Garam Pani Peene Ke Fayde : जानिए गर्म पानी पीने के 5 फायदे और नुकसान।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Garam pani peene ke fayde…पानी पीना हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पानी का सेवन कई बिमारियों को दूर कर आप के स्वास्थ्य को अच्छा बनाने का कार्य करता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप ठंडा, गर्म या सादा पानी पी सकते हैं। लेकिन आज हम यहाँ चर्चा करेंगे (hot water benefits in hindi) गर्म पानी पीने के फायदे और इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के ऊपर। गर्म पानी की बात करें तो पेट से जुडी समस्याओं और तेजी से वजन कम करने के लिए इसका प्रयोग बेहद लोकप्रिय है। इन सबके अलावा भी गर्म पानी के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हालाँकि कई लोगों को गर्म पानी पीना बहुत अधिक पसंद नहीं होता क्योंकि ठंडे या सादे पानी के मुकाबले गर्म पानी का स्वाद आपको थोड़ा अलग लग सकता है, जो कई लोगों को पसंद नहीं आता। लेकिन यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आप को जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। आईये जानते हैं (Garam pani peene ke fayde) गर्म पानी पीने के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी।

Garam pani peene ke fayde
courtesy google

गर्म पानी पीने के फायदे (Garam pani peene ke fayde) – Benefits of drinking hot water in hindi

Garam pani peene ke fayde : वजन कम करने में –

(Hot water benefits in hindi) गर्म पानी के फायदे की बात करें तो इसका सेवन वजन करने के लिये बेहद लोकप्रिय है। यह तेजी से फैट बर्न करने का कार्य करता है जिसका नतीजा यह होता है कि आपका वजन कम होने लगता है। गर्म पानी का सेवन पाचन तंत्र को भी दुरुस्त बनाने का कार्य करता है। साथ ही इसका सेवन मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ावा देने का कार्य करता है। जिससे आप के द्वारा खाये जाने वाला खाना फैट में कन्वर्ट न होकर पोषक तत्वों में बदलता है। जो लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं उन्हें रोज सुबह निहार मुँह गुनगुने पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए आप शहद और नींबू मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

नारियल पानी के फायदे (Nariyal pani ke fayde) – Benefits of coconut water in hindi.

Garam pani peene ke fayde : शरीर को करे डिटॉक्स –

(Benefits of drinking hot water in hindi) गर्म पानी के फायदे शरीर को करे डिटॉक्स करने का काम भी करते हैं। दिन भर में हम कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिसका नतीजा यह होता है कि शरीर में कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं। यदि ये विषाक्त पदार्थ शरीर से बहार नहीं निकलने और लम्बे समय तक शरीर में जमा होते रहे, तो यह कई प्रकार की गंभीर बिमारियों को जन्म देने का कारण भी बनते हैं। ऐसे में गर्म पानी का सेवन (Hot water benefits in hindi) शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है। इसके लिए आपको बस इतना करना ही कि रोज सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर पीना है।

सेब के सिरके के फायदे (Seb ke sirke ke fayde) – Benefits of apple cider vinegar in hindi.

Garam pani peene ke fayde : सर्दी-जुकाम की समस्या में –

(Hot water benefits in hindi) गर्म पानी के फायदे सर्दी-जुकाम और बंद नाक की समस्या में भी लिए जा सकते हैं। सर्दी-जुकाम की समस्या ठंड लगने के कारण होती है और ऐसे में यदि आप ठंडी चीजों या ठंडे पानी का सेवन करते हैं तो आपकी समस्या कई गुना अधिक बढ़ सकती है। सर्दी-जुकाम हो जाने के कारण गले और सीने में जकड़न की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में गर्म पानी का सेवन गले में सेक देने का कार्य करता है और यह छाती में जमे हुए कफ को भी गलाने का कार्य करता है। जिससे आपका कफ बहार निकलने लगता है। इसके अलावा बंद नाक की समस्या में भी इसका सेवन फायदेमंद रहता है। यह गले को संक्रमण की समस्या से भी दूर रखता है। सर्दी-जुकाम और बंद नाक की समस्या होने पर आप गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं।

नींबू पानी के फायदे (Nimbu pani ke fayde) – Lemon water benefits in hindi.

Garam pani peene ke fayde : पेट से जुडी समस्याओं के लिए –

(Benefits of drinking hot water in hindi) गर्म पानी पीने के फायदे की बात करें तो पेट से जुडी समस्याओं में इसका सेवन किया जाना बेहद फायदेमद साबित होता है। यह पेट को साफ़ करने का कार्य करता है। इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही यह डाइजेशन तंत्र को भी दुरुस्त बनाने का कार्य करता है। (Hot water benefits in hindi) गर्म पानी का सेवन सुबह खाली पेट करने पर यह आँतों की सफाई कर उसमे मौजूद विषाक्त पदार्थों को मूत्र मार्ग के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने का कार्य करता है। यदि आपका पेट साफ रहेगा तो आपको कब्ज की वजह से मुँह में होने वाले छालों की समस्या से भी छुटकारा मिल जायेगा। इसलिए हर रोज सुबह उठने के बाद एक गिलास गर्म पानी का सेवन जरूर करें और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाएँ।

आम खाने के फायदे (Aam khane ke fayde) – Benefits Of Mango in Hindi.

Garam pani peene ke fayde : त्वचा के लिए –

गर्म पानी पीने के फायदे त्वचा से जुडी कई समस्याओं को भी दूर करने के लिए जाने जाते हैं। इसका सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। जिससे आपको त्वचा से जुडी समस्याएं नहीं होती। बता दें कि त्वचा से जुडी अधिकतर समस्याओं की जड़ होता है पेट का सही तरीके से साफ़ नहीं होना और इसमें मौजूद विषाक्त पदार्थ गर्म पानी का सेवन करने से यह शरीर से बाहर निकल आते हैं और आपको मिलती है एक स्वस्थ्य और खिली-खिली त्वचा। त्वचा के लिये गर्म पानी के फायदे (Hot water benefits in hindi) की बात करें तो सिर्फ इसे पीने से नहीं बल्कि इससे चेहरे को धुलना भी बहुत फायदेमंद रहता है। यह त्वचा के रोम छिद्रों की सफाई कर चेहरे को स्वस्थ्य बनाये रखने में मदद करता है। लेकिन यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना है कि मुँह धोने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का प्रयोग भूलकर भी नहीं करना है।

गुड़ खाने के फायदे (Gud khane ke fayde) – Benefits of Jaggery in Hindi.

गर्म पानी पीने के नुकसान (garam pani ke nuksan) – Side effects of drinking hot water in hindi

  • अत्यधिक गर्म पानी का सेवन आपकी जीभ जला सकता है।
  • बहुत अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव डालता है।
  • अत्यधिक गर्म पानी का सेवन रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट को नुकसान पहुँचता सकता है।
  • गर्म पानी पीने का मतलब यह बिलकुल नहीं होता कि आप खोलता हुआ पानी पीने लगें।
  • हमेशा हल्के गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करें।

ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान। (Thanda pani peene ke fayde) – Benefits Of Drinking Cold Water In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT