Methi Dane Ke Fayde : जानिए मेथी दाने का सेवन करने के 8 बेमिसाल फायदे।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Methi dane ke fayde…मेथी के सिर्फ पत्ते ही नहीं बल्कि इसके दानों का प्रयोग भी भारतीय किचन में बेहद लोकप्रिय है। मेथी के दाने स्वाद में भले ही बहुत कड़वे लगते हैं लेकिन सेहत के लिए इनका प्रयोग फायदेमंद साबित होता है। मेथी दाने का प्रयोग लगभग सभी भारतीय किचन में लोकप्रिय है। इनका प्रयोग कई प्रकार के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। मेथी दाने की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका प्रयोग बहुत अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। सर्दियों के दिनों में इसका प्रयोग स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। आप इसके लड्डू बना कर भी खा सकते हैं। हालांकि ये आपको स्वाद में कड़वे लग सकते हैं। (Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi) मेथी दाने के फायदे की बात करें तो इसमें स्वास्थ्य के लिए जरूरी कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फास्फोरस, नियासिन, फोलेट, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और प्रोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। मेथी दानों को अपनी डाइट में शामिल कर आप कई बिमारियों को दूर कर सकते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आये हैं (Methi dane ke fayde) मेथी दाने के फायदे और इनका सेवन करने से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी।

Methi dane ke fayde
courtesy google

मेथी दाने के फायदे (Methi dane ke fayde) – Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi

Methi dane ke fayde : डायबिटीज की समस्या में –

(Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi) मेथी के फायदे की बात करें तो डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद साबित होता है। मेथी दाने पर हुए शोध इस बात को बताते हैं कि इसका सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाने का कार्य करता है। इसमें मौजूद हाइपोग्लिसेमिक ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रण में लाने का कार्य करता है। इसके अन्य फायदों की बात करें तो यह इन्सुलिन लेवल को भी नियंत्रण में लाने का कार्य करता है। टाइप-2 डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है।

Methi dane ke fayde : कोलेस्ट्रॉल की समस्या में –

(Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi) मेथी के फायदे कोलेस्ट्रॉल से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का कार्य करता है। इसका सेवन करने से शरीर में खराब कोलस्ट्राल के स्तर की मात्रा घटने लगती है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसके दानो को पानी में भिगोकर इनका सेवन करना फायदेमंद साबित होता है।

लहसुन के तेल के फायदे (lahsun ke tel ke fayde) – Garlic oil benefits in hindi.

Methi dane ke fayde : जोड़ो में दर्द की समस्या में –

(Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi) मेथी के फायदे जोड़ों के दर्द से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। जोड़ों के दर्द से जुडी समस्याओं को दूर करने में मेथी दानो का प्रयोग पुराने समय से ही दादी नानी के नुस्खों के तौर पर प्रचलित है। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण जोड़ों के दर्द और उनकी सूजन से जुडी समस्याओं को दूर करने का कार्य करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का कार्य करते हैं।

Methi dane ke fayde : हेल्दी हार्ट के लिए –

मेथी के फायदे की बात करें तो यह हेल्दी हार्ट के लिए भी जाने जाते हैं। जैसा की हमने आपको बताया मेथी का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण में लाने का कार्य करता है। एक हेल्दी हार्ट के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रण में रहे। हृदय के लिए इसके अन्य फायदे की बात करें तो इसका सेवन करने से हार्ट अटैक आने की संभावनाएं कम होती हैं। मेथी का सेवन शरीर में रक्त प्रवाह को सुचारु रूप से चलती है जिसका नतीजा यह होता है कि धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट पैदा नहीं होती। मेथी के फायदे लेने के लिए आप भी मेथी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

गर्म पानी पीने के फायदे (Garam pani peene ke fayde) – Benefits of drinking hot water in hindi.

Methi dane ke fayde : पीरियड्स के दौरान –

(Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi) मेथी के फायदे पीरियड्स के दौरान भी लिए जा सकते हैं। इसके पाउडर का सेवन पीरियड्स के दौरान होने वाले तर्ज दर्द की समस्या से आराम दिलाता है। मेथी में एनाल्जेसिक, एंटीस्पास्मोडिक, ड्यूरेटिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से आराम दिलाने का कार्य करते हैं। इस पर हुए शोध भी इस बात को बताते हैं कि इसका सेवन पीरियड्स के दौरान होने वाले असहनीय दर्द को कम करने में कारगर रहता है। हालाँकि इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Methi dane ke fayde : कैंसर के खतरे को करे कम –

मेथी के फायदे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। इस पर हुए कुछ शोध इस बात को बताते हैं कि मेथी में एंटी कैंसर मौजूद होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने का कार्य करते हैं। आप भी इसके स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

नारियल पानी के फायदे (Nariyal pani ke fayde) – Benefits of coconut water in hindi.

Methi dane ke fayde : टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाये –

(Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi) मेथी के फायदे की बात करें तो यह टेस्टोस्टेरोन के लेवल को भी बढ़ाने का कार्य करते हैं। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हार्मोन्स के रेगुलेशन में अहम भूमिका निभाते हैं। इसका सेवन एस्ट्रोजन के उत्पादन पर नियंत्रण लाकर टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने का कार्य करता है। पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हर्मोन का सही मात्रा में होना बेहद आवश्यक होता है।

बालों के लिए – Fenugreek seeds benefits for hair in hindi

(Benefits of Fenugreek Seeds in Hindi) मेथी के फायदे की बात करें तो इसका सेवन बालों से जुडी समस्याओं को दूर करने में किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों का विकास करने के साथ-साथ उनको मजबूती प्रदान करने का कार्य करते हैं। जिससे बालों के झड़ने की समस्या में भी कमी आती है। बालों का झड़ना रोकने और बालों के विकास के लिए रात भर के लिए मेथी दानो को पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इसका पेस्ट बना कर बालों में लगाएं। 45 मिनट तक इसे सिर पर लगे रहने दें फिर हर्बल शैम्पू से सिर धो लें।

सेब के सिरके के फायदे (Seb ke sirke ke fayde) – Benefits of apple cider vinegar in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT