Amrud Ke Patte Ke Fayde : क्या आप जानते हैं अमरूद के पत्ते के ये 10 फायदे।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

Amrud ke patte ke fayde… गुणों से भरपूर और स्वास्थ्यवर्धक अमरूद का फल तो हम सभी खाते रहते हैं। अपने गुणों के चलते अमरूद के फल को संस्कृत भाषा में अमृत फल के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग पेट साफ करने, हेल्दी हार्ट, मुँह के छाले, मिर्गी रोग और कई अन्य रोगों में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद का सिर्फ फल ही नहीं बल्कि अमरूद के पत्ते भी स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद होते हैं। प्राचीन काल से ही अमरूद के पत्तों का प्रयोग अनेक बिमारियों के इलाज में किया जा रहा है। यदि आप अभी तक इनसे मिलने स्वास्थ्य लाभ से अनभिज्ञ हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं (Amrud ke patte ke fayde) अमरूद के पत्ते से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकरी।

Amrud ke patte ke fayde
courtesy google

अमरूद के पत्ते के फायदे : Amrud ke patte ke fayde

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं अमरूद के पत्ते –

(Guava leaf benefits in hindi) अमरूद के पत्ते के फायदे की बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होते हैं। यह शरीर के फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं। हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल स्वस्थ सेल के साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाने का कार्य करते हैं। लेकिन अमरूद के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल के साथ संयोजन कर स्वस्थ सेल को नुकसान पहुंचने से रोकने का कार्य करता है।

Amrud ke patte ke fayde : वजन कम करने में

अमरूद के पत्ते वजन कम करने में भी फायदेमंद साबित होते हैं। इनमें ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप शरीर में कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण अत्यंत कम हो जाता है। साथ ही शुगर और कैलोरी की मात्रा भी नियंत्रित होने लगती है। इन सबका नतीजा यह होता है कि आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

वजन कम करने के उपाय : Fast weight loss tips in hindi

Amrud ke patte ke fayde : डायरिया में –

यदि आप या घर में कोई सदस्य डायरिया की समस्या से ग्रस्त है तो उसके लिए अमरूद के पत्तों का प्रयोग रामबाण दवा की तरह कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको एक मुट्ठी चावल के आटे को 30 ग्राम अमरूद के पत्तों के साथ 2 गिलास पानी में उबालना है। जब यह अच्छी तरह से उबल जाए और पत्तों का रस इसमें मिल जाए तब आपको इसे छान लेना है। अब इस पानी को डायरिया से ग्रस्त व्यक्ति को दिन में दो बार पिलाना है। यदि पेचिस की समस्या हो तो अमरूद के पत्तों को अमरूद की जड़ के साथ 15-20 मिनट के लिए पानी में उबालना है और इस पानी का सेवन दिन में दो बार करना है।