in hindi.

Kishmish khane ke fayde : संक्रमण से बचाए किशमिश –

(Benefits of raisins in hindi) किशमिश के फायदे की बात करें तो इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को कई प्रकार के संक्रमण से बचाने का काम भी करते हैं। इसके अलावा ओरल हेल्थ के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद रहता है। इसके अर्क का प्रयोग मुँह और दांतों में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करता है और आपकी ओरल हेल्थ को स्वस्थ्य बनाये रखने में अहम भूमिका निभाता है।

Kishmish khane ke fayde : बुखार से बचाए –

(Benefits of raisins in hindi) किशमिश के फायदे की बात करें तो यह शरीर को बाह्य संक्रमण या वायरस के कारण आए बुखार से सुरक्षा प्रदान करता है। किशमिश में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण वायरस या किसी अन्य बैक्टीरिया के कारण आए बुखार को प्रभावी रूप से दूर करने में मदद करते हैं। हालाँकि इसके यह गुण कितने प्रभावी हैं इस विषय पर शोध लगातार जारी है।

काजू के फायदे (Kaju khane ke fayde) – Benefits of cashew nut in hindi.

Kishmish khane ke fayde : कैंसर से बचाए –

(Raisins benefits in hindi) किशमिश के फायदे कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद कटेचिंस नामक शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट शरीर में मौजूद उन हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करता है जो कैंसर के लिए जिम्मेदार होती हैं। इसके आलावा इसमें मौजूद एंटी रेडिकल और कैंसर प्रिवेंटिव गुण कैंसर से सुरक्षा प्रदान करने का काम करता है। यहाँ आपको बता दें कि किशमिश कैंसर के खतरे को कम कर सकता है लेकिन उसे कैंसर की दवा नहीं माना जा सकता।

यौन स्वास्थ्य के लिए –

यौन समस्याओं के समाधान के लिए भी किशमिश के फायदे (Raisins benefits in hindi) लिए जा सकते हैं। यह पुरुषों की कमेच्छा को बूस्ट करने का काम करता है। इसमें मौजूद अर्गिनिन नामक एमिनो एसिड शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद बोरान नामक तत्व पुरुषों और महिलाओं दोनों के यौन हार्मोन्स को बूस्ट करने का काम करता है।

कॉर्न फ्लोर के फायदे – Benefits of corn flour in hindi.

किशमिश के फायदे डायबिटीज की समस्या में –

डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी किशमिश का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लेवल लो होने के कारण डायबिटीज के रोगियों के लिए इसका सेवन करना नुकसानदेय नहीं होता। यह इन्सुलिन की मात्रा को भी नियंत्रित करने का काम करता है। इसके साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का कार्य करता है। हालाँकि इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए।

त्वचा के लिए – Raisins benefits for skin in hindi

पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। यह त्वचा को स्वस्थ्य बनाये रखने का काम करता है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट त्वचा को हानिकारक मुक्त कणों के दुष्प्रभाव से बचाने का काम करता है। त्वचा पर इसका प्रयोग एक अच्छे स्किन टोनर के रूप में किया जा सकता है। साथ ही यह एजिंग की समस्या को दूर करने का काम भी करता है।

मशरूम खाने के फायदे (Mushroom ke fayde) – Mushroom benefits in hindi.

किशमिश के नुकसान (Kishmish ke nuksan) – Side Effects of Raisins in Hindi

  • अधिक मात्रा इसका सेवन वजन बड़ा सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन डायबिटीज और हृदय रोग जैसी समस्या को जन्म दे सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन एसिडिटी की समस्या का कारण बन सकता है।

शतावरी के फायदे (Shatavari ke fayde in hindi) – Benefits of Asparagus in Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT