Amrud Ke Patte Ke Fayde : क्या आप जानते हैं अमरूद के पत्ते के ये 10 फायदे।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Amrud ke patte ke fayde… गुणों से भरपूर और स्वास्थ्यवर्धक अमरूद का फल तो हम सभी खाते रहते हैं। अपने गुणों के चलते अमरूद के फल को संस्कृत भाषा में अमृत फल के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग पेट साफ करने, हेल्दी हार्ट, मुँह के छाले, मिर्गी रोग और कई अन्य रोगों में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद का सिर्फ फल ही नहीं बल्कि अमरूद के पत्ते भी स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद होते हैं। प्राचीन काल से ही अमरूद के पत्तों का प्रयोग अनेक बिमारियों के इलाज में किया जा रहा है। यदि आप अभी तक इनसे मिलने स्वास्थ्य लाभ से अनभिज्ञ हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं (Amrud ke patte ke fayde) अमरूद के पत्ते से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकरी।

Amrud ke patte ke fayde
courtesy google

अमरूद के पत्ते के फायदे : Amrud ke patte ke fayde

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं अमरूद के पत्ते –

(Guava leaf benefits in hindi) अमरूद के पत्ते के फायदे की बात करें तो यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होते हैं। यह शरीर के फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं। हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल स्वस्थ सेल के साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाने का कार्य करते हैं। लेकिन अमरूद के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल के साथ संयोजन कर स्वस्थ सेल को नुकसान पहुंचने से रोकने का कार्य करता है।

Amrud ke patte ke fayde : वजन कम करने में

अमरूद के पत्ते वजन कम करने में भी फायदेमंद साबित होते हैं। इनमें ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं जो जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकते हैं। जिसके परिणाम स्वरूप शरीर में कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण अत्यंत कम हो जाता है। साथ ही शुगर और कैलोरी की मात्रा भी नियंत्रित होने लगती है। इन सबका नतीजा यह होता है कि आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

वजन कम करने के उपाय : Fast weight loss tips in hindi

Amrud ke patte ke fayde : डायरिया में –

यदि आप या घर में कोई सदस्य डायरिया की समस्या से ग्रस्त है तो उसके लिए अमरूद के पत्तों का प्रयोग रामबाण दवा की तरह कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको एक मुट्ठी चावल के आटे को 30 ग्राम अमरूद के पत्तों के साथ 2 गिलास पानी में उबालना है। जब यह अच्छी तरह से उबल जाए और पत्तों का रस इसमें मिल जाए तब आपको इसे छान लेना है। अब इस पानी को डायरिया से ग्रस्त व्यक्ति को दिन में दो बार पिलाना है। यदि पेचिस की समस्या हो तो अमरूद के पत्तों को अमरूद की जड़ के साथ 15-20 मिनट के लिए पानी में उबालना है और इस पानी का सेवन दिन में दो बार करना है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद हैं अमरूद के पत्ते –

(Guava leaves benefits in hindi) अमरूद के पत्तों में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पाचन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि पाचन तंत्र दुरुस्त होकर कार्य करता है। इसके अलावा इसके पत्ते में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया कि सफाई करने का कार्य करते हैं। साथ ही यह शरीर में टॉक्सिक एंजाइम्स के प्रसार पर भी रोक लगाता है। अमरूद के पत्ते उल्टी, मतली और फूड प्वाइजनिंग जैसी समस्याओं में प्रभावी रूप से कार्य करते हैं।

घर पर ब्लड शुगर लेवल जाँच करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान।

Amrud ke patte ke fayde : शुगर में –

अमरूद के पत्तों पर हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आयी कि यदि डायबटीज से ग्रस्त मरीज इसकी पत्ते से बनी चाय का सेवन करता है तो यह एल्फा-ग्लूकोसाइडिस एंजाइम गतिविधि को कम करने का कार्य करती है। जिससे डायबटीज से ग्रस्त व्यक्ति के ब्लड शुगर लेवल की मात्रा कम होने लगती है। साथ ही इसका सेवन सुक्रोज और माल्टोज को अवशोषित करने से रोकता है। जिससे शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।

Amrud ke patte ke fayde : दांतों के लिए –

अमरूद के पत्ते हमारे दातों के लिए भी अत्यंत फायदेमंद साबित होते हैं। इनमें मौजूद विटामिन-सी जैसे टैनिन मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। यह मसूड़ों के टिश्यू में कसाव लाने का कार्य करते हैं। साथ इनके एंटीबैक्टीरियल गुण ओरल हेल्थ के लिए भी लाभदायक होते हैं। मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए अमरूद के पानी से कुल्ला करें या फिर आप चाहे तो इसके पत्तों की राख से भी दांत साफ कर सकते हैं।

मसूड़ों में सूजन की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे।

Amrud ke patte ke fayde : बालों के लिए –

बालों की झड़ने की समस्या से आज के समय में अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में अमरूद के पत्तों का प्रयोग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स बालों को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए अमरूद के पत्तों को पानी में अच्छी तरह उबालें और फिर इस पानी को छान लें। अब पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस पानी से अपने सिर की 15 मिनट तक अच्छी तरह से मालिश करें। इसके बाद इस पानी से अपना सिर धो लें।

Amrud ke patte ke fayde : पिम्पल्स के लिए –

यदि मुँहासे की समस्या से परेशान हैं तो चेहरे पर अमरूद के पत्तों का प्रयोग जरूर करें। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के बैक्टीरिया को खत्म कर त्वचा से सभी प्रकार के संक्रमण को दूर करने का कार्य करते हैं। जिससे चेहरा स्वस्थ्य बनता है। साथ ही इसका लेप चेहरे पर लगाने से यह पिम्पल्स और दाग-धब्बों को दूर करने का कार्य भी करता है।

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए इन तरीको से करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल, होगा फायदा।

Amrud ke patte ke labh : ओरल हेल्थ के लिए –

अमरूद के पत्ते ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं। ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं जो कि बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं। इसका प्रयोग मसूड़ों के स्वास्थ्य, दातों की समस्या और साँस की दुर्गंध के लिए किया जा सकता है।

Amrud ke patte ke labh : अच्छी नींद के लिए –

अमरूद के पत्तो का प्रयोग नींद से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने का तरीका बहुत आसान है। इसके लिए अमरूद के पत्तों को पानी में उबाल लें। उसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें सोने से पहले इसका सेवन करें।

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ : Cycling ke fayde in hindi

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT